07 बजे तक की बड़ी खबरें

1 भारतीय जनता पार्टी का सदस्यता अभियान अब खत्म हो चुका है. सदस्यता अभियान में किसने कितना सदस्य बनाया इसको लेकर पार्टी अपना आकलन कर रही है. भारतीय जनता पार्टी ने अपने आकलन में पाया कि भारतीय जनता पार्टी का अल्पसंख्यक मोर्चा काफी सफल रहा सदस्य बनने में और उसने अपने तय लक्ष्य से तीन गुना अधिक सदस्य अल्पसंख्यक समुदाय के जोड़े हैं. अल्पसंख्यक मोर्चे का 2 लाख का लक्ष्य था और उसने करीब 6 लाख 90 हजार सदस्य बनाए हैं.

2 उत्तर प्रदेश में 9 सीटों के उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी NDA के सहयोगी दल राष्ट्रीय लोकदल ने मीरापुर विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है. इस सीट से रालोद ने मिथलेश पाल पर भरोसा जताया है. मिथिलेश पाल, बीजेपी की नेता हैं. वहीं फैसले से RLD के कई नेताओं को बड़ा झटका लगा है।

3 UP विधानसभा उपचुनाव को लेकर सपा सांसद अवधेश प्रसाद ने बड़ा दावा किया है। अवधेश ने कहा- सभी सीटों पर सपा और गठबंधन इंडिया की जीत होगी। अखिलेश के नए नारे के सवाल पर सपा सांसद ने कहा कि अच्छा विचार है। ये विचार ही देश और संविधान को बचाएगा। दरअसल, अखिलेश ने नया नारा दिया है कि हमने ये ठाना है संविधान, आरक्षण, सौहार्द बचाना है। बापू-बाबासाहेब-लोहिया के सपनों का देश बनाना है।

4 कानपुर के कल्याणपुर में देर रात तेज रफ्तार कार कई गाड़ियों को टक्कर मारते हुए पलट गई। हादसे में कल्याणपुर निवासी अभिषेक सेंगर की मौत हो गई। इसके साथ ही कार सवार 5 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। अभिषेक सेंगर सपा की युवजन सभा के प्रदेश सचिव थे। ACP कल्याणपुर अभिषेक पांडेय ने बताया कि कार में कुल 6 लोग सवार थे। जिनमे से एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

5 UP में दिवाली को लेकर छुट्टी का एलान कर दिया है। 31 अक्टूबर को दिवाली, 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 3 नवंबर को भाईदूज की छुट्टी रहेगी। हालांकि 1 नवंबर को छुट्टी घोषित नहीं की गई है। ऐसे में यह साफ नहीं हो पाया है कि इस दिन स्कूल और सरकारी ऑफिस खुलेंगे या बंद रहेंगे। मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सभी डीएम और कोषागारों को दिवाली से पहले कर्मचारियों की सैलरी जारी करने का आदेश दिया है।

6 UP की 9 विधानसभा पर कांग्रेस अपने प्रत्याशी नहीं उतारेगी। इस पर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस को अपना दफ्तर और झंडा भी सपा को दे देना चाहिए। उपचुनाव को लेकर कांग्रेस जहां प्रदेश में 4 से 5 सीटें मांग रही थी, जबकि सपा, कांग्रेस को सिर्फ दो सीटें देने को तैयार थी। वहीं, सपा ने अब सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का एलान कर दिया है।

7 UP विधानसभा उपचुनाव के लिए सपा ने गाजियाबाद से सिंह राज जाटव और खैर से चारु कैन को प्रत्याशी घोषित किया है। इससे पहले सपा 6 सीटों करहल, सीसामऊ, फूलपुर, मिल्कीपुर, कटेहरी और मझवां से प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। सपा ने बची हुई एक सीट कुंदरकी पर अभी तक प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है।

8 सपा द्वारा मीरापुर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर सुबोध कुमार को UP के उर्जा राज्यमंत्री सोमेन्द्र तोमर का करीबी रिश्तेदार बताने पर सियासी घमासान शुरू हो गया है। राज्यमंत्री ने कहा- जिस रिटर्निंग ऑफिसर को मेरा अति करीबी रिश्तेदार बताया जा रहा है। उनसे मेरा दूर-दूर तक कोई रिश्ता नहीं है। ये आरोप लगाकर सपा ने गुर्जरों का अपमान किया है। अखिलेश यादव इसके लिए माफी मांगे।

9 यूपी-बिहार को बड़ी सौगात मिली है। पीएम मोदी कैबिनेट ने अमरावती रेल लाइन के लिए 2245 करोड़ रु की लागत से कृष्णा नदी पर पुल बनने को मंजूरी दे दी है। ये मिथिलांचल के लिए बड़ा प्रोजेक्ट है। नरकटियागंज, रक्सौल, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर से दरभंगा तक रेलवे लाइन का दोहरीकरण किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत राम जी और सीता जी के जन्मस्थान को जोड़ा जाएगा, यानी अयोध्या से सीतामढ़ी को जोड़ा जाएगा।

10 दिवाली को मद्देनजर रखते हुए तैयारियां जोरों पर हैं। ऐसे में इसी बीच उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा दीपावली से पहले यात्रियों की सुविधा को लेकर खास तैयारियां की है। अतिरिक्त रोडवेज बसों को चलाया जाएगा। यह सेवा 29 अक्टूबर से दस नवंबर तक संचालित की जाएगी। लेख के माध्यम से जानिए कि इससे कर्मचारियों को कितना पैसा मिलेगा।

Related Articles