02 बजे तक की बड़ी खबरें

1- 69000 शिक्षक भर्ती मामला दिन बा दिन तूल पकड़ता ही जा रहा है। ऐसे में अभ्यर्थी लगातार नेताओं का घर घेर रहे हैं और अपनी बात उन तक पहुंचा रहे हैं। इसी कड़ी में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने पूर्व मुख्यमंत्री व बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती से मुलाकात की है. अभ्यार्थियों ने बसपा सुप्रीमो को ज्ञापन देकर शिक्षक भर्ती में आरक्षण लागू करने में हुई विसंगतियों के बारे में उन्हें विस्तृत रूप से जानकारी दी.

2 उत्तर प्रदेश को जल्द ही 23 नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मिल जाएंगे। इन केंद्रों का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया है। इनकी पुनरीक्षित लागत भी तय कर दी गई है। बता दें कि प्रदेश में 23 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण कार्य में अनियमितता की शिकायत मिली थी। विभाग की ओर से विशेष टीम से जांच कराई गई। गड़बड़ियों को दूर करने के बाद अब इनका कार्य पूरा करने का आदेश दिया गया है।

3 प्रयागराज कुंभ मेले की तैयारियों के तहत चल रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की जांच के लिए जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सड़क और रेल ऊपरगामी सेतु के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली सामग्री की गुणवत्ता की जांच के लिए नमूने लिए और लैब में जांच के लिए भेजा। साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समय पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

4 मुरादाबाद नगर निगम ने कई लोगों को आवास खाली करने का नोटिस जारी किया है। इसमें नाैगांवा से सपा विधायक समरपाल सिंह, पूर्व मंत्री रामेश्वर दयाल शर्मा समेत अन्य लोग शामिल हैं। बात दें कि संयुक्त आयुक्त के अनुसार आवासीय एवं व्यावसायिक भवनों का आवंटन 15 वर्ष से अधिक नहीं किया जा सकता है। इसलिए यह कदम उठाया गया है।

5- महाकुंभ 2025 की तैयारियां जोरों पर हैं। इस बार कुंभ में 25 मेगा इवेंट होंगे जिसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करेंगे। राष्ट्रपति कुंभ के शुरू होने के बाद आएंगी जबकि प्रधानमंत्री शुरू और अंत में आएंगे। इसके अलावा कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष और डेलीगेट्स भी कुंभ में शामिल होंगे। 2019 के दिव्य व भव्य कुंभ में भी प्रधानमंत्री मोदी दो बार आए थे।

6- इलाहाबाद हाई कोर्ट ने जानवरों के चारे के नाम पर नीलाम की गई ब्रांडेड कंपनियों की अस्वीकृत नमकीन को खुले बाजार में बेचने पर रोक लगाई है। कोर्ट ने इसे मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक माना है। कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार को ऐसी नमकीन बनाने और आपूर्ति करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

7 कृष्ण जन्मभूमि विवाद के बाद अब एक और नया विवाद सामने आया है। दरअसल फतेहपुर सीकरी को विजयपुर सीकरी बताते हुए सिविल जज सीनियर डिवीजन की कोर्ट में वाद दायर किया गया। वादी के अधिवक्ता ने दावा कि फतेहपुर सीकरी मूलरूप से विजयपुर सीकरी है। इसे सिकरवार वंशी राजाओं ने बसाया था।

8 सीतापुर जेल में बंद सपा नेता आजम खां को कोर्ट से राहत मिली है। डूंगरपुर बस्ती को खाली कराने के नाम पर मारपीट और डकैती के साथ ही आपराधिक षड्यंत्र रचने के पांच मुकदमों की फाइलों को एक कर दिया गया है। अब इन सभी पांच मामलों की सुनवाई एक साथ होगी। सपा नेता आजम खां के खिलाफ शहर कोतवाली में दर्ज यतीमखाना बस्ती को खाली कराने के नाम पर लूटपाट और मारपीट के पांच मुकदमों की सुनवाई अब एक साथ होगी।

9 उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और समाजवादी पार्टी के नेता माता प्रसाद पांडेय ने योगी सरकार पर फर्जी एनकाउंटर का आरोप लगाते हुए बड़ा बयान दिया है. इटवा विधायक माता प्रसाद पांडेय ने कहा कि एनकाउंटर में दोनों ओर से गोली चलती है. लेकिन यहां आज लोग मारे जा रहे हैं और पुलिस के लोग नहीं मरते.

10 बसपा मुखिया मायावती द्वारा अखिलेश यादव पर लगाए गए आरोपों को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। इसी बीच समाजवादी पार्टी की ओर से तीखी प्रतिक्रिया सामने आई हैं. सपा नेता आईपी सिंह ने मायावती पर झूठ बोलने का आरोप लगाया और कहा कि बसपा ने ही बीजेपी के डर से गठबंधन तोड़ दिया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button