06 बजे तक की बड़ी खबरें

1 दिवाली से पहले सरकारें जनता को तोहफे दे रही है। वहीं इसी बीच दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवालों को दीवाली से पहले एक बड़ी राहत दी है। दरअसल केजरीवाल ने महरौली में पदयात्रा के दौरान लोगों से कहा कि जिनके भी पानी के बिल ज्यादा आए हैं वो उस बिल को न भरें। उनके बिल माफ किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आने के बाद 24 घंटे बिजली मिलने लगी है।

2 यूपी-बिहार को बड़ी सौगात मिली है। पीएम मोदी कैबिनेट ने अमरावती रेल लाइन के लिए 2245 करोड़ रु की लागत से कृष्णा नदी पर पुल बनने को मंजूरी दे दी है। ये मिथिलांचल के लिए बड़ा प्रोजेक्ट है। नरकटियागंज, रक्सौल, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर से दरभंगा तक रेलवे लाइन का दोहरीकरण किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत राम जी और सीता जी के जन्मस्थान को जोड़ा जाएगा, यानी अयोध्या से सीतामढ़ी को जोड़ा जाएगा।

3 बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को बड़ा झटका देते हुए उनके छात्र संगठन बांग्लादेश छात्र लीग पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार का कहना है कि हिंसक प्रदर्शन में शामिल होने के चलते छात्र संगठन पर आतंकवाद विरोधी कानून के तहत प्रतिबंध लगाया है। युनूस सरकार के इस फैसले के बाद हसीना की पार्टी अवामी लीग पर भी बैन का खतरा मंडरा रहा है।

4 विमानों में बम की धमकी का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। आज भी इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा और अकासा एयर की 85 फ्लाइट में बम की धमकी मिली। इनमें से 20 फ्लाइट एअर इंडिया, 20 इंडिगो, 20 विस्तारा और 25 अकासा की हैं। देश में कुछ दिनों से विमानों में बम की धमकियां मिल रही हैं। ये 85 और जोड़ लें तो अब तक तकरीबन 285 विमानों को बम उड़ाने की धमकी मिल चुकी है।

5 जम्मू-कश्मीर के बारामूला में ग्रेनेड ब्लास्ट हुआ है। यहां मलखाना कोर्ट परिसर में ये ब्लास्ट हुआ। धमाके में एक पुलिसकर्मी घायल हुआ है। पुलिस के मुताबिक ग्रेनेड गलती से फटा है और हालात काबू में हैं। किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दिया जाए।

6 हिमाचल प्रदेश के सिरमौर के ट्रांसगिरी क्षेत्र को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया जा चुका है. लेकिन इस मामले को लेकर सियासी बयानबाजी जारी है। वहीं इसी बीच इस दौरान उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा की हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने को लेकर सरकार का पक्ष बिलकुल स्पष्ट है. प्रदेश में हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति दर्जा देने के मामले में केंद्र सरकार की अधिसूचना की वजह से असमंजस हुई थी. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने इस पूरे मुद्दे को हाईजैक करने की कोशिश की, लेकिन जनता ने उनका साथ नहीं दिया.

7 परिवारवाद को लेकर बोलते हुए जेडीयू नेता नीरज कुमार ने कहा कि कांग्रेस पार्टी परिवारवाद से ग्रस्त है। उन्होंने ये भी कहा कि कांग्रेस पार्टी गांधी परिवार के आसपास घुमती नजर आती है। पहले राहुल गांधी लोकसभा में पहुंचे और अब एक ही परिवार से प्रियंका गांधी भी चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश कांग्रेस पार्टी की कार्यस्थली रही है। अब प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश छोड़ कर अलग प्रदेश में चुनाव लड़ने जा रही हैं। कांग्रेस में परिवारवाद का समाधान निकलना मुश्किल है।

8 चुनाव आयोग ने झारखंड चुनाव की घोषणा कर दी है जिसके बाद राज्य में 25 अक्टूबर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। नामांकन के आखिरी दिन से पहले राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने साहिबगंज पहुंचकर अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन करने के दौरान उनके साथ उनके समर्थक भी रहे मौजूद।

9 राजस्थान में आज से महंगाई भत्ते की नई दरें लागू हो गई हैं. वित्त विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं. इस आदेश के हिसाब से महंगाई भत्ता 50 से बढ़कर 53 प्रतिशत हो गया. जो एक जुलाई से 31 अक्तूबर तक बढ़े हुए डीए की राशि जीपीएफ में जमा करवाई जाएगी और वहीं एक नवंबर से यह नकद मिलेगा.

10 महाराष्ट्र के पुणे में पानी की टंकी फटने से चार मजदूरों की मौत हो गई है. सात लोग गंभीर रूप से घायल हैं। वहीं इस हटना को लेकर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने इस घटना पर दुख जताया है. उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा, “पुणे के भोसरी में सदगुरु नगर इलाके में पानी की टंकी गिरने से तीन लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत की घटना अत्यंत दुखद और दर्दनाक है. मैं मृतकों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.”

Related Articles

Back to top button