पाकिस्तान के मंसूबों को नाकाम करने का ये होगा प्लान

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज तीन दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर पहुंचे हैं. कश्मीर में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. ऐसे में इस दौरे को खास माना जा रहा है. आतंकवादी आम नागरिकों को निशाना बना रहे हैं। एक आंकड़े के मुताबिक इस साल आतंकियों ने 28 नागरिकों की हत्या की। यह सब पाकिस्तान सरकार, वहां की सेना और खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर हो रहा है। अक्टूबर के आखिरी दो हफ्तों में 11 नागरिक और नौसेना के जवान मारे गए हैं। आतंकी कश्मीर के पंडितों, सिखों और प्रवासी मजदूरों को निशाना बना रहे हैं। ऐसे में शाह का दौरा कई मायनों में खास माना जा रहा है. कहा जा रहा है कि शाह आतंकियों के मंसूबों को तबाह करने की रणनीति के साथ पहुंचे हैं. संविधान के अनुच्छेद 370 और 35्र को निरस्त करने के बाद गृह मंत्री की कश्मीर की यह पहली यात्रा है।
अमित शाह तीन दिन जम्मू-कश्मीर में रहने वाले हैं। उनसे पहले सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे भी जम्मू-कश्मीर के दौरे पर थे। उनकी यात्रा से पहले, शीर्ष अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया था। अधिकारियों के मुताबिक 16 कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचिंद्र कुमार की अध्यक्षता में सुरक्षा समीक्षा बैठक हुई। इसमें पुलिस, अर्धसैनिक बलों और सेना के वरिष्ठ अधिकारियों और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने भी भाग लिया.
इस दौरान बीएसएफ की पश्चिमी कमान के अतिरिक्त महानिदेशक एनएस जामवाल ने भी स्थिति की समीक्षा की. सीमा सुरक्षा बल के जनसंपर्क अधिकारी डीआईजी एसएसपीएस संधू के मुताबिक जामवाल ने सांबा और कठुआ के संवेदनशील सीमावर्ती इलाकों का दौरा कर अभियान से जुड़ी तैयारियों का जायजा लिया.
बीएसएफ के महानिदेशक (डीजी) पंकज कुमार भी कश्मीर स्थित बीएसएफ मुख्यालय पहुंचे। अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान, उन्होंने पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की। शुक्रवार को कश्मीर फ्रंटियर के बीएसएफ आईजी राजेश मिश्रा के साथ तंगधार, कुपवाड़ा और बांदीपोरा जैसे संवेदनशील अग्रिम इलाकों का भी दौरा किया।

Related Articles

Back to top button