ईरान को तबाह करने की तैयारी में इजरायल, अमेरिकी खुफिया जानकारी लीक होने से मची अफरा-तफरी 

4PM न्यूज नेटवर्क: ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के लिए इजरायल की योजनाओं के बारे में अत्यधिक गोपनीय अमेरिकी खुफिया जानकारी लीक होने के बाद से अमेरिका में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। सूत्रों के मुताबिक सीएनएन ने दो अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से बताया है कि खुफिया जानकारी लीक होने की जांच की जा रही है। अमेरिका के खुफिया दस्तावेज लीक के बाद इजरायल की टेंशन बढ़ती हुई नजर आ रही है। इन दस्तावेजों में ईरान के खिलाफ हमले के लिए इजरायल की तैयारियों की जानकारी है। दस्तावेजों में ऐसी जानकारी भी है, जिससे इजरायल के पास परमाणु हथियार होने का संकेत मिलता है। इस लीक को लेकर अमेरिका जांच कर रहा है।

इजराइल अब ईरान पर बड़ा हमला कर सकता है !

दरअसल, अमेरिका की सैटेलाइट नेशनल जियोस्पेशियल-इंटेलिजेंस एजेंसी (NGA) ने कुछ ऐसी तस्वीरें कैद की है, जिसमें इजरायल की सेना की तैयारियों को देखकर लगता है कि वह बड़ी कार्रवाई करने के मूड में है। वहीं इजरायल इस समय कई मोर्चों पर जंग लड़ रहा है। इजरायली हमले में हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा कि हमास खत्म नहीं हुआ है। हमास के बाद अब इजरायल का अगला टारगेट ईरान है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी खूफिया एजेंसी का एक दस्तावेज लीक हुआ है, जिसमें इजरायल अब ईरान पर बड़े हमले की तैयारी में है।

बताया जा रहा है कि 15 और 16 अक्टूबर 2024 को ईरान को समर्थन देने वाले कई टेलीग्राम एकाउंट से इस तरह के दो दस्तावेज शेयर भी किए गए थे।  इन दस्तावेजों में इजरायल के सैन्य अभ्यासों को पूरे डिटेल में दिखाया गया है, जिससे पता चलता है कि इजराइल अब ईरान पर बड़ा हमला कर सकता है !

वहीं इन दस्तावेजों में ईरान के खिलाफ हमले के लिए इजरायल की तैयारियों की जानकारी है, एक दस्तावेज में कहा गया है कि योजनाओं में इजरायल द्वारा गोला-बारूद को इधर-उधर ले जाना शामिल है। एक अन्य दस्तावेज के बारे में कहा गया है कि इसे राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी से हासिल किया गया है। इसमें हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों से जुड़े इजरायली वायु सेना के अभ्यासों की रूप रेखा दी गई है। एक अमेरिकी अधिकारी ने सीएनएन को बताया कि जांच में यह पता लगाया जा रहा है कि कथित पेंटागन दस्तावेज तक किसकी पहुंच थी?

इजरायल के पास परमाणु हथियार होने का मिला संकेत

आपको बता दें कि यह लीक ऐसे समय में आया है जब इजरायल 1 अक्टूबर को ईरान के मिसाइल हमले के खिलाफ जवाबी हमले की तैयारी पूरी कर रहा है। इससे इजरायल का भड़कना तय है। यरुशलम पोस्ट ने एक अनाम वरिष्ठ इजरायली अधिकारी के हवाले से बताया कि इजरायल का रक्षा प्रतिष्ठान लीक के बारे में जानता है और इसे बहुत गंभीरता से लेता है। हालांकि अभी तक इजरायल ने ईरान को उस हमले का जवाब नहीं दिया है। ऐसे में दोनों देशों के बढ़ते तनाव के बीच इस दस्तावेज का खुलासा काफी अहम माना जा रहा है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • दस्तावेजों में से एक ऐसा भी है, जो इजरायल के पास परमाणु हथियार होने का संकेत देता है।
  • इजरायल हमेशा इस बात की सार्वजनिक पुष्टि करने से इनकार करता रहा है।
  • लीक दस्तावेज में कहा गया है कि अमेरिका को इस बात के कोई संकेत नहीं मिले हैं कि इजरायल ईरान के खिलाफ परमाणु हथियार इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button