12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 हरियाणा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल एक्टिव मोड़ में नजर आ रहे हैं। ऐसे में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिसार में चुनावी जन आशीर्वाद रैली को संबोधित करेंगे। पीएम यहां से छह जिलों को साधेंगे। हरियाणा चुनाव में इस रैली के काफी मायने हैं। प्रदेश में सबसे ज्यादा सीट वाले हिसार जिले में होने वाली इस रैली में छह जिलों के 23 प्रत्याशी मंच पर होंगे। प्रधानमंत्री सभी छह जिलों के भाजपा प्रत्याशियों को मजबूत स्थिति देंगे।

2 हिमाचल सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 12 एसडीएम समेत 29 एचएस अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं। शुक्रवार रात करीब 10:30 बजे मुख्य सचिव की ओर से तबादलों की सूची जारी की गई। एचएएस अधिकारी जितेंद्र सांजटा को एससी, ओबीसी, अल्पसंख्यक सशक्तिकरण विभाग में अतिरिक्त निदेशक लगाया गया है।

3 चुनाव से पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। वहीं इसी बीच झारखंड मंत्रिपरिषद ने बैठक कर कुल 49 प्रस्तावों की स्वीकृति दी। प्रोजेक्ट भवन में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक के निर्णयों की जानकारी देते हुए कैबिनेट सचिव वंदना डाडेल ने बताया कि राज्य में पांच लाख नए राशन कार्ड निर्गत किए जाएंगे। इसके साथ ही राशन डीलरों के कमीशन को बढ़ाया जा रहा है। अब प्रति क्विंटल मिलने वाला कमीशन 100 रुपये की जगह 150 रुपये कर दिया गया है।

4 महाराष्ट्र चुनाव की तरीखों का भले ही ऐलान न हुआ है लेकिन सियासी गलियारों में चर्चा तेज हो गई है। इसी बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (SP) से सांसद सुप्रिया सुले का बड़ा बयान सामने आया है। सुप्रिया सुले ने कहा कि उन्होंने बारामती लोकसभा सीट से चुनाव एक फकीर की तरह लड़ा. वे जीत के प्रति 100 प्रतिशत आश्वस्त नहीं थीं.

5 हिमाचल पेंशनर्स फेडरेशन ने अपनी मांगों को लेकर प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। कुल्लू के ढालपुर में रोष रैली निकालकर पेंशनरों ने सरकार से सभी वित्तीय लंबित लाभों का भुगतान करने की मांग की। पेंशनरों ने समय पर पेंशन देय भत्तों की बहाली और अन्य मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। सरकार से इन मांगों पर विचार करने की अपील की गई है।

6 दिल्ली नगर निगम में स्थायी समिति के सदस्य के चुनाव को मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने असांविधानिक करार दिया। साथ ही उन्होंने दावा किया कि वे 5 अक्तूबर को सदन की बैठक में दोबारा से निष्पक्ष चुनाव करवाएंगी। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भाजपा पर निशाना साधते हुए पूरी चुनाव प्रक्रिया को मेयर के अधिकारों का हनन बताया है। इधर, इस मुद्दे को लेकर विधानसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष में जमकर हंगामा हुआ।

7 बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा आज बिहार दौरे पर रहेंगे. महीने भर अंदर जेपी नड्डा का यह दूसरा बिहार दौरा है. इस दौरे को लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चा का बाजार गर्म है. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस दौरान वह पार्टी के भीतर मची कलह को शांत करने का काम करेंगे. हालांकि बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप जायसवाल ने बताया कि बिहार में पार्टी ने करीब 20 दिन में 25 लाख सदस्य बनाए हैं.

8 हरियाणा चुनाव को लेकर सियासी गलियारों में चर्चा जोरों पर हैं। इसी बीच छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने कहा, हरियाणा में कांग्रेस के पक्ष में एकतरफा माहौल है. उन्होंने हरियाणा विधानसभा चुनाव पर कहा, “हरियाणा में कांग्रेस के पक्ष में एकतरफा माहौल है, क्योंकि बीजेपी ने अपने 10 साल के शासन में पहले किसानों को नाराज किया फिर जवानों को नाराज किया फिर पहलवानों को नाराज किया.

9 राकांपा के विधायक जीतेंद्र आह्वाड की पत्नी ऋता आह्वाड पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की तुलना आतंकी ओसामा बिन लादेन से करके फंसती दिखाई दे रही हैं। उनके इस बयान पर भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने यह कहकर उन्हें घेरने की कोशिश की है कि विपक्षी गठबंधन का आतंकवादियों के प्रति हमेशा साफ्ट कार्नर रहा है। जीतेंद्र आह्वाड का विधानसभा क्षेत्र मुंब्रा मुस्लिम बहुल क्षेत्र हैं। यहां 60 प्रतिशत से ज्यादा आबादी मुस्लिम समुदाय की है।

10 हरियाणा चुनाव को लेकर सियासी गलियारों में चर्चा जोरों पर हैं। ऐसे में कांग्रेस आज घोषणा पत्र जारी करेगी। वहीं इससे पहले सात गारंटी लॉन्च की थी। सात गारंटियों के तहत कांग्रेस ने प्रदेश की जनता से छह हजार रुपये मासिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने तीन सौ यूनिट मुफ्त बिजली पांच सौ रुपये में गैस सिलेंडर हर महिला को दो हजार रुपये मासिक आर्थिक सहायता और कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ देने का वादा किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button