राजधानी में सीसीटीवी से होगी महिलाओं की सुरक्षा की निगरानी : डीके ठाकुर

  • पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर की शानदार पहल
  • शहर में विभिन्न स्थानों पर लगाए जाएंगे 200 सीसीटीवी कैमरे
  • सुरक्षा के लिए लगाए जाएंगे 1 प्वाइंट पर 5 कैमरे
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर सख्त है। महिलाओं के साथ लगातार हो रही आपराधिक घटनाओं को देखते हुए पुलिस कमिश्नर ने शहर के कई स्थानों पर नए सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया है। पुलिस कमिश्नर ने महिला संबंधित अपराधिक इतिहास वाले स्थानों को चिन्हित करने के लिए बीते 1 वर्ष का डाटा भी निकलवाया है। साथ ही वह विभिन्न थानों का निरीक्षण कर महिला संबंधित अपराधों पर त्वरित कार्यवाही एवं विवेचना करने के लिए समय-समय पर मातहतों निर्देश भी दे रहे हैं। राजधानी में स्टेट सिटी प्रोजेक्ट के तहत विभिन्न थाना क्षेत्रों में 200 कैमरे लगाने के लिए स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं। स्थानों का चुनाव पूर्व में हुई घटनाओं के आंकड़ों के आधार पर किया जाएगा। इन कैमरों की सहायता से महिलाओं के साथ होने वाली अपराधिक घटनाओं पर लगाम लगाने में सफलता में मिलेगी। इन स्थानों में मुख्य रूप से शहर के बाजार महिला कॉलेज व स्कूल शामिल हैं। बाजारों में महिलाओं के साथ अक्सर छेड़खानी छींटाकशी, मोबाईल और चेन स्नैचिंग जैसी घटनाएं हो जाती हैं। हाईटेक कैमरों की सहायता से पुलिस लगातार इन स्थानों की मॉनिटरिंग करेगी। उसके साथ हुई संदिग्ध देखने वाले युवकों को भी चिन्हित करना आसान हो जाएगा।
यह स्थान होंगे शामिल
राजधानी के मॉल, बाजार, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सूनसान स्थान जहां पर महिला संबंधी अपराध घटित हो सकते है। ऐसे स्थानों को चिन्हित कर 200 सीसीटीवी कैमरे लगाकर महिलाओं से होने वाली अप्रिय घटनाओं पर रोक लगाई जा सकेगी। घटनाओं की लगातार मॉनटरिंग के जरिए घटना होने पर उसे तत्काल कैप्चर किया जाएगा। वहीं डायल 112 व स्थानीय पुलिस की मदद से त्वरित कार्यवाही भी की जाएगी।
निकलवाया बीते एक साल का डाटा
पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने महिलाओं से संबंधित आपराधिक इतिहास वाले स्थानों को चिन्हित किया है, जिससे इन स्थानों पर दोबारा घटनाएं ना हो सके। साथ ही एक प्वाइंट पर पांच कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे महिलाएं अपने आपको सुरक्षित महसूस कर सके।

 

खाने के शौकीनों को पसंद आ रहा गोलू के हाथ का मटन-चिकन

  • इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में फूड स्ट्रीट का चल रहा आयोजन
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में फूड स्ट्रीट का आयोजन चल रहा है, जहां खाने के शौकीनों की भीड़ लगी हुई हैं। फूड स्ट्रीट में गोलू सिंह द्वारा लगाए गए नॉनवेज के तीन स्टॉल लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। वहां मटन-चिकन खाने के शौकीनों ने तय कर लिया है कि वे अब गोलू के स्वाद से समझौता नहीं करेंगे, बल्कि उनके द्वारा बनाई गई हर रेसेपी का स्वाद चखेंगे। बीटेक कर चुके इंजीनियर गोलू सिंह का कहना है कि भुना गोश्त, देशी मटन करी, भुना मटन लोगों को भा रहा है। ऑर्डर-पे ऑर्डर मिल रहे हैं। साथ ही जौनपुरिया दाल, लच्छा पराठा, मछली के कबाब, अंडे का हलवा जैसे कई अन्य स्टाल भी लगे हुए हैं। घर की साज-सज्जा का भी सामान आकर्षण का केंद्र है। विभूतिखंड के इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में राज्यों के लजीज पकवानों की खुशबू से पूरा परिसर महक रहा है। सर्दी के मौसम में लजीज पकवानों ने लोगों का मन मोह लिया है। मूलरूप से जौनपुर के रहने वाले गोलू सिंह ने फूड स्ट्रीट में नॉनवेज की स्टॉल लगाई है। उनके हाथों का बना भुना हुआ गोश्त का सोंधा स्वाद ठंड में लोगों को खूब आनंद दे रहा है। गोलू राजधानी के गोमतीनगर विस्तार के सरस्वती आपर्टमेंट में रहते हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें लोगों को कुछ नया खिलाने का शौक रहता है। इसलिए उन्होंने खुद से ईजाद की हुई भुने गोश्त की रेसेपी, मटन करी, चिकन रोस्टेड की स्टाल लगाई है। गोलू सिंह के हाथों का बना नॉनवेज लोगों के दिल को खूब भा रहा है। खाने की विभिन्न स्टालों के साथ यहां पर ऑटो जोन, जयपुर सहारनपुर , बिहार, राजस्थानी के हस्तशिल्प डिजाइन के फर्नीचर लोगों की पहली पसंद हैं। पंजाब की फुलकारी, गोरखपुर का टेराकोटा, कश्मीरी हैंडक्राफ्ट, मणिपुर के आर्टिफिशियल फूल, भदोई की कार्पेट ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

