नेपाल में भारी बारिश ने मचाई तबाही, 226 घर हुए जलमग्न, 39 लोगों की मौत, कई लापता

नेपाल में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हाहाकार मचा हुआ है। नेपाल में शनिवार (28 सितम्बर) में बारिश की वजह से कई शहरों में बाढ़ आ गई है...

4PM न्यूज नेटवर्क: नेपाल में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हाहाकार मचा हुआ है। नेपाल में शनिवार (28 सितम्बर) में बारिश की वजह से कई शहरों में बाढ़ आ गई है। जिसके कारण कम से कम 39 लोगों की मौत हो गई। वहीं बाढ़ में कई लोग लापता हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौत के आंकड़ों में और भी बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। नेपाल के कई हिस्से शुक्रवार से हो रही बारिश से जलमग्न हो गए हैं, जिसके कारण आपदा अधिकारियों ने अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की है।

अधिकारियों ने चेतावनी जारी की

ऐसे में नेपाल के कई जिलों में आई बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। स्थानीय मौसम विभाग ने अभी और बारिश का अलर्ट जारी किया है। बाढ़ के चलते सुरक्षाकर्मियों की टीम तैनात की गई है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, काठमांडू में 9, ललितपुर में 16, भक्तपुर में 5, कवरेपालनचौक में 3, पंचथर और धनकुटा में दो-दो और झापा और धाडिंग में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

पुलिस ने बताया कि काठमांडू में 226 घर जलमग्न हो गए हैं। प्रभावित इलाकों में नेपाल पुलिस की ओर से करीब 3,000 सुरक्षाकर्मियों की बचाव टीम तैनात की गई है। बारिश के बीच लोगों को सुरक्षित जगह पर भेजा जा रहा है।

इस बीच नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने देश में खराब मौसम की स्थिति के कारण शनिवार सुबह तक सभी घरेलू उड़ानें रद्द कर दीं। यह तब हुआ जब नेपाल के मौसम पूर्वानुमान प्रभाग ने लगातार चार दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। नेपाल के 77 में से 56 जिले भारी बारिश के चपेट में आ गए हैं।

आपको बता दें कि रेड अलर्ट के साथ राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण प्रबंधन प्राधिकरण (NDRRMA) ने दो दिनों के लिए रात के दौरान वाहनों के परिचालन को निलंबित कर दिया है। पूर्वानुमान प्रभाग ने कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। नेपाल के कई जिलों में मानसूनी हवाएं पूरे देश को प्रभावित कर रही हैं।

ये भी पढ़ें

  • पुलिस ने बताया कि काठमांडू में 226 घर जलमग्न हो गए हैं।
  • प्रभावित इलाकों में नेपाल पुलिस की ओर से करीब 3,000 सुरक्षाकर्मियों की बचाव टीम तैनात की गई है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button