03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता ने अपने पति को जमानत देने के उच्चतम न्यायालय के फैसले पर आम आदमी पार्टी को बधाई दी और तिहाड़ जेल में बंद अन्य नेताओं की रिहाई की कामना की। बता दें कि शीर्ष अदालत ने केजरीवाल को दिल्ली शराब ‘घोटाले’ से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में जमानत दे दी। वहीं दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येन्द्र जैन प्रवर्तन निदेशालय के एक अलग मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में हैं।

2 हिमाचल प्रदेश सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी ने कुछ कर्मचारी नेताओं के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव दिया था. इस पर विधानसभा सचिवालय ने कार्रवाई तेज कर दी है. विधानसभा सचिवालय ने कर्मचारी नेताओं के खिलाफ 15 दिन में रिपोर्ट तलब की है. यह कार्रवाई तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी की ओर से दिए गए विशेषाधिकार हनन के प्रस्ताव पर की जा रही है. इससे अब कर्मचारी नेता और अन्य कर्मचारियों में नाराजगी है.

3 बिहार चुनाव से पहले सियासी पारा हाई चल रहा है। ऐसे में तेजस्वी यादव का दावा है कि 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की सरकार बन गई होती अगर बेईमानी नहीं होती। उन्होंने कहा कि बिहार में डबल इंजन की सरकार है लेकिन नीतीश कुमार 20 साल से विशेष राज्य के दर्जे की मांग कर रहे हैं जो पूरी नहीं हो रही। एनडीए बिहार की जनता के साथ सौतेला व्यवहार कर रहा है।

4 हरियाणा में विधानसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए पहलवान बजरंग पूनिया और जुलाना से कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट का नाम शामिल है। इसके अलावा कांग्रेस ने राहुल गांधी प्रियंका गांधी और कन्हैया कुमार को भी स्टार प्रचारक बनाया है।

5 सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी है। ऐसे में इसे लेकर नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है। इसी बीच आरजेडी सांसद मनोज कुमार झा ने बीजेपी को निशाने पर लिया है. मनोज झा ने कहा कि ये तो होना ही था. ये हर एक केस में होगा क्योंकि सारे केस बीजेपी के ऑफिस में फेक बनाए गए थे.

6 जेडीयू नेता नीरज कुमार ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और महामहिम राज्यपाल के बीच हुए मतभेद को लेकर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि देश के संवैधानिक प्रावधान के तहत महामहिम राज्यपाल राज्य के प्रथम नागरिक होते हैं और राज्य के निर्वाचित मुख्यमंत्री जनता के द्वारा चुने होते हैं। ऐसी स्थिति में दोनों के बीच टकराव दुःखद है। वहीं मुख्यमंत्री के इस्तीफे को लेकर कहा कि माननीय ममता बनर्जी खुद महिला मुख्यमंत्री हैं और जो घटना पश्चिम बंगाल में हुई आपने उसे राजनीति का मुद्दा बना दिया। ये निश्चित रूप से चिंता का विषय और दुर्भाग्य पूर्ण बात है।

7 नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह के आरोपों को निराधार बताया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के मंत्री सरासर झूठ बोलकर अपनी नाकामी का ठीकरा भाजपा पर फोड़ना चाहते हैं। जयराम ठाकुर ने कहा कि बुधवार को प्रदर्शन कर रहे लोगों पर सरकार द्वारा लाठीचार्ज करवाने के ख़िलाफ़ प्रदेश के लोगों में ज़बरदस्त ग़ुस्सा हो गया है।

8 सीपीआईएम पार्टी के महासचिव पद पर तैनात नेता सीताराम येचुरी का गुरुवार को 72 साल की उम्र में बीमारी के चलते निधन हो गया है। निधन के बाद उनके परिवार ने पार्थिव देह को एजुकेशन एवं रिसर्च के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली को डोनेट करने का फैसला लिया है। अब उनके शरीर का उपयोग पढ़ाई आदि के लिए किया जायेगा।

9 ओडिशा सरकार की समुद्र तट पर शराब परोसने को लेकर बनाई गई शेक योजना का पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने विरोध किया है। उन्होंने इसे ओडिशा की आध्यात्मिक पवित्रता का अपमान बताया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि श्री जगन्नाथ धाम के धार्मिक महत्व को बनाए रखना जरूरी है। सरकार को ऐसे कार्यों से बचना चाहिए।

10 हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला मुख्यालय के जेल रोड में बिना नक्शा पास करवाए मस्जिद में किए गए निर्माण कार्य के विरोध में मंडी शहर में हिंदू संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं। हिंदू संगठनों ने सेरी मंच से शांतिपूर्ण धरना-प्रदर्शन शुरू किया। मंच पर लोगों की ओर से जमकर नारेबाजी की गई। शांतिपूर्ण प्रदर्शन के बाद हिंदू संगठनों ने सेरी मंच से नारेबाजी करते हुए चौहाटा बाजार की तरफ रैली निकाली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button