डायबिटीज के लिए कारगर है ये पत्तियां 

अगर आप भी डायबिटीज जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं। ऐसे में जिन लोगों का जिनका शरीर में शुगर लेवल बिगड़ता है उन्हें इंसुलिन के इंजेक्शन दवाईयां दी जाती हैं...

4PM न्यूज नेटवर्क: आजकल डायबिटीज की समस्या एक आम समस्या हो गई है। ऐसे में अगर आप भी डायबिटीज जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं। ऐसे में जिन लोगों का जिनका शरीर में शुगर लेवल बिगड़ता है उन्हें इंसुलिन के इंजेक्शन दवाईयां दी जाती हैं, ताकि शुगर में कंट्रोल में आ जाए। वहीं आपके लिए अमरूद के फल की पत्तियां काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज पेशेंट के लिए अक्सर फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं। अमरूद के पत्तों में विटामिन सी और पोटैशियम की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक बूस्ट कर सकती है।

आपको बता दें कि फाइबर रिच अमरूद के पत्ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार साबित हो सकते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक अमरूद के पत्तों का अर्क न केवल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बल्कि डायबिटीज को मैनेज करने में भी कारगर साबित हो सकता है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आप खाने के बाद अमरूद की पत्तियों से बनी चाय पीना शुरू कर सकते हैं।

कहा जाता है कि दादी-नानी के जमाने से अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल हर्बल टी के तौर पर किया जा रहा है। एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर अमरूद के पत्ते आपकी गट हेल्थ को मजबूत बनाए रखने में भी मददगार साबित हो सकते हैं। अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से खुद को बचाना चाहते हैं तो अमरूद के पत्तों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लीजिए। अमरूद के पत्तों में पाए जाने वाले तमाम पौष्टिक तत्व आपके हृदय को मजबूत बनाकर आपको हार्ट से जुड़ी जानलेवा बीमारियों की चपेट में आने से भी बचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें

  • अमरूद के पत्ते आपकी इम्यूनिटी को भी काफी हद तक बूस्ट कर सकते हैं।
  • अमरूद के पत्ते गठिया के दर्द से राहत दिलाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button