05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 मेरठ के परतापुर थाने में भाकियू का धरना चाैथे दिन भी जारी है। मोहिउद्दीनपुर गन्ना समिति में डेलीगेट के चुनावों में 102 नामांकन खारिज किए जाने के खिलाफ भाकियू के नेतृत्व में किसान शुक्रवार से परतापुर थाना परिसर में धरने पर बैठे हैं। धरने पर बैठे विजयपाल घोपला का कहना है कि वह तीन दिन से भूख हड़ताल पर हैं। किसानों ने मुख्य चुनाव अधिकारी और गन्ना समिति सचिव पर चुनाव को प्रभावित करने का आरोप लगा केस दर्ज करने की मांग की।

2 बीएचयू के सेंट्रल ऑफिस पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का धरना प्रदर्शन चल रहा है। छात्रों और प्राक्टोरियल बोर्ड के सुरक्षा गार्डों के बीच जमकर धक्का मुक्की हुई। छात्रों ने कि हॉस्टल में अराजकता बढ़ रही है। एंट्रेंस में घोर अनियमितता है। आईओआई फंड का जमकर दुरूपयोग हो रहा है।

3 यूपी सरकार की पोल खोलने वाली खबरें अक्सर सामने आती रहती हैं। इसी बीच खबर सामने आई है कि एम्स गोरखपुर में सामान की कमी के कारण मरीजों के ऑपरेशन टल रहे हैं। रोजाना 10 से 15 मरीजों को बिना ऑपरेशन के लौटाया जा रहा है। मरीजों को टांके तक बाहर से खरीदने पड़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजे गए एक पत्र में ऑपरेशन की बदहाल व्यवस्था का खुलासा हुआ है। पत्र के मुताबिक तकरीबन डेढ़ करोड़ रुपये का टेंडर निरस्त कर दिया गया था।

4 अभद्र टिप्पणी मामले में अभिनेत्री एवं रामपुर की पूर्व सांसद जयाप्रदा बयान देने के लिए मुरादाबाद कोर्ट में पेश हुई। अदालत ने उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया था। इस मामले की सुनवाई चल रही है। बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद कटघर क्षेत्र के मुस्लिम डिग्री कॉलेज में सम्मान समारोह आयोजित किया गया था। इसमें रामपुर के पूर्व सांसद आजम खां, मुरादाबाद के पूर्व सांसद डॉ. एसटी हसन समेत अन्य सपा नेता शामिल हुए थे।

5 उत्तर प्रदेश शासन के ओर से जारी कड़े दिशा-निर्देशों के बाद भी राज्य सरकार के 52 हजार कर्मचारियों ने अभी तक अपनी संपत्ति का ब्योरा नहीं दिया है. इन कर्मचारियों को मानव संपदा पोर्टल पर अपनी संपत्ति का ब्योरा देना था लेकिन अब सोमवार तक अगर ये कर्मचारी ब्योरा नहीं देते हैं तो उन्हें सितंबर महीने का वेतन नहीं मिलेगा.

6 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में खराब सड़कों और गड्ढायुक्त सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने के लिए अभियान चलाकर 10 अक्टूबर तक सभी सड़कों को गड्ढामुक्त करने का निर्देश दिया है. वहीं योगी सरकार के पहले कार्यकाल में उनकी पार्टी के चित्रकूट की मानिकपुर विधानसभा से विधायक आनंद शुक्ला ने सरकार पर तंज कसते हुए यूपी की सड़कों को मत्स्य विभाग को देने की बात कही है, जिससे यूपी की गड्ढायुक्त सड़कों पर गड्ढों में मछली पालन हो सके.

7 उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में अचानक पुलिस मुस्लिम बस्ती में पहुंची और वहां से 8 लोगों को पकड़ लिया. पुलिस की इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया. किसी को समझ नहीं आया कि अचानक पुलिस ने 8 लोगों को क्यों पकड़ा? इसके साथ ही पुलिस ने संदिग्ध घरों की तलाशी भी ली और जांच-पड़ताल की.दरअसल ये पूरा मामला मांस पर संदेह से जुड़ा था. पुलिस को शिकायत मिली थी कि गाय काटी गई है और उसका मांस बस्ती में मौजूद है. बता दें कि पुलिस ने मांस को भी बरामद कर लिया है और मांस की जांच के लिए उसे लैब भेज दिया गया है.

8 सपा सांसद अफजाल अंसारी के बयान को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। उनके बयान पर अफजाल अंसारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के बावजूद अखाड़ों से जुड़े संत महात्माओं का गुस्सा कम होने का नाम नहीं ले रहा है. तमाम संतों के बाद अब किन्नर अखाड़े ने भी इस मामले को लेकर अपनी नाराजगी जताई है. किन्नर अखाड़े की आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने मोदी और योगी की सरकारों से अफजाल अंसारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की अपील की है.

9 गोरखपुर चिड़ियाघर में पर्यटकों के लिए नई सुविधाएं आने वाली हैं। चिड़ियाघर प्रशासन ने पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह योजना बनाई है। चिड़ियाघर में पत्थर के छोटे-छोटे पहाड़ और सेल्फी प्वाइंट बनेंगे। साथ ही पर्यटकों को धूप से बचने के लिए हर बाड़े के सामने शेड बनाए जाने की योजना है। जल्द ही इसका निर्माण शुरू हो जाएगा।

10 साल 2025 में होने वाले माहाकुम्भ को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। इसी बीच रेल मंत्रालय कुंभ मेले के लिए व्यापक व्यवस्था करने पर काम कर रहा है और जनवरी में प्रयागराज में आयोजित होने वाले इस विशाल धार्मिक समागम के लिए 992 विशेष रेलगाड़ियां चलाने की योजना बना रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button