न बुझ रहीं चिताएं न कम हो रहे मरीज

अस्पतालों से लेकर श्मशान घाटों तक में वेटिंग  का सिलसिला जारी


हर दिन टूट रहा संक्रमितों का रिकॉर्ड, एक दिन में 2.34 लाख चपेट में

लखनऊ में स्वास्थ्य सेवाएं चरमरायीं, ऑक्सीजन लेकर पहुंच रहे मरीज

महामारी के कहर से फूले अफसरों के हाथ-पांव, परेशान हो रहे लोग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ/नई दिल्ली। देश में कोरोना की नयी लहर ने तांडव मचा दिया है। हर दिन संक्रमितों का आंकड़ा अपने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ रहा है। इसके कारण अस्पतालों से लेकर श्मशान घाटों तक में वेटिंग का सिलसिला जारी है। श्मशान में चिताएं बुझने का नाम नहीं ले रही है तो अस्पतालों में मरीजों को इलाज मिलना मुश्किल हो गया है। राजधानी लखनऊ में तमाम मरीज ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर इलाज के लिए अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। संक्रमण से भयावह होते हालात से अफसरों के हाथ-पांव फूलने लगे हैं।

देश में कोरोना संक्रमण ने एक और रिकॉर्ड बना लिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 2,34,692 नए मामले आए और 1,341 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद देश में अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1,45,26,609 हो गया और मरने वालों की संख्या 1,75,649 हो गई है। पिछले 9 दिनों से हर दिन आने वाले संक्रमण का आंकड़ा रिकॉर्ड कायम कर रहा है। हालांकि देश के विभिन्न राज्यों में संक्रमण के कहर से बचाव के लिए तमाम पाबंदियां व सख्ती भरे कदम उठाए जा रहे हैं।

वहीं 16 जनवरी से लेकर अब तक कुल 11,99,37,641 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। संक्रमण के संकट से निजात के लिए सरकार ने विदेशी वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। उत्तर प्रदेश में हालात भयावह होते जा रहे हैं। लखनऊ के केजीएमयू से लेकर एसजीपीजीआई, लोहिया, बलरामपुर, सिविल, लोकबंधु व अन्य अस्पतालों के स्टाफ का संक्रमित होना जारी है। शुक्रवार को इन सभी अस्पतालों में कुल मिलाकर करीब 40 डॉक्टर व स्टाफ समेत लखनऊ में रिकॉर्ड 6598 लोग संक्रमित हो गए। वहीं 24 घंटे में 35 मरीजों की वायरस ने जान ले ली। एक दिन में यह संक्रमित मरीजों व मौतों का सर्वाधिक आंकड़ा है।

 

आला अधिकारी भी चपेट में

लखनऊ। उत्तर प्रदेश शासन में अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल और लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश भी संक्रमित हो गए हैं। पांच अप्रैल को पत्नी के साथ वैक्सीन की पहली डोज लेने वाले नवनीत सहगल की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश भी कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। उनकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। अभिषेक प्रकाश के संक्रमण की चपेट में आने के बाद आईएएस अफसर रोशन जैकब को लखनऊ के जिलाधिकारी का चार्ज दिया गया है। सीएम योगी के सचिव आलोक कुमार भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। इसके अलावा सीएम दफ्तर के कई अफसर भी संक्रमित हो गए हैं। सभी होम आइसोलेशन में हैं।

बंगाल में मतदान को उमड़े मतदाता

कड़ी सुरक्षा के बीच पांचवें चरण की वोटिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

कोलकाता। बंगाल में आज पांचवें चरण के लिए वोट डाले गए। मतदान केद्रों के बाहर सुबह से ही लोगों की लंबी कतार लगी रही। 295 सीटों वाली विधानसभा की 45 सीटों पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इस चरण में तृणमूल कांग्रेस के गौतम देव और ब्रात्य बसु, भाजपा के शमिक भट्टाचार्य और माकपा के अशोक भट्टाचार्य के भाग्य का फैसला होगा।

इस चरण में जलपाईगुड़ी की सात सीटों, कलिंपोंग की एक सीट, दार्जिलिंग की पांच सीटों, नदिया की आठ सीटों, उत्तर 24 परगना की 16 सीटों, पूर्व बर्द्धमान की आठ सीटों पर वोटिंग हुई है। चुनाव आयोग ने आज कमरहट्टी में बूथ संख्या 107 पर भाजपा के एक पोलिंग एजेंट की अचानक मौत पर रिपोर्ट मांगी है। कुछ जगहों पर छिटपुट हिंसा व झड़प की खबरें सामने आ रही हैं। बर्द्धमान में भाजपा और टीएमसी के बीच झड़प में कुछ कार्यकर्ता घायल हुए हैं।

कोरोना संकट के कारण प्रतीकात्मक रखा जाए कुंभ: मोदी

प्रधानमंत्री ने संतों से की अपील, संक्रमण बढ़ने पर जताई चिंता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। हरिद्वार में चल रहे कुंभ में साधुओं-संतों और श्रद्धालुओं के कोरोना संक्रमित होने की खबर के बाद प्रशासन हरकत में आ चुका है। कई अखाड़े पहले ही कुंभ से वापसी की घोषणा कर चुके हैं। इसे लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने भी एक बड़ा बयान दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि जी से आज फोन पर बात की। सभी संतों के स्वास्थ्य का हाल जाना। सभी संतगण प्रशासन को हर प्रकार का सहयोग कर रहे हैं। मैंने इसके लिए संत जगत का आभार व्यक्त किया। मैंने प्रार्थना की है कि दो शाही स्नान हो चुके हैं और अब कुंभ को कोरोना के संकट के चलते प्रतीकात्मक ही रखा जाए। इससे इस संकट से लड़ाई को एक ताकत मिलेगी। प्रधानमंत्री के बयान पर अपनी टिप्पणी करते हुए महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरि ने कहा है कि प्रधानमंत्री जी के आह्वान का हम सम्मान करते हैं। स्वयं एवं अन्यों के जीवन की रक्षा महत पुण्य है। मेरा धर्म परायण जनता से आग्रह है कि कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए नियमों का निर्वहन करें। इसी बीच दो अखाड़ों ने कुंभ मेले में अपनी छावनियां बंद करने का निर्णय ले लिया है। ये दो अखाड़े पंचायती श्रीनिरंजनी अखाड़ा और तपो निधि श्रीआनंद अखाड़ा हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button