05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 उत्तर प्रदेश की जेल में बंद समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान ने अपने बेटे अब्दुल्ला आजम खान के दोहरे पैन कार्ड से जुड़े मामले में 10 हजार रुपये का जुर्माना भरने के लिए अतिरिक्त समय की मांग की. पूर्व मंत्री खां विभिन्न मामलों में सीतापुर की जेल में बंद हैं. ऐसे में सामने खबर आई है कि “अब्दुल्ला आजम खान के दोहरे पैन कार्ड मामले की सुनवाई रामपुर में विशेष न्यायिक मजिस्ट्रेट की सांसद-विधायक अदालत में जारी है.”

2 सीएम योगी के वाराणसी दौरे का दूसरा दिन, भक्ति और साधना से शुरू हुआ सीएम ने बाबा कालभैरव के दरबार में हाजिरी लगाई और बाबा विश्वनाथ के दर पर मत्था टेका। प्रधानमंत्री के 74 वें जन्मदिवस पर मुख्यमंत्री योगी ने काल भैरव मंदिर, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन किया। स्वच्छता ही सेवा रैली का शुभारंभ किया। काशीवासियों को कई परियोजनाओं की सौगात दी।

3 जयाप्रदा के खिलाफ चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के मामले में जल्द फैसला आने वाला है। 2019 के लोकसभा चुनाव में उनके खिलाफ दो मामले दर्ज हुए थे। एक मामले में उन्हें बरी कर दिया गया है जबकि दूसरे मामले में सुनवाई चल रही है। इस मामले में गवाही की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब दोनों पक्षों के बीच अंतिम बहस होनी है।

4 दिल्ली का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है। इसी बीच बसपा सुप्रीमो मायावती ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस्तीफा देने को राजनीतिक पैंतरेबाजी करार दिया है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल का यह फैसला जनहित और जनकल्याण से दूर एक चुनावी चाल है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल के इतने लंबे समय तक जेल में रहने के कारण दिल्ली की जनता ने जो अनगिनत असुविधाएं व समस्याएं झेलीं हैं उसका हिसाब कौन देगा।

5 माफिया अतीक अहमद के कई गुर्गों के खिलाफ प्रयागराज के धूमनगंज थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। उन पर जयश्री उर्फ सूरजकली की जमीन पर कब्जा करने के लिए फर्जी दस्तावेज तैयार करने और धमकी देने का आरोप है। पीड़िया का कहना है कि 1990 में अतीक अहमद और उसके गुर्गों ने उसके पति को अगवा कर लिया था।

6 सपा प्रमुख अखिलेश यादव के बयान से सियासी पारा हाई चल रहा है। दरअसल अखिलेश यादव द्वारा स्पेशल टास्क फोर्स को लेकर दिए गये बयान के बाद सियासत गरमा गई है. अखिलेश यादव के बयान पर राज्यसभा सांसद और पूर्व डीजीपी बृजलाल का बयान सामने आया है. बृजलाल ने अखिलेश यादव की टिप्पणी को बेहद आपत्तिजनक बताया है.उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव ने एसटीएफ पर बेहद भद्दी टिप्पणी की है.

7 श्रीकृष्ण जन्मभूमि ईदगाह प्रकरण में सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश पर कोई स्टे नहीं दिया। मुस्लिम पक्ष हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट की शरण में गया था। सुप्रीम कोर्ट में अब इस पर चार नवंबर को सुनवाई होगी। कहा है कि रिट का परीक्षण किया जाएगा। हालांकि कोर्ट ने यह भी कहा कि यह रिट इलाहाबाद हाईकोर्ट की डबल बेंच में पहले होनी चाहिए थी। इसका भी परीक्षण होगा।

8 सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा आदेश दिया है। सर्वोच्च न्यायालय ने पूरे देश में एक अक्तूबर तक बुलडोजर कार्रवाई पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि कोर्ट ने राज्यों को निर्देश दिया है कि अगली सुनवाई की तारीख 1 अक्तूबर तक न्यायालय की अनुमति के बिना भारत में कहीं भी संपत्ति को ध्वस्त नहीं किया जाएगा। वहीं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि बुलडोजर लोगों को डराने के लिए था। विपक्ष की आवाज को दबाने के लिए था।

9 उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद का कहना है कि जिस तरह से निजी क्षेत्र की हिस्सेदारी 53 प्रतिशत तक पहुंच गई है उससे भविष्य में राज्यों की बिजली दरें महंगी होना तय है। राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने प्रधानमंत्री और ऊर्जा मंत्री से ऊर्जा सेक्टर में सार्वजनिक उत्पादन इकाइयों के निर्माण की मांग की है।

10 सुप्रीम कोर्ट ने केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम कानून के तहत दर्ज एक मामले में जमानत में हर सप्ताह पुलिस के सामने हाजिरी लगाने की शर्त में छूट देने की उनकी याचिका पर मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार से जवाब मांगा. ऐसे में जज जस्टिस पी एस नरसिम्हन और जज जस्टिस आर महादेवन की बेंच ने कप्पन की याचिका पर राज्य सरकार से जवाब देने को कहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button