दिनभर की बड़ी खबरें

दिल्ली का मुख्यमंत्री आवास चर्चा में है.... वहीं अब आप सांसद संजय सिंह बीजेपी पर बरसते हुए नजर आए हैं.....और उन्होंने हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी सीएम आवास पर कब्जा करना चाहती है.... जबकि आवास सीएम आतिशी को दिया जाना चाहिए....  

4पीएम न्यूज नेटवर्कः हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव नतीजों पर शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत का कहना है कि दोनों राज्यों का अपना-अपना महत्व है…. लेकिन भाजपा के लिए जम्मू-कश्मीर का महत्व सबसे ज्यादा रहा….. जहां से उन्होंने धारा 370 हटाई वहां वे हार गए….. राउत ने कहा कि हरियाणा में इंडिया गठबंधन नहीं बन पाया…. क्योंकि कांग्रेस को लगता था कि वे अपनी ताकत पर जीत जाएंगे तो सत्ता में कोई और भागीदार नहीं चाहिए….. कांग्रेस के जो नेता हैं हुड्डा जी उन्हें लगा की वे ही जीतेंगे…. मैं मानता हूं कि भाजपा ने जो चुनाव लड़ा है…. वो बहुत ही बेहतरीन तरीके से लड़ा है…. हारी हुई बाजी भाजपा ने जीत ली है…. ये मानना पड़ेगा और कांग्रेस तो जीत रही थी…. देश में कोई ऐसा नहीं कह रहा था कि भाजपा आ रही है… लेकिन भाजपा आ गई….. भाजपा को मानना पड़ेगा…..

2… जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनावों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन ने जीत हासिल की है और पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है….. जिसके बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के मुखिया फारूक अब्दुल्ला ये साफ कर चुके हैं कि उमर अब्दुल्ला प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे….. वहीं अब इस बीच महबूबा मुफ्ती की पीडीपी से बातचीत… और उनसे संपर्क करने के सवाल पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष… और नवनिर्वाचित विधायक उमर अब्दुल्ला का कहना है कि फिलहाल हम इस पर कोई बात नहीं कर रहे हैं…. पीडीपी ने हमसे कोई संपर्क नहीं किया है…. हमने उनसे कोई संपर्क नहीं किया है….. उमर अब्दुल्ला ने कहा कि मुझे लगता है कि फिलहाल, चुनावों के नतीजों को देखते हुए उनकी बहुत सारी आंतरिक चर्चा चल रही होगी….. अगर कोई संचार स्थापित किया जाता है…. तो हम बैठकर उनसे बात करेंगे….. लेकिन फिलहाल यह हमारे लिए प्राथमिकता नहीं है…..

3… महंगी ईएमआई से राहत नहीं मिली है….. भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने पॉलिसी रेट्स को 6.50 फीसदी पर बरकरार रखा है….. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आरबीआई मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक में लिए गए फैसले के तहत ये घोषणा की है….. आरबीआई गवर्नर ने बताया कि मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी के छह सदस्यों में से 5 सदस्यों में रेपो रेट में कोई कटौती नहीं करने के लिए वोट किया है….. जुलाई और अगस्त महीने में खुदरा महंगाई दर आरबीआई के टोलरेंस बैंड 4 फीसदी के नीचे रहने के बावजूद आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है….. आरबीआई गवर्नर ने अपने संबोधन में ये भी कहा वैश्विक तनाव महंगाई के लिए सबसे बड़ा जोखिम बना हुआ है…..

4… बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के करीबी व पूर्व विधायक अरुण यादव पर प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ा एक्शन लिया है….. ईडी ने मनी लांड्रिंग मामले में अरुण यादव की लगभग 25 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है….. इससे पहले ईडी ने इस मामले में फरवरी में अरुण यादव के यहां रेड डाली थी….. फरवरी में ईडी का सर्च ऑपरेशन हुआ था….. पटना के दानापुर इलाके में राबड़ी देवी के नाम के चार फ्लैट अरुण यादव की विधायक पत्नी किरण देवी के नाम किया गया था….. बता दें कि ईडी ने आय से अधिक संपत्ति के रखने के आरोप से जुड़े धन शोधन मामले की जांच के तहत फरवरी 2024 में आरजेडी के पूर्व विधायक अरुण यादव, उनकी पत्नी किरण देवी और कुछ अन्य के परिसरों पर छापेमारी की थी….. ईडी ने इसी साल आरजेडी विधायक और उनकी पत्नी के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया था…..

