07 बजे तक की बड़ी खबरें

1 प्रदेश में गो-संरक्षण की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए योगी सरकार ने हजारों हेक्टेयर गोचर भूमि को अवैध कब्जाधारियों से मुक्त करा लिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश के बाद राजस्व विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाकर अवैध कब्जाधारियों से कुल 27 हजार हेक्टेयर से अधिक गोचर भूमि को कब्जा मुक्त कराया गया है।

2 सपा नेताओं की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। इसी बीच अब भदोही जिले से दो बार के सपा विधायक जाहिद बेग ने गढ़ही तालाब को पाटकर अवैध तरीके से सरकारी कर्मचारियों की मिलीभगत से आलीशान मकान बना लिया है. सपा विधायक आवास पर जल्द ही बुलडोजर चलने की तैयारी है. जिलाधिकारी विशाल सिंह ने कहा कि सपा विधायक आवास के तालाब पर बने होने की सूचना मिली है जो अवैध है.

3 भारत व बांग्लादेश के बीच ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में बारिश व कम रोशनी के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और दूसरे दिन का खेल बारिश में धुल गया। जहां एक ओर पहले दिन तेज बारिश के कारण सिर्फ 35 ओवर का ही खेल हुआ था, तो दूसरे दिन तो मैदान से एक मिनट के लिए भी कवर नहीं हटाए गए।

4 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के आयोजन का मुख्य उद्देश्य पूरे प्रदेश के उत्पादों को एक ग्लोबल लेवल का प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना है जहां दुनिया भर के बायर्स न सिर्फ उन्हें देख सकें बल्कि उसकी ग्लोबल लेवल पर मार्केटिंग भी कर सकें। पहले संस्करण में सीएम योगी की मंशा के अनुरूप 70 हजार बी2बी विजिटर्स ने एक्सपो का दौरा किया था।

5 योगी सरकार नोएडा समेत एनसीआर के समीप पड़ने वाले क्षेत्रों में कनेक्टिविटी सुधारने के लिए कॉम्प्रिहेंसिव रीजनल ट्रांसपोर्ट प्लान तैयार कराने जा रही है। सीएम योगी के विजन अनुसार नवीन ओखला विकास प्राधिकरण द्वारा परियोजना पर काम किया जा रहा है। परियोजना के अनुसार प्लान तैयार होने के बाद नोएडा यीडा व ग्रेटर नोएडा के अतिरिक्त गाजियाबाद दादरी बुलंदशहर और हापुड़ को भी बेहतर कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा।

6 त्योहारों को मद्देनजर रखते हुए रेलवे ने खास इंतजाम किया है। दरअसल रेलवे ने दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। कानपुर सेंट्रल और गोविंदपुरी स्टेशन पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। यात्री शनिवार से इनमें आरक्षण करा सकते हैं।

7 उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिनों से मानसून छाया हुआ है। पूर्वी और तराई क्षेत्रों समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। कहीं कहीं अत्यधिक भारी बारिश और खेतों में जलभराव से धान, अरहर, मूंगफली और हरी सब्जियां उगाने वाले किसानों की चिंता बढ़ गई है। उन्हें इस मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं से फसल के खराब होने और नुकसान का डर सता रहा है।

8 यूपी के हाथरस जिले के सहपऊ क्षेत्र में बच्चे की हत्या मामले में पुलिस ने घिनौनी घटना का खुलासा किया है. जानकारी के अनुसार, स्कूल की तरक्की के लिए तांत्रिक क्रिया के तहत कृतार्थ की बलि दी गई. अब इस मामले पर कांग्रेस ने योगी सरकार को घेरा है. कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने इस मामले में प्रतिक्रिया दी है. कांग्रेस नेता ने कहा, ‘मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि 21वीं सदी के भारत में, 78 साल आजादी के बाद हम ऐसी चीजें देख रहे हैं. हम अपने बच्चों को स्कूल इसलिए भेजते हैं कि वो पढ़े-लिखें और समाज में सुरक्षित रहें. आज कौन सा बच्चा कहां सुरक्षित है?

9 जिला मुख्यालय के जेल रोड स्थित मस्जिद में बिना नक्शा अवैध निर्माण करने के मामले में आयुक्त कोर्ट के फैसले को मुस्लिम वेलफेयर कम्युनिटी के सदस्यों ने हाईकोर्ट में चुनौती दे दी है। नगर निगम मंडी के आयुक्त कोर्ट ने 12 सितंबर को मस्जिद में किए अवैध निर्माण को 30 दिन के भीतर गिराकर उसे पुरानी यथास्थिति में लाने का फैसला सुनाया था। फैसले के अनुसार मस्जिद में बिना नक्शा पास कर बनाई अवैध दो मंजिलों को गिराने के आदेश थे।

10 इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गाजियाबाद के गंगानगर घाट पर नहाते वक्त महिलाओं का वीडियो बनाने के आरोपी इनामी महंत मुकेश गिरी के मामले में सरकार को फटकार लगाई है। कोर्ट के प्रमुख सचिव की पेश रिपोर्ट पर तल्ख अंदाज में सरकार से पूछा…दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी? एक लाख के इनामी महंत मुकेश गिरि की अग्रिम जमानत याचिका की सुनवाई न्यायमूर्ति विक्रम डी. चौहान की अदालत कर रही है। सीलबंद रिपोर्ट अदालत में खुली तो कोर्ट ने महाधिवक्ता से पूछा दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button