9 बजे तक की बड़ी खबरें

62वें राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज पाठ्यक्रम दीक्षांत समारोह में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सैन्य अभियानों में क्रांति लाने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की क्षमता पर प्रकाश डाला।

4पीएम न्यूज नेटवर्कः 62वें राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज पाठ्यक्रम दीक्षांत समारोह में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सैन्य अभियानों में क्रांति लाने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की क्षमता पर प्रकाश डाला। सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए, उन्होंने जोर देकर कहा कि सैन्य नेताओं द्वारा लिए गए निर्णयों के दूरगामी परिणाम हो सकते हैं जो युद्ध के मैदान से परे और कूटनीति, अर्थशास्त्र और अंतरराष्ट्रीय कानून के दायरे तक फैल सकते हैं।

2 जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सीएम उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली कैबिनेट द्वारा पारित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिसमें केंद्र से जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने का आग्रह किया गया था. जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 में संशोधन की जरूरत है.

3 केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान ने बिहार के सीवान और सारण में जहरीली शराब से हुई मौतों पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि “ये एक दुखद घटना है… मैं मृतकों के परिवार के प्रति अपने और अपनी पार्टी के तरफ से संवेदना व्यक्त करता हूं।“

4 हरियाणा चुनाव परिणाम पर बोलते हुए भारतीय जनता पार्टी के नेता अनिल विज ने कहा कि हरियाणा के लोगों ने बीजेपी को इनाम दिया है, मैं हर मंच हर सभा से छाती ठोककर कह रहा था कि तीसरी बार हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी बिना किसी के सहयोगा से सरकार बनने जा रही है, क्योंकि मैं जनता के बीच जाता था।

5 आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर केंद्रीय मंत्री संजय सेठ ने कहा कि “कल शिवराज सिंह चौहान, हिमंत बिस्वा सरमा और बाबूलाल मरांडी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सब कुछ घोषित कर दिया है… गठबंधन मजबूती के साथ चुनाव लड़ेगा।

6 कांग्रेस नेता और कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खड़गे ने केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी से उनके रिश्तेदारों के खिलाफ एफआईआर पर सवाल उठाया। “प्रल्हाद जोशी को जवाब देने की ज़रूरत है कि उनका भाई उनके नाम का दुरुपयोग क्यों कर रहा है… बीजेपी बी-फर्में क्यों बेची जा रही हैं?”

7 जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, “… मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि अब उनकी समस्याओं को सुना जाएगा और उनका समाधान किया जाएगा… नतीजों की घोषणा से पहले ही कुछ लोग अफ़वाहें फैला रहे थे कि जम्मू के लोगों की अब उपेक्षा की जाएगी क्योंकि उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार को नहीं चुना। मैंने कहा कि यह सरकार सबके लिए काम करेगी और इसमें सबके प्रतिनिधि होंगे..”

8 बहराइच घटना पर नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडे ने प्रतिक्रिया दी। इस घटना को मैं देखना चाहता था, जानना चाहता था। घटना की सत्यता जनता के बीच रखना चाहता था। मुझे तो छोड़िए मेरे पार्टी के कार्यकर्ताओं को जहां घटना हुई है वहां जाने से रोका जा रहा है, और नहीं जाने दिया जा रहा है।

9 जम्मू-कश्मीर को उसका प्रो-टेम स्पीकर मिल गया है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता मुबारक गुल ने एलजी मनोज सिन्हा द्वारा प्रशासित श्रीनगर राजभवन में जम्मू-कश्मीर विधानसभा प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली. जिसके बाद मुबारक गुल ने मीडिया के साथ बातचीत में बताया कि उन्हें सदन के नवनिर्वाचित सदस्यों को पद की शपथ दिलाने की जो जिम्मेदारी दी गई है, उसे वे बखूबी निभाएंगे.

10 उज्जैन में नगर निगम द्वारा सरकारी जमीन पर अवैध रूप से बने मकानों और गोदामों पर नगर निगम और जिला प्रशासन की तरफ से कार्यवाही की जा रही है। इस दौरान प्रशासन की तरफ से अवैध रुप से बने मकान, दुकान, गोदाम और कारखाने के अतिक्रमण वाले हिस्से को गिरा कर जमींदोज करने की कार्रवाई की गई।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button