जम्मू-कश्मीर में आज विधायक दल की बैठक, मुख्यमंत्री के नाम पर लग सकता है मुहर

नई दिल्ली। नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के नवनिर्वाचित विधायक अपने विधायक दल के नेता का चुनाव करने के लिए गुरुवार को बैठक करेंगे। एनसी के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए मतगणना के एक दिन बाद इस बात की जानकारी दी है। पार्टी नेता मोहम्मद सैयद अख़ून ने कहा कि आज विधायक दल की बैठक होगी। इसमें हम चर्चा करेंगे कि हम सरकार बनाने का दावा करने कब एलजी के पास जाएंगे। कल या परसों कांग्रेस के साथ बैठक होगी।
उमर अब्दुल्ला ने कहा कि फिर सदन में अपना नेता चुनने के लिए गठबंधन सहयोगियों की बैठक होगी. फिर, हम सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राजभवन जाएंगे और उपराज्यपाल से शपथ ग्रहण के लिए समय तय करने के लिए कहेंगे। मुझे उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में नई सरकार बन जाएगी। केंद्र शासित प्रदेश की कुल 90 विधानसभा सीटों में से एनसी ने 51 पर चुनाव लड़ा और 32 अपनी सहयोगी कांग्रेस को दी, जबकि एक-एक सीट सीपीआई (एम) और पैंथर्स पार्टी को दी। पांच सीटों पर दोनों वरिष्ठ सहयोगियों के बीच दोस्ताना मुकाबला था।
चुनाव आयोग के अनुसार, उमर अब्दुल्ला की दो सीटों सहित 42 जीत के साथ, नेशनल कॉन्फ्रेंस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, उसके बाद भाजपा (29) थी। कांग्रेस ने छह सीटें जीतीं और सीपीआई (एम) ने उसे दी गई एकमात्र सीट हासिल की, गठबंधन ने 49 सीटें जीतीं, और बहुमत के 46 के आंकड़े को आसानी से पार कर लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button