नवरात्रि में दिल्ली की ये दुर्गा पूजा है सबसे खास, दर्शन के लिए लाखों की संख्या में आते हैं लोग

हिंदू-धर्म के अनुसार नवरात्रि का पर्व बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है। नवरात्रि का त्योहार 3 अक्टूबर से शुरू हो चुका है। ऐसे में जगह-जगह पंडाल सजाए जा रहे हैं...

4PM न्यूज नेटवर्क: हिंदू-धर्म के अनुसार नवरात्रि का पर्व बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है। नवरात्रि का त्योहार 3 अक्टूबर से शुरू हो चुका है। ऐसे में जगह-जगह पंडाल सजाए जा रहे हैं। ऐसे में लगातार 9 दिनों तक मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाती है। हर जगह माता की बड़ी-बड़ी मूर्तियां पंडालों में विराजित की जाती है। आपको बता दें कि जब भी दुर्गा पूजा की बात आती है तो सबसे पहला नाम कोलकाता का ही आता है। यहां तो हर कोने-कोने में पंडाल सजाए जाते हैं। लेकिन दिल्ली भी कोलकाता से कम नहीं है। यहां ऐसी तमाम जगहें हैं, जहां दुर्गा पूजा के लिए भव्य पंडाल सजाए जाते हैं।

दिल्ली में चितरंजन पार्क की दुर्गा पूजा काफी फेमस हैं। यहां काली बाड़ी मंदिर भी है, जिसका निर्माण कोलकाता के कालीघाट मंदिर की तरह ही करवाया गया है। दुर्गा पूजा के दौरान यहां दूर-दूर से लोग पंडाल देखने आते हैं। मंदिर में जाने के लिए करीब 1-2 किलोमीटर पीछे से ही लाइन लगी होती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चितरंजन पार्क को दिल्ली का मिनी कोलकाता भी कहा जाता है। यहां बंगाली कल्चरल सेंटर भी है। हर साल यहां दुर्गा पूजा का पंडाल सजाया जाता है। यहां दुर्गा पूजा बेहद अलग होती है। यहां साल 1977 में पहली बार दुर्गा पूजा की गई थी। इसके बाद से ही ये सिलसिला आज तक जारी है। दुर्गा पूजा पर तो यहां लाखों की संख्या में लोग मंदिर में दर्शन करने आते हैं। यहां शिवरात्री और दुर्गा पूजा बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • दिल्ली में कई मशहूर दुर्गा पंडाल हैं, जो बंगाली परंपरा की तर्ज पर इस पर्व को सेलिब्रेट करते हैं।
  • लेकिन यहां एक ऐसी जगह भी है, जहां जाकर आप बंगाल की दुर्गा पूजा को जरा भी नहीं मिस करेंगे।

https://www.youtube.com/watch?v=RdbLOUWA1EY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button