जनवरी में मदरसों में ही होगी मिनी आईटीआई परीक्षा
  • राजधानी के पांच मदरसा केंद्रों के बच्चे देंगे परीक्षा
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। उत्तर प्रदेश मदरसा वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा संचालित मदरसा मिनी आईटीआई की वर्ष 2019 की परीक्षा जनवरी में होगी। प्रदेश में करीब 129 मदरसों में 3620 छात्र परीक्षा देंगे। राजधानी लखनऊ के पांच मदरसा केंद्रों के बच्चे परीक्षा देंगे। अभी तक मिनी आईटीआई की परीक्षा के लिए आईटीआई कॉलेज में सेंटर जाता था। इस बार कोविड 19 की वजह से परीक्षाएं स्वकेंद्र में होगी। गोमतीनगर स्थित वारसिया मदरसा, विकासनगर में मदरसा कैम्ब्रिज के अलावा निशातगंज, इंदिरानगर और बारूदखाना के इरम मदरसे में छात्र परीक्षा देंगे। वर्ष 2020-21 सत्र के लिए अभी आवेदन चल रहे हैं। इस सत्र की परीक्षा मार्च अप्रैल माह में कराने की योजना है। अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बालेंदु कुमार द्विवेदी का कहना है कि मदरसा बोर्ड की ओर से मिनी आईटीआई के 2019 की परीक्षा जनवरी माह के आखिरी सप्ताह में प्रस्तावित है। कोविड 19 की वजह से इस बार परीक्षा स्वकेंद्र पर ही होंगी। वहीं वर्ष 2020 की परीक्षा मार्च-अप्रैल माह में आयोजित कराने की रूपरेखा बनाई जा रही है।

कक्षा 1 में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने की तैयारी

अगले सत्र से एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के मुताबिक पढ़ाई शुरू कराने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए हर ब्लॉक से 4 अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। वहीं इसके बाद 25-25 के बैच में सभी शिक्षकों को ऑफलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। शिक्षकों का प्रशिक्षण 31 मार्च 2021 तक चलेगा। इस सत्र से कक्षा एक में एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम के मुताबिक पढ़ाई शुरू करवानी है। इसके लिए संदर्भदाताओं का प्रशिक्षण ऑनलाइन होगा। 2024-25 तक कक्षा एक से कक्षा आठ तक में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू कर दिया जाएगा।

कांग्रेस पार्टी देश हित की आवाज उठाने को प्रतिबद्ध : लल्लू

कांग्रेस का 136वां स्थापना दिवस मनाया

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। प्रदेशभर में कांग्रेस का 136वां स्थापना दिवस मनाया गया। राजधानी लखनऊ में पार्टी मुख्यालय में प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कांग्रेस का झंडा फहराते हुए सबको संकल्प दिलाया कि राहुल गांधी के निर्देशों का पालन करते हुए देश व प्रदेश हित में आवाज उठाने के लिए कांग्रेस हमेशा प्रतिबद्घ रहेगी। स्थापना दिवस पर पूर्व दिवंगत प्रधानमंत्रियों को याद किया, साथ ही मनमोहन सरकार की उपलब्धियों को गिनाया और कांग्रेस लाइए, देश बचाइए के नारे की सार्थकता पर जोर दिया। बता दें कि 28 दिसंबर 1885 को हुई थी कांग्रेस की स्थापना हुई थी। इधर कांग्रेस के 136वें स्थापना दिवस के मौके पर हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण करने जा रहे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को पुलिस ने रोक लिया। इसके बाद वो कार्यालय के परिसर में अनशन पर बैठ गए। कार्यकर्ताओं ने यूपी सरकार के विरोध में नारेबाजी भी की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button