चंद्रबाबू नायडू को ED ने  371 करोड़ के घोटाले में दी क्लीनचिट, जानिए पूरा मामला 

4PM न्यूज नेटवर्क: कौशल विकास घोटाले में आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू को बुधवार (16 अक्टूबर) को ED ने क्लीनचिट दे दी है। चंद्रबाबू नायडू को ED से कथित 371 करोड़ रुपये के कौशल विकास निगम घोटाले में क्लीन चिट मिल गई है। जब तत्कालीन वाईएस जगनमोहन रेड्डी सरकार द्वारा शुरू की गई सीआईडी ​​जांच के आधार पर 2023 में नायडू की गिरफ्तारी हुई थी। सूत्रों के मुताबिक तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष और CM नायडू को इसी स्कैम में तत्कालीन वाईएस जगनमोहन रेड्डी सरकार में 53 दिन जेल में बिताने पड़े थे।

आपको बता दें कि 9 सितंबर 2023 को सीआईडी टीम ने नायडू को सुबह नंद्याल से गिरफ्तार किया था। चंद्रबाबू नायडू के खिलाफ साल 2021 में FIR दर्ज की गई थी। CRPC की धारा 50(1) (2) के तहत चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी की गई थी। नायडू 31 अक्टूबर 2023 को जमानत पर जेल से बाहर आए थे। अब दोबारा सीएम बनने के बाद नायडू को ED ने क्लीनचिट दी है।

जानिए पूरा मामला

नायडू ने पिछले साल 31 अक्टूबर को जमानत मिलने से पहले 53 दिन जेल में बिताए थे। हाल में ही ED की हैदराबाद इकाई ने मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत डिज़ाइनटेक सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड और चार्जशीट में नामित अन्य लोगों की 23.5 करोड़ रुपये की संपत्ति को अस्थायी रूप से कुर्क किया।

मिली जानकारी के अनुसार 5 अप्रैल को TDP की चुनावी जीत से ठीक दो महीने पहले, जिसने नायडू के सीएम के रूप में वापसी का रास्ता साफ कर दिया था। सीआईडी ​​ने विजयवाड़ा में एक विशेष एसीबी अदालत में उनके और अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया था।

दरअसल, आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की सरकार में युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देने के लिए योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के हैदराबाद और इसके आसपास के इलाकों में स्थित भारी उद्योगों में काम करने के लिए युवाओं को जरूरी कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाना था। सरकार ने योजना के तहत इसकी जिम्मेदारी एक कंपनी Siemens को दी थी। योजना के तहत छह क्लस्टर्स बनाए गए और इन पर कुल 3300 करोड़ रुपये खर्च होने थे। जिसमें हर क्लस्टर पर 560 करोड़ रुपये खर्च होने थे।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • ED ने डिजाइनटेक सिस्टम्स और अन्य के खिलाफ सीआईडी ​​द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की थी।
  • जिसमें सीमेंस परियोजना में राज्य द्वारा निवेश किए गए धन को अन्यत्र स्थानांतरित करके आंध्र प्रदेश सरकार के साथ कथित तौर पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया था।
  • CM नायडू को इसी स्कैम में तत्कालीन वाईएस जगनमोहन रेड्डी सरकार में 53 दिन जेल में बिताने पड़े थे।
  • चंद्रबाबू नायडू को ED से कथित 371 करोड़ रुपये के कौशल विकास निगम घोटाले में क्लीन चिट मिल गई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button