5… मंगलवार को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों के नतीजे जारी किए गए….. जहां जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन ने शानदार जीत हासिल की तो….. वहीं हरियाणा में कांग्रेस को निराशा हाथ लगी और बीजेपी ने सत्ता की हैट्रिक लगाई….. अब इन राज्यों के नतीजों पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सोशल मीडिया पर लिखा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों का तहे दिल से शुक्रिया….. प्रदेश में INDIA की जीत संविधान की जीत है, लोकतांत्रिक स्वाभिमान की जीत है….. हरियाणा नतीजों पर राहुल ने कहा कि हम हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजे का विश्लेषण कर रहे हैं….. अनेक विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों से चुनाव आयोग को अवगत कराएंगे….. सभी हरियाणा वासियों को उनके समर्थन और हमारे बब्बर शेर कार्यकर्ताओं को उनके अथक परिश्रम के लिए दिल से धन्यवाद….. राहुल ने लिखा कि हक का, सामाजिक और आर्थिक न्याय का, सच्चाई का यह संघर्ष जारी रखेंगे, आपकी आवाज बुलंद करते रहेंगे…..

6… हरियाणा विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी को मिली करारी शिकस्त के बाद पार्टी चीफ मायावती का बयान सामने आया है…. और उन्होंने कहा है कि हरियाणा का चुनाव जाट और गैर जाट में बंटकर रह गया…. और इसका खामियाजा उनकी पार्टी को भुगतना पड़ा…. मायावती ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा, है की ‘देश में इस बार 18वीं लोकसभा के चुनाव में खासकर कांग्रेस के INDIA गठबंधन ने संविधान बचाओ… और आरक्षण बचाओ का हथकंडा  इस्तेमाल करके इसकी आड़ में देश के विशेषकर भोले-भाले SC-ST और OBC लोगों को गुमराह किया…. उनका वोट लेकर अपने गठबंधन को मजबूत बना लिया…. इससे हमारी जैसी पार्टियों को भी काफी नुकसान हुआ….. हरियाणा चुनाव के नतीजों पर बोलते हुए मयावती ने कहा कि जाट समाज का वोट BSP उम्मीदवारों को बिल्कुल नहीं मिला…. जबकि BSP का दलित वोट पूरा INLD को ट्रांसफर हुआ है…. चौटाला परिवार से जुड़ा जाट समाज का वोट इनमें आपस में फूट होने के कारण भाजपा को फायदा मिला…. इस बार हरियाणा का चुनाव जाट और गैर-जाट समाज में बंटकर रह गया….. BSP को इससे काफी नुकसान हुआ है….

7… आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से दिल्ली की सियासत गरमाई हुई है…. जहां अब दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी बन तो गई हैं…. लेकिन उन्हें मुख्यमंत्री आवास आवंटित नहीं हुआ है…. जिसको लेकर आप सांसद संजय सिंह ने बीजेपी पर हमला बोला…. और उन्होंने कहा कि बीजेपी सीएम आवास पर कब्जा करना चाहती है…. संजय सिंह ने कहा कि पिछले कई दिनों से भारतीय जनता पार्टी झूठ और भ्रम फैलाने के काम में लगी हुई है… और कई हथकंडे दिल्ली में अपनाए हैं….. हमारी पार्टी को तोड़ने का प्रयास किया…. 27 साल से BJP दिल्ली में चुनाव हार रही है…. चुनाव हारने के बाद आम आदमी पार्टी… और केजरीवाल को खत्म करने का प्रयास किया… उसके बाद हमारे कार्यकर्ताओं और नेताओं को तोड़ने का प्रयास किया…. उसमें भी फेल हो गए और किसी को तोड़ नहीं पाए तो अब मुख्यमंत्री के आवास पर कब्जा करना चाहते हैं….

8… उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में भारतीय जनता पार्टी के विधायक योगेश वर्मा के साथ मारपीट की गई है….. पुलिस के सामने जिला बार संघ के अध्यक्ष अवधेश सिंह और उनके समर्थकों ने विधायक के साथ मारपीट की….. जिस समय ये घटना हुई….. वहां पुलिस भी मौजूद थी…. पुलिसकर्मी विधायक को बचाकर वहां से दूर ले गए…. वहीं इस घटना का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है…. वीडियो में दिख रहा है कि विधायक योगेश वर्मा सड़क पर आ रहे हैं…. इसी बीच, जिला बार संघ के अध्यक्ष अवधेश सिंह वहां पहुंचते हैं… और विधायक को थप्पड़ मार देते हैं…. इस पर विधायक भी भड़क जाते हैं… और वह भी मारने के लिए बढ़ते हैं…. तभी अवधेश सिंह के समर्थक वहां पहुंच जाते हैं…. और विधायक के साथ मारपीट करने लगते हैं…. हालांकि, वहां मौजूद पुलिसकर्मी बीच-बचाव करते हुए शख्स को दूर ले जाते हैं…..

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button