12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने दिल्ली नगर निगम के 607 सफाई कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने 607 कर्मचारियों को पक्की नौकरी का पत्र सौंपा। साथ ही कहा कि आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार ने 10000 से ज्यादा सफाई कर्मचारियों को पक्का किया है। साथ ही कहा कि एमसीडी में आने के बाद अपना वादा पूरा किया है।

2 सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में न्यायधीश संजीव खन्ना के नाम की सिफारिश की है। सीजेआई चंद्रचूड़ ने सरकार को पत्र लिखकर उनके नाम की सिफारिश की है। बता दें कि संजीव खन्ना सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायधीश हैं। कुछ दिनों पहले सरकार ने निवर्तमान CJI को पत्र लिखकर मेमोरेंडम ऑफ प्रोसीजर के अनुसाकर अपनी सिफारिश भेजने को कहा था। सीजेआई चंद्रचूड़ 10 नवंबर को सेवानिवृत हो रहे हैं।

3 हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू इन दिनों एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। इसी बीच उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य नए स्कूल और महाविद्यालय खोलना ही नहीं है, बल्कि अध्यापकों की समुचित तैनाती और अन्य सुविधाएं जुटाना भी है। साथ ही उन्होंने कहा कि यह चिंता का विषय है कि प्रदेश गुणात्मक शिक्षा में देशभर में 21वें स्थान पर पहुंच गया है।

4 उत्तराखंड सरकार ने राज्य के एक लाख से अधिक सरकारी कर्मचारी कॉर्पोरेट सैलरी पैकेज के पात्र होंगे। इस पैकेज के तहत उन्हें और उनके परिवार को 30 लाख से एक करोड़ रुपये तक का व्यक्तिगत बीमा कवरेज मिलेगा। साथ ही उन्हें कई अन्य वित्तीय लाभ भी मिलेंगे। इस पैकेज का लाभ उठाने के लिए खास पांच बैंकों में से किसी एक में अपना वेतन खाता होना चाहिए।

5 आगामी चुनाव को मद्देनजर रखते हुए पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। इसी बीच आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया के साथ खिचड़ीपुर में पहली पदयात्रा की. उन्होंने कहा कि दिल्ली की चाबी जनता के हाथ में है. मेरी अपील है कि आप दिल्ली में मिल रही बिजली, पानी, स्कूल, अस्पताल, महिलाओं की बस यात्रा और बुजुर्गों की तीर्थयात्रा समेत सारी सुविधाएं जारी रखने के लिए आम आदमी पार्टी को जिताएं.

6 लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आज महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर दिल्ली के वाल्मीकि मंदिर में पूजा-अर्चना की। पार्टी ने मंदिर में पूजा कर रहे राहुल गांधी की तस्वीरें साझा करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स लिखा, ‘नेता विपक्ष राहुल गांधी ने भगवान वाल्मीकि मंदिर में पूजा-अर्चना कर प्रभु का आशीर्वाद प्राप्त किया।’

7 बिहार में एनडीए की सरकार है और विपक्ष के नेताओं को इन दिनों धमकी मिलने लगी है. किशनगंज से कांग्रेस सांसद मोहम्मद जावेद को सोशल मीडिया के जरिए धमकी दी गई थी कि अब खबर सामने आ रही है कि आरजेडी के विधायक मुकेश कुमार यादव को जान से मारने की धमकी दी गई है. 25 लाख रुपया रंगदारी मांगी गई है. इस मामले में सीतामढ़ी में ही विधायक के निजी सचिव ने शिकायत दर्ज कराई है.

8 मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के राष्ट्रीय संयोजक मोहम्मद अफजाल ने कहा कि भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए हिंदुओं और मुस्लिमों को एक-दूसरे के जज्बातों का सम्मान करना चाहिए। हिंदू-मुस्लिम धर्म अलग हैं लेकिन हम सब भारतीय हैं। उन्होंने शिमला और मंडी में मस्जिद विवाद पर कहा कि संविधान से ऊपर कोई नहीं है। इस्लाम में कब्जा कर बनाई मस्जिद में नमाज पढ़ना सही नहीं है।

9 मध्य प्रदेश सरकार राज्य को खनन की राजधानी बनाने की दिशा में कदम बढ़ा रही है। इसके लिए 17-18 अक्टूबर को भोपाल में माइनिंग कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव माइनिंग क्षेत्र के उद्योगपतियों से संवाद करेंगे। भोपाल के कुशाभाऊ इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित होने वाले इस माइनिंग कॉन्क्लेव का उद्देश्य मध्य प्रदेश को खनन क्षेत्र में प्रमुख केंद्र बनाना है।

10 उत्तराखंड के 25 हजार उपनल कर्मचारियों के लिए सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया है। सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार की विशेष पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी है। हाईकोर्ट ने सरकार को उपनल कर्मियों को नियमित करने के लिए नियमावली बनाने और तब तक उन्हें समान कार्य का समान वेतन देने के निर्देश दिए थे। बता दें कि अब सरकार सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का विधिक परीक्षण करा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button