पीएम मोदी का ऐलान, अब नवंबर तक गरीबों को मिलेगा मुफ्त राशन

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का बढ़ा दायरा, खर्च होंगे 90 हजार करोड़
  • वन नेशन, वन राशन कार्ड का जल्द होगा इंतजाम, किसानों और आयकरदाताओं को कहा शुक्रिया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर राष्टï्र को संबोधित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का दायरा बढ़ाते हुए ऐलान किया कि अब गरीबों को नवंबर तक मुफ्त राशन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि योजना के विस्तार से 90 हजार करोड़ से अधिक खर्च होंगे। इसके साथ पीएम ने वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना को जल्द लागू करने की बात भी कही।
देश के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे यहां वर्षा ऋतु के दौरान और उसके बाद मुख्य तौर पर एग्रीकल्चर सेक्टर में ही ज्यादा काम होता है। अन्य दूसरे सेक्टरों में थोड़ी सुस्ती रहती है। जुलाई से धीरे-धीरे त्योहारों का भी माहौल बनने लगता है। त्योहारों का ये समय जरूरतें भी बढ़ाता है, खर्चे भी बढ़ाता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली और छठ पूजा तक यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड। इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा जो रोजगार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गांव छोडक़र के कहीं और जाते हैं। उन्होंने कहा कि आज गरीब को, जरूरतमंद को, सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है। पहला हमारे देश के मेहनती किसान और दूसरा हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर। आपने ईमानदारी से टैक्स भरा है, अपना दायित्व निभाया है, इसलिए आज देश का गरीब इतने बड़े संकट से मुकाबला कर पा रहा है। मैं आज हर गरीब के साथ ही देश के हर किसान, हर टैक्सपेयर का ह्रदय से बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं, उन्हें नमन करता हूं। पीएम ने कहा कि कोरोना से लड़ते हुए भारत में 80 करोड़ लोगों को तीन महीने का राशन मुफ्त दिया गया है।

गांव का प्रधान हो या पीएम, कोई नियम से ऊपर नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि हमें ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। कंटेनमेंट जोन पर ध्यान देना होगा। नियमों का पालन नहीं करने वालों को टोकना होगा। गांव का प्रधान हो या प्रधानमंत्री, कोई भी नियमों से ऊपर नहीं है।

अनलॉक में बढ़ी लापरवाही

पीएम मोदी ने कहा कि ये बात सही है कि अगर कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के अनेक देशों की तुलना में भारत संभली हुई स्थिति में है। समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया। जब से देश में अनलॉक एक हुआ है, व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही भी बढ़ती ही चली जा रही है। पहले हम मास्क को लेकर, दो गज की दूरी को लेकर, 20 सेकेंड तक दिन में कई बार हाथ धोने को लेकर बहुत सतर्क थे।

सीमा पर तनातनी के बीच भारत-चीन के सैन्य अफसरों में फिर वार्ता अमेरिकी रक्षामंत्री से बात करेंगे राजनाथ

  • कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह कर रहे भारत का प्रतिनिधित्व
  • गलवान घाटी में हुई खूनी झड़प के बाद दोनों देशों की सेनाएं हैं आमने-सामने

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीन के साथ सीमा विवाद को सुलझाने के लिए दोनों देशों में कमांडर लेवल की बातचीत एक बार फिर शुरू हुई है। यह बैठक चुशूल में हो रही है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच गतिरोध का हल निकालने के लिहाज से सैन्य स्तर की इस वार्ता को काफी अहम माना जा रहा है। दोनों पक्ष अपनी-अपनी तरफ से उठाए गए कदमों के बारे में एक दूसरे को जानकारी देंगे। वहीं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अपने अमेरिकी समकक्ष से बातचीत करेंगे।
सैन्य कमांडरों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व सेना की 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह कर रहे हैं तो चीनी सेना की ओर से तिब्बत मिलिट्री डिस्ट्रक्ट कमान के कमांडर इसमें शमिल हैं। कमांडर स्तर की दो बैठकें 6 व 22 जून को हुई थी। 15 जून को गलवान घाटी के खूनी संघर्ष के बाद दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर से फोन पर बात करेंगे। इसमें चीन से जारी तनाव पर बात हो सकती है।

यूपी की बिगड़ी कानून-व्यवस्था ‘कोरोना-पीक’ से कैसे लड़ेगी सरकार: अखिलेश यादव

  • कोरोना टेस्ट को लेकर भी सपा प्रमुख ने सरकार को घेरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पूरा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है। इसी बीच सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने एक बार फिर प्रदेश सरकार को घेरा है। उन्होंने ट्वीट किया, उत्तर प्रदेश इस समय कोरोना के साथ-साथ कानून-व्यवस्था की भी बिगड़ी हालत का शिकार है। जिस प्रकार ‘कोरोना-टेस्ट’ टाले जा रहे हैं, उसके कारण वास्तविक स्थिति का पता नहीं चल रहा है और ‘कोरोना-पीक’ कब आएगा कहा नहीं जा सकता, तो फिर सरकार बताए कि ‘कोरोना-पीक’ से लडऩे की तैयारी वह कैसे करेगी।
अखिलेश यादव ट्वीट के जरिए योगी सरकार पर तंज कसते रहते हैं। उन्होंने लिखा था कि ‘मुख्यमंत्री’ करोड़ों को रोजगार का दावा कर गये रैली में पर जाकर जनता से पूछो भाई क्या आया उसकी थैली में। उन्होंने लिखा था, मनरेगा में जनता को नाममात्र के अस्थायी रोजगार का झुनझुना देने की जगह उप्र के मुख्यमंत्री ये बताएं कि तथाकथित ‘इंवेस्टर मीट्स’ और ‘डिफे्रंस एक्सपो’ के बाद हुए कितने करार सच में बैंकों के सहयोग से जमीन पर उतरे हैं व उनसे कितनों को सच्चा रोजगार मिला है।

आमिर खान के घर पहुंचा कोरोना वायरस, टीम के सात सदस्य पॉजिटिव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुम्बई। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से बॉलीवुड भी अछूता नहीं हैं। अब आमिर खान के टीम के सात सदस्यों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की बात सामने आई है। इसमें आमिर का एक ड्राइवर, दो सुरक्षाकर्मी और एक रसोईया शामिल हैं।
आमिर खान ने एक बयान में कहा है कि मैं आप लोगों को सूचित करना चाहता हूं कि मेरे स्टाफ के कुछ सदस्य कोरोना पॉजिटिव हैं। उन्हें तुरंत क्वारंटीन कर लिया गया है। बीएमसी के अधिकारियों ने प्रभावी कदम उठाते हुए उन्हें तुरंत मेडिकल फैसिलिटी में ले गये। मैं बीएमसी का शुक्रगुजार हूं कि उनकी अच्छी तरह से देखभाल की जा रही है। बाकी लोगों का टेस्ट किया गया है और हम सबका टेस्ट नेगेटिव आया है। मैं अपनी मां के टेस्ट के लिए जा रहा हूं और वे आखिरी शख्स हैं जिन्हें इस सबके बारे में पता है। दुआ करें कि मेरी मां भी नेगेटिव निकलें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button