यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए लखनऊ में बनाए गए 81 परीक्षा केंद्र

उत्तर-प्रदेश में हो रही पुलिस भर्ती परीक्षा में राजधानी लखनऊ में 81 केंद्रों पर लिखित परीक्षा होनी है। इस दौरान प्रशासन ने पुलिस भर्ती परीक्षा को नकल विहीन करने के लिए...

4PM न्यूज नेटवर्क: उत्तर-प्रदेश में हो रही पुलिस भर्ती परीक्षा में राजधानी लखनऊ में 81 केंद्रों पर लिखित परीक्षा होनी है। इस दौरान प्रशासन ने पुलिस भर्ती परीक्षा को नकल विहीन करने के लिए कई कड़े इंतजाम किए हैं। नकल विहीन परीक्षा की दिशा में प्राइवेट स्कूलों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है, इसके साथ ही प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों की ड्यूटी भी इसमें नहीं लगाई गई है। आपको बता दें कि लखनऊ में जो परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं वो हैं- शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय, लखनऊ विश्वविद्यालय, राजकीय पॉलिटेक्निक, लोहिया विश्वविद्यालय, ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय समेत अनुदानित डिग्री कॉलेजों में भी परीक्षा होगी।

वहीं कुछ अन्य संस्थाओं की बात करें तो राजकीय जुबली कॉलेज, राजकीय इंटर कॉलेज निशातगंज, राजकीय गर्ल्स गोमती नगर, विकास नगर, इंदिरा नगर समेत केकेसी , केकेवी, अनिरुदौला , इस्लामिया, बीएन लाल वोकेशनल, डीएवी और कालीचरण इंटर कॉलेज समेत 50 राजकीय और एडेड स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इस परीक्षा को कराने के लिए लखनऊ में करीब 3500 सरकारी शिक्षकों, प्रधानाचार्यों और प्राचार्यों की ड्यूटी लगाई गई है।

आपको बता दें कि इन परीक्षा केंद्रों पर 23, 24, 25 ,30 और 31 अगस्त को दो पालियों में परीक्षा होगी. जिसमें पहली पाली सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 तक और दूसरी पाली दोपहर 3:00 से लेकर शाम 5:00 बजे तक होगी। हर पाली में 40000 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। जिससे कुल मिलाकर 10 पाली में चार लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।डीआईओएस राकेश कुमार के आदेशानुसार 21 से 31 अगस्त के बीच होने वाली परीक्षा के लिए जो राजकीय और एडेड स्कूल परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं उन राजकीय और एडेड स्कूलों में पढ़ाई नहीं होगी। इस दौरान छात्र-छात्राओं की छुट्टी की गई है, इसको लेकर स्कूलों के प्रधानाचार्य को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • लखनऊ विश्वविद्यालय सहित संबद्ध सहयुक्त महाविद्यालय में 31अगस्त तक अवकाश रहेगा।
  • कुलसचिव विद्या नंद त्रिपाठी ने अवकाश के संबंध में बुधवार को पत्र जारी कर दिया है।
  • उन्होंने कहा कि परीक्षा के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय और इससे संबद्ध कई महाविद्यालय में केंद्र बनाए गए हैं।
  • उन महाविद्यालय के प्राचार्य, शिक्षकों की उपलब्धता के आधार पर अवकाश का निर्णय ले सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button