सरकारी नौकरी पर योगी के मंत्री बोले- यहां मूंगफली बेचने वाला भी बन जाता है अरबपति

युवाओं के लिए सरकारी क्षेत्र की बजाए निजी क्षेत्र में अपार संभावनाएं

लखनऊ। यूपी सरकार में श्रम सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक निजी विश्वविद्यालय में रोजगार मेले का शुभारम्भ करते हुए कहा कि निजी क्षेत्र में मेहनत के हिसाब से आगे बढ़ने का मौका मिलता है। यहां मूंगफली बेचने वाला भी अरबपति बन गया। उन्होंने कहा कि जो कल तक सड़क की जिंदगी जी रहा था, अरबों में खेल रहा है। हालांकि बाद में जब स्वामी प्रसाद मौर्य से पत्रकारों ने पूछा कि कोई ऐसा उदाहरण बताएं जहां मूंगफली बेचने वाला अरबपति बन गया तो मंत्री जी ने कहा गूगल देखिए मालूम हो जाएगा।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि सरकारी क्षेत्रों में पद बहुत सीमित होते हैं। सरकारी पदों के सापेक्ष पढ़े लिखे नौजवानों की एक लंबी फौज है। चाहकर सभी को सरकारी पदों के सापेक्ष समाजोयित नहीं किया जा सकता लेकिन निजी क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि आज जो भी प्रतिभाशाली युवक है सरकारी क्षेत्र की बजाए निजी क्षेत्र को प्राथमिकता ज्यादा देता है। क्योंकि निजी क्षेत्र में प्रतिभा के अऩुसार आगे बढ़ने का मौका मिलता है। आप जितनी मेहनत करेंगे आपका परफॉरमेंस जितना बेहतर होगा। उसके मुताबिक गुणात्मक ढंग से आपके वेतन की वृद्धि होती है। वहीं, सरकारी क्षेत्र में एक तो सीमित पद हैं और वहां की बंधी हुई तनख्वाह है। आप कितना भी हार्ड वर्क करोगे मिलेगा आपको उतना ही लेकिन निजी क्षेत्र में आज जितना हार्ड वर्क करोगे आपको आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

उन्होंने कहा कि तमाम ऐसे लोगो का जीवन परिचय अगर देखे तो कभी सामान्य व्यवसाय से जुड़े थे। मूंगफली बेचने वाला भी अरबपति बन गया। छोटे काम करने वाली इंड्रस्टलिस्ट हो गए। स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा भाजपा सरकार ने जितनी सुविधाएं श्रमिकों के परिवारों को दी हैं। उतनी उसके पहले की सरकारों में सब मिलाकर भी नहीं दी गई।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button