03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 दिल्ली का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है। इसी बीच आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना पर एक महिला डॉक्टर द्वारा लगाए गए यौन शोषण के आरोपी को बचाने का आरोप लगाया है। संजय सिंह का कहना है कि बीजेपी के एलजी साहब महिलाओं के यौन शोषण करने वालों का संरक्षण कर रहे हैं।

2 हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने एक बार फिर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर सवाल उठाया. उन्होंने कहा ईवीएम की मौजूदा व्यवस्था के कारण मतदाता के रूप में उनका संवैधानिक अधिकार छिन चुका है. उन्होंने यह दावा भी किया कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तरह हरियाणा विधानसभा चुनाव में भी डाक मतपत्रों की गिनती में कांग्रेस अधिकांश सीटों पर जीती थी.

3 राजधानी शिमला के संजौली में नगर निगम आयुक्त कोर्ट में लिए फैसले के अनुसार संजौली मस्जिद में अवैध निर्माण मस्जिद कमेटी की ओर से किया गया है। ऐसे में मस्जिद कमेटी को ही इसे गिराना होगा। इसे गिराने का खर्च भी खुद मस्जिद कमेटी को ही वहन करना है। यदि तय समय अवधि में अवैध निर्माण नहीं टूटता है तो नगर निगम इसे तोड़ेगा, इसका खर्च मस्जिद कमेटी से लिया जाएगा।

4 आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने विजयादशमी के अवसर पर शस्त्र पूजा की। मोहन भागवत ने इस अवसर पर बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार कोलकाता कांड और इजरायल युद्ध पर अपने विचार रखे। भागवत ने यहां भी हिंदुओं को इकट्ठा होने का संदेश दिया। आरएसएस प्रमुख ने कहा कि कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म के बाद हत्या का कांड काफी शर्मनाक है।

5 हिमाचल प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल देखने को मिला है। राज्य सरकार ने 24 उप निरीक्षकों और 12 चालकों के तबादले किए हैं। इस कदम का उद्देश्य पुलिस बल में दक्षता और प्रभावशीलता बढ़ाना है। जिन एसआई और चालकों के तबादले किए गए हैं आइए इनकी उनकी सूची और उनके नए पदों के बारे में जानते हैं।

6 हरियाणा चुनावी नतीजों के आने के बाद कांग्रेस लगतार भाजपा पर हमलावर है। इसे लेकर कांग्रेस नेताओं ने चुनाव आयोग से मुलाकात भी की है. इस पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कांग्रेस पर तंज कसा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने युवराज को बार-बार लॉन्चिंग पैड पर ले जाती है, लेकिन वो लॉन्च नहीं होता.

7 हरियाणा विधानसभा चुनाव में हार के बाद बलराज कुंडू ने लड़कियों के लिए चलाई जा रही मुफ्त बस सेवा को बंद कर दिया है। पिछले चुनाव में निर्दलीय जीतने वाले कुंडू को इस बार कांग्रेस के बलराम दांगी ने हराया है। कुंडू का कहना है कि अब महम के नए विधायक बेटियों के लिए बसे चलवाएं। आपको बता दें कि बलराज कुंडू हरियाणा जनसेवक पार्टी के अध्यक्ष हैं।

8 आज पूरा देश विजयादशमी के रूप में मना रहा है। ऐसे में इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी सेना के जवानों के साथ विजयादशमी मनाने के लिए दार्जिलिंग पहुंचे, जहां उन्होंने पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सुकना कैंट में सेना के जवानों के माथे पर ‘तिलक’ लगाया।

9 आज पूरे देशभर में विजयदशमी का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा, तो वही मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री मंत्री-विधायकों द्वारा शस्त्र पूजन किया जाएगा. हालांकि, इसे लेकर अब सियासत शुरू हो गई है. कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव कुणाल चौधरी ने इस परंपरा को लेकर तीखा प्रहार किया है. चौधरी ने कहा, ‘ये काम बीजेपी के गुंडों को आत्मबल देने जैसा है.’ कुणाल चौधरी ने आगे कहा, ‘डीजीपी साहब गुलामी करना बंद करो.’

10 हरियाणा में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस हाईकमान एक्शन मोड में हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर हुई बैठक में राहुल गांधी ने कहा कि नेताओं ने अपने हित को पार्टी हित से ऊपर रखा। कयास लगाए जा रहे हैं कि हरियाणा के प्रभारी दीपक बाबरिया और प्रदेशाध्यक्ष उदयभान की छुट्टी हो सकती है। वहीं सैलजा को प्रदेशाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button