बिना चिकित्सीय सलाह के अगर किया इसका प्रयोग तो बढ़ सकता है ब्लैक फंगस का खतरा

नई दिल्ली कोरोना की दूसरी लहर ने लोगों को मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से परेशान किया । डॉक्टरों ने मरीजों को मल्टीविटामिन खाने के लिए कोरोना से उबरने की सलाह दी। उन मल्टीविटामिन में जिंक सप्लीमेंट भी होते हैं। लेकिन अब डॉक्टरों को शक है कि जिंक की खुराक ज्यादा होने के कारण भी काला फंगस पैदा हो रहा है। अनियंत्रित मात्रा में इसके सेवन से दस्त, जी मिचलाना, उल्टी, भूख न लगना, पेट दर्द, पेट में ऐंठन, सिर दर्द और काला फंगस होने की संभावना बढ़ जाती है।जिंक शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज है। यदि हमारे शरीर में जिंक की कमी है, इसलिए इसकी कमी को बाहरी सप्लीमेंट से भरना पड़ता है। जिंक लेने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:
अगर कोई युवा एक दिन में 10 से 15 मिलीलीटर से ज्यादा और 40 से 50 मिलीग्राम से जिंक अधिक नहीं लेता है तो उन्हें जिंक का पूरा लाभ मिलेगा। जिंक प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम करने में मदद करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक दुनिया की एक तिहाई आबादी (One third population) पहले से ही जिंक की कमी से जूझ रही है। शरीर में जिंक की कमी के कारण सांस की नली में संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। इसलिए इसका सेवन सही मात्रा में करना जरूरी है।शरीर में जिंक की सही मात्रा के साथ घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं। जिन लोगों के शरीर में जिंक की कमी होती है, उनमें घाव जल्दी ठीक नहीं होते।
दस्त- गर्मियों में अक्सर दस्त की समस्या हो जाती है। जिंक के अत्यधिक सेवन से यह समस्या बढ़ जाती है। डॉ शेली का कहना है कि गर्मियों में जिंक का सेवन नहीं करना चाहिए। एक दिन में जितना जिंक जरूरी हो उतना ही लें।जिंक का ज्यादा सेवन करने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है। उल्टी और मतली अत्यधिक जिंक के सेवन का कारण हो सकता है। इसके अलावा भूख न लगना, पेट दर्द, पेट में ऐंठन और सिर दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।
कोरोना की दूसरी लहर के साथ, कोरोना के बाद काले कवक (म्यूकोर्मिकोसिस) का खतरा आया। हालात इतने खराब हो गए कि कई राज्यों को काले फंगस को महामारी घोषित करनी पड़ी। अब विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अधिक जिंक के इस्तेमाल से काला फंगस पैदा हो रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि जिंक को कोरोना के मरीजों को इलाज के तौर पर देने से काले फंगस की संभावना बढ़ रही है।
आमतौर पर अगर हम कुछ भी खाते हैं तो हम उसे यह देखकर खाते हैं कि उससे हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, लेकिन जब हम ज्यादा सेवन करने लगते हैं तो फिर शरीर में अन्य मिनरल्स (minerals) की कमी हो जाती है। डॉक्टर शैली ने बताया कि जिंक ज्यादा खाने से शरीर में कॉपर की मात्रा कम होती है और गुड कोलेस्ट्रॉल कम होता है।
एक मीडिया रिपोर्ट में पोषण विशेषज्ञ शैली तोमर ने बताया कि अत्यधिक जिंक हाइपोगसिया का कारण बनता है। हाइपोगसिया के कारण मुंह का स्वाद खत्म हो जाता है। इस समस्या के कारण मुंह के स्वाद में परिवर्तन होते हैं। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए जिंक का सही मात्रा में इस्तेमाल करना जरूरी है।
जिंक का ज्यादा सेवन करने से शरीर को बाकी पोषक तत्व का लाभ नहीं मिल पता हैं। इस कारण उनकी कमी हो जाती है। पोषण विशेषज्ञ डॉ शैली का मानना है कि जिंक का अधिक सेवन करने से शरीर में तांबे की कमी हो जाती है। कॉपर लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। जब यह कमी होती है तो किसी को एनीमिया की समस्या (Anemia problem) का सामना करना पड़ता है।
जिंक ज्यादा खाने से शरीर में कॉपर की मात्रा कम हो जाती है, जिसके कारण कमजोरी और पाचन संबंधी परेशानियां आती हैं। जिंक के अधिक सेवन से दस्त होता है, जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है।
डॉक्टर शैली का कहना है कि जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या होती है, ज्यादा जिंक का सेवन करने से यह समस्या बढ़ जाती है। क्योंकि तांबे की कमी शरीर में होती है, इसलिए जिंक का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।
अधिक मात्रा में जिंक का सेवन शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित करता है। जिसकी वजह से यौन स्वास्थ्य प्रभावित होता है। डॉक्टर से जिंक की मात्रा के बारे में पूछना सुनिश्चित करें।
डॉक्टर शैली तोमर का कहना है कि अगर आप भी जिंक ले रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह से लें। दूसरा, प्राकृतिक चीजों द्वारा जिंक की मात्रा को पूरा करें। उन्होंने बताया कि कद्दू शराब, काजू, सूरजमुखी के बीज, सभी प्रकार की दालें, चना, राजमा, समुद्री भोजन, गेहूं, जई, बाजरा, ज्वार आदि। ये सभी जिंक के प्राकृतिक स्रोत हैं। उनके साथ कोई समस्या नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button