06 बजे तक की बड़ी खबरें

1 आम आदमी पार्टी विधायक दल ने आतिशी को नेता चुना. अब वो दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी. इसी बीच स्वराज इंडिया के संस्थापक योगेंद्र यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बधाई दी.आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता योगेंद्र यादव ने कहा, ”बधाई हो आतिशी! जनआंदोलनों और रचनात्मक प्रयोगों के अनुभव से राजनीति में आयीं आप जैसी महिला कार्यकर्ता का मुख्यमंत्री बनना देश और दिल्ली के लिए शुभ संकेत है. दिल से शुभकामनाएं!”

2 पश्चिम बंगाल सरकार की तरफ से राजधानी कोलकाता में पुलिस कमिश्नर के पद पर आईपीएस अफसर मनोज कुमार वर्मा को नियुक्त किया गया है। बता दें कि राज्य के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में महिला डॉक्टर के साथ दरिंदगी के बाद से जूनियर डॉक्टर राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। इस मामले में राज्य सरकार की तरफ से प्रस्तावित चार बैठकें विफल होने के बाद 16 सिंतबर की शाम पांचवी बैठक में कुछ मुद्दों पर सहमति बनने के बाद ये कार्रवाई की गई है।

3 महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सत्ता पक्ष और विपक्ष में मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान नजर आने लगी है। सत्ताधारी गठबंधन महायुति में शामिल एनसीपी के अध्यक्ष अजित पवार ने सीएम पद को लेकर बड़ा बयान दिया है। अजित ने मुख्यमंत्री पद को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ते हुएकहा कि वह भी सीएम बनने के लिए उत्सुक हैं। ऐसे में इस बयान के बाद से सियासी हलचल तेज हो गई है।

4 आप नेता आतिशी को लेकर सियासी गलियारों में बयानबाजी शुरू हो गई है। इसी बीच आतिशी को दिल्ली का सीएम बनाने पर केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट कर लिखा, ‘दिल्ली को राबड़ी देवी मुबारक हो’.

5 राजद नेता, मनोज झा ने प्रधानमंत्री मोदी जी पर निशाना साधते हुए कहा कि आप कोई सकारात्मक पहल करेंगे, आपके साथ होंगे और अगर आपकी पहल नकारात्मक होगी तो फिर विपक्ष शामिल नहीं होगा। उन्होंने कहा कि विपक्ष को आपने भैंस, मंगलसूत्र, मुजरा न जाने किस-किस से नवाज दिया।

6 कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी मंगलवार को शिमला पहुंचीं। वह अपनी बेटी प्रियंका वाड्रा के घर पर ठहरी हैं। अगले कुछ दिनों तक यहीं रहने का उनका कार्यक्रम है। प्रियंका वाड्रा दो दिन पहले ही शिमला आई थीं। परिवार के अन्य सदस्य भी शिमला छुट्टियां मनाने आए हुए हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू इनसे शिष्टाचार भेंट कर सकते हैं।

7 तेलंगाना के सिकंदराबाद स्थित परेड ग्राउंड में हैदराबाद मुक्ति दिवस समारोह का आयोजन किया गया। मुक्ति दिवस समारोह में केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत शामिल हुए। बता दें कि हैदराबाद रियासत के लोगों ने निजाम और उनकी निजी रजाकार सेना के अत्याचार से क्षेत्र को मुक्त कराने के लिए वर्षों तक संघर्ष किया था। इसलिए 17 सितंबर को शहीदों के बलिदान के रूप में मनाया जाता है।

8 नेशनल कान्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि राजनीति में कुछ भी असंभव नहीं है। उमर अब्दुल्ला ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के अनुच्छेद 370 संबंधी बयान पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 भी एक दिन वापस बहाल होगा। यह कोई खुदा का फरमान नहीं है जो यह हटाने के बाद दोबारा बहाल नहीं हो सकता।

9 अपने जन्मदिन के अवसर पर मोदी सरकार के 100 दिनों के कार्यकाल की बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आज का यह दिन एक और वजह से भी विशेष है, आज केंद्र की NDA सरकार के 100 दिन भी हो रहे हैं। इस दौरान गरीब, किसान, नौजवान और नारीशक्ति के सशक्तिकरण के लिए बड़े-बड़े फैसले लिए गए हैं…”

10 दिल्ली के ओखला से आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने ईडी द्वारा अपनी गिरफ्तारी को चुनौती दी है. उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. वहीं आपको बता दें कि इससे पहले उन्होंने उन्होंने केंद्र सरकार पर जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button