12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए आज बड़ा दिन है। दर असल सुप्रीम कोर्ट में शराब नीति केस से जुड़े CBI केस में सुनवाई होनी है। पिछली सुनवाई में कोर्ट ने जमानत देने से इनकार किया था। बता दें कि गुरुवार को AAP ने सीएम अरविंद केजरीवाल की रिहाई को लेकर नया कैंपेन शुरू किया है। पार्टी ने एक नया नारा भी दिया है कि मनीष सिसोदिया आ गए केजरीवाल आएंगे।

2 गैरसैंण में उत्तराखंड विधानसभा के मानसून सत्र का आज तीसरा और आखिरी दिन है। बीते दो दिनों में सदन में आठ विधेयक पेश हुए। वहीं, करीब पांच हजार करोड़ का अनुपूरक बजट भी पेश किया गया था। आज सदन में प्रश्नों पर चर्चा होगी और बजट व विधेयक पास होंगे। वहीं, विपक्ष ने भी सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है। कांग्रेस विधायकों ने प्रदेश में आई आपदा से प्रभावितों को उचित मुआवजा देने की मांग को लेकर विधानसभा के बाहर धरना प्रदर्शन किया।

3 हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद सियासी बवाल मचा हुआ है। पंजाब कांग्रेस ने इस मामले में धरना दिया और राज्यपाल को ज्ञापन देने जा रहे थे। लेकिन चंडीगढ़ पुलिस ने हल्के बल प्रयोग के बाद नेताओं को हिरासत में ले लिया। कांग्रेस नेताओं ने प्रदेश मुख्यालय के बाहर भी धरना दिया। कांग्रेस का कहना है कि भाजपा सरकार के कुप्रबंधन के कारण शेयर बाजार में गिरावट आई।

4 सामने आई कैग रिपोर्ट ने उत्तराखंड सरकार की नींद उदा दी है। दरअसल प्रदेश पर कर्ज का मर्ज निरंतर बढ़ता जा रहा है। कैग की रिपोर्ट के मुताबिक यह आंकड़ा वर्ष 2022-23 में बढ़कर 72 हजार 860 करोड़ रुपये जा पहुंचा है। हालांकि, प्रदेश की अर्थव्यवस्था के बढ़ते आकार और ऋणों के पुनर्भुगतान में तेजी के चलते बीते पांच वर्षों में जीएसडीपी के मुकाबले ऋण का ग्राफ सबसे कम 24.08 प्रतिशत रहा है।

5 दिल्ली सरकार ने बुजुर्गों को बड़ा तोहफा दिया है। बता दें कि पिछले पांच महीने से दिल्ली के बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन का इंतजार था। लेकिन अब उनका इंतजार खत्म हो गया है। राजधानी के एक लाख बुजुर्गों की वृद्धावस्था पेंशन जाना शुरू हो गई है। दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि बुजुर्गों के खाते में पेंशन भेजी जा रही है। इसे लेकर आतिशी सुबह 11 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगी। उन्होंने सोशल मीडियो पर पोस्ट में यह बात लिखी है।

6 झारखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासत गर्म है। सभी राजनीतिक दलों ने चुनावी प्रचार शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में महिला वोटरों को अपने पाले में करने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक बड़ा ऐलान किया है. सीएम सोरेन ने पलामू में वित्तीय सहायता योजना के तहत अगले पांच सालों में महिला लाभार्थियों के खातों में एक लाख रुपये पहुंचाने का वादा किया है.

7 हरियाणा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने चुनावी दांव पेच बढ़ा दी है। इसी बीच खबर आई है कि हरियाणा में आम आदमी पार्टी और जननायक जनता पार्टी के बीच कोई गठबंधन नहीं होगा। पार्टियों की शीर्ष नेताओं ने भी यह साफ कर दिया है। दुष्यंत ने कहा कि जजपा सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने कहा कि जजपा के साथ किसी तरह का कोई गठबंधन नहीं होगा।

8 जम्मू-कश्मीर में चुनावी तैयारियों के बीच निर्वाचन आयोग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। केंद्रशासित प्रदेश में सोशल मीडिया के जरिए यदि फेक न्यूज फैलाई गई तो कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए आयोग ने नोडल अफसरों को तैनात किया है जो हर तरह की फर्जी गतिविधियों पर नजर रखेंगे। वहीं निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दलों से उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जानकारी भी मांगी है।

9 छत्तीसगढ़ सरकार ने सरकारी अस्पतालों की सुरक्षा को लेकर एक बड़ा और निर्णायक कदम उठाया है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में अब हथियारबंद रिटायर्ड आर्मी के जवान तैनात किए जाएंगे। बता दें कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने राजधानी रायपुर के प्रमुख सरकारी अस्पतालों का निरीक्षण किया। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

10 पुणे में MPSC की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं ने आज पुणे में एनसीपी (SP) सुप्रीमो शरद पवार से मुलाकात की है. इस दौरान शरद पवार गुट के विधायक रोहित पवार भी मौजूद रहे. मुलाकात के दौरान शरद पवार ने विद्यार्थियों से कहा कि, “आप अपना एक प्रतिनिधिमंडल तैयार करें…मुख्यमंत्री से हम मिलने का समय मांगेंगे…और मैं खुद आपके साथ मुख्यमंत्री से मिलूंगा.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button