02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज रिजर्व पुलिस लाइन में आयोजित पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर वर्दी भत्ते में 70 प्रतिशत की वृद्धि, बैरक में रहने वाले आरक्षियों के पुलिस अकोमोडेशन अलाउंस में 25 प्रतिशत की वृद्धि और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खेलकूद में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों के प्रशिक्षण, आहार समेत अन्य मदों के लिए अगले वित्तीय वर्ष के बजट में 10 कराेड़ रुपये बढ़ाने की घोषणा की।

2 अनुसूचित जाति-जनजाति आरक्षण में उपवर्गीकरण के फैसले को लागू करने के हरियाणा की भाजपा सरकार के फैसले ने यूपी में भी सियासी सरगर्मियां बढ़ा दी हैं। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य द्वारा हरियाणा सरकार के फैसले का स्वागत करने के सियासी निहितार्थ तलाशे जाने के साथ इस व्यवस्था के जल्द यूपी में भी लागू होने के संकेत मिल रहे हैं।

3 मुरादाबाद से लखनऊ के बाद अब देहरादून के लिए फ्लाइट सेवा जल्द शुरू हो सकती है। फ्लाई बिग कंपनी ने इसके लिए प्रस्ताव भेजा है। बता दें कि वर्तमान में लखनऊ के लिए हवाई सेवा उपलब्ध है और देहरादून की फ्लाइट के बाद मुरादाबाद के यात्री पिथौरागढ़ तक हवाई यात्रा कर सकेंगे। दिवाली के बाद कानपुर की फ्लाइट शुरू होने की उम्मीद है।

4 राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में आज मुख्य अतिथि के रूप में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ व प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल शामिल होंगी। इसके लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। समारोह स्थल को चार जोन और 11 सेक्टर में बांटा गया है। आपको बता दें कि समारोह स्थल पर सुरक्षा दस्ते में एसपीजी, एनएसजी, एटीएस कमांडो, पुलिस व पीएसी फोर्स भी तैनात रहेगा।

5 महाकुंभ 2025 को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। प्रदेश सरकार भी इसकी तैयारियों में जुटी हुई है। वहीं इसी बीच आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रयागराज महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए जोरशोर से तैयारी कर रही है. शहर के अतिरिक्त कुंभ क्षेत्र में आगंतुकों के ठहरने के लिए एक टेंट सिटी का निर्माण किया जा रहा है.

6 अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाली नूपुर शर्मा ने एक बार फिर बड़ा बयान दिया है। एक जनसभा को संबोधि‍त करते हुए बहराइच हिंसा में मारे गए रामगोपाल मिश्रा की मौत को लेकर गलत दावा क‍िया। उन्‍होंने मंच से कहा क‍ि बहराइच में रामगोपाल को क्रूरता से मारा गया था। उसे 35 गोलियां मारी गई और नाखून तक उखाड़ दिए गए। नूपुर शर्मा की बयानबाजी का वीड‍ियो सोशल मीड‍िया पर वायरल हो गया ज‍िसके बाद उन्‍हें माफी मांगनी पड़ गई।

7 मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव को लेकर फंसे पेंच के बीच सपा सांसद अवधेश प्रसाद ने अपना पक्ष रखा और भाजपा के आरोपों को सिरे से खारिज किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव टालने के लिए भाजपा ने जान-बूझकर याचिका वापस लेने की प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया। इस वजह से याचिका खारिज नहीं हो सकी। अब भाजपा के लोग जनता के बीच अपने कृत्यों को छिपाने के लिए भ्रामक बयानबाजी कर रहे हैं, लेकिन जनता सब जान रही है।

8 कानून व्यवस्था और अपराधों पर अंकुश लगाने के बड़े बड़े दावे करने वाली योगी सरकार एक बार फिर फेल नजर आई। दरअसल करवा चौथ के दिन एक महिला पुलिस कर्मी के साथ एक दरिंदे ने हैवानियत की हदें पार कर दी. जबरन पहले महिला पुलिस कर्मी के साथ रेप किया और विरोध करने पर महिला पुलिस कर्मी को बुरी तरह पीटा. महिला पुलिस कर्मी करवा चौथ के व्रत और पूजन के लिए छुट्टी लेकर कानपुर के सेन पश्चिम पारा थाना क्षेत्र में घर आ रही थी.

9 करहल विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव आज दोपहर 12 बजे पार्टी मुखिया अखिलेश यादव के साथ नामांकन के लिए कलेक्ट्रेट पहुंचे। उनके साथ सपा सांसद डिंपल यादव, पार्टी के प्रमुख राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव, शिवपाल यादव, आदित्य यादव और अखिलेश यादव की बेटी अदिति यादव भी आई हैं। आजमगढ़ के सांसद धर्मेंद्र यादव भी तेज प्रताप सिंह यादव के साथ हैं। रविवार को करहल में चुनाव कार्यालय पर नामांकन को लेकर जरूरी औपचारिकताओं को पूरा कराया गया।

10 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली आगरा सिविल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेस के जरिए बड़ी सौगात दी है, जिसका वर्षों से इंतजार से किया जा रहा था. विश्व के सात अजूबों में से एक ताजमहल की वजह से यह पर्यटन के लिए मशहूर है. आगरा में रोजाना बड़ी संख्या देशी और विदेशी पर्यटक ताजमहल का दीदार करने पहुंचते हैं. पर्यटन हब होने की वजह से लंबे समय से आगरा के लोग सिविल एयरपोर्ट की मांग कर रहे थे

Related Articles

Back to top button