कड़ाके की ठंड से कानपुर में 7 लोगों की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। हाड़ कपाने वाली ठंड अब हृदय रोगियों के लिए खतरनाक होती जा ही है। कड़ाके की ठंड के चलते कानपुर में हृदय रोग की समस्या तेजी से बढ़ी है। कानपुर के हार्ट इंस्टीट्यूट में हार्ट के मरीजों की संख्या अचानक से बढ़ गई है, संस्थान में 24 घंटे में 7 मरीजों की मौत हो गई, कानपुर शहर में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से अब तक 25 मरीजों की जान जा चुकी है।
हार्ट इंस्टीट्यूट से मिली जानकारी के मुताबिक, 24 घंटे के अंदर 723 मरीज इलाज के लिए लाए गए. इनमें 40 मरीज गंभीर हालत थे जिन्हें भर्ती करना पड़ा, गुरुवार को 39 मरीजों को ऑपरेशन थिएटर ले जाना पड़ा, अस्पताल में इलाज के दौरान 7 मरीजों की मौत हुई है। पूरे शहर की बात करें तो 24 घंटे में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक्स से 25 मरीजों की मौत हो गई, कई मरीज अस्पताल तक भी नहीं पहुंच पाए और इलाज मिलने से पहले ही मौत हो गई।
विशेषज्ञों के मुताबिक कड़ी ठंड में ब्लड प्रेशर बढ़ता है जिसके चलते धमनियों में रक्त का थक्का जमने की संभावना बढ़ जाती है। यही वजह है कि इस दौरान हार्ट और ब्रेन स्ट्रोक के मामले ज्यादा आते हैं, तुरंत उपचार न मिलने पर ऐसे मामलों में मरीज की मौत भी हो सकती है। अगले कुछ दिनों तक लोगों को बहुत एहतियात बरतने की आवश्यकता है, मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार में शीतलहरी की संभावना जताई है, वहीं अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में हल्की बारिश हो सकती है।

1.8 डिग्री तक लुढ़का सुबह का पारा, ठंड से कांपे लोग

दिल्ली। पूरे उत्तर भारत में इन दिनों ठंड का कहर अपने चरम पर है। गुरुवार को 2.2 डिग्री न्यूनतम तापमान के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए आज दिल्ली में 1.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया जो सीजन की सबसे ठंडी सुबह रही। शुक्रवार की सुबह दिल्ली के आयानगर का तापमान 1.8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं लखनऊ का तापमान भी हांड कपाने वाला ही बना रहा। सुबह के समय यहां का तापमान 4 डिग्री के आस-पास रहा। इस तरह लगातार तीसरे दिन दिल्ली की सुबह कई पहाड़ी राज्यों से भी ठंडी रही। पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण दिल्ली में जमा देने वाली ठंड पड़ रही है। चार केंद्रों सफदरजंग, आयानगर, रिज व लोदी रोड में शीत लहर का प्रकोप है। यही नहीं गुरुग्राम का भी तापमान आज तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अभी सात जनवरी तक शीतलहर का अनुमान जताया है। उसके बाद न्यूनतम व अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होनी शुरू होगी। अधिकतम तापमान 18-20 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7-8 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

Related Articles

Back to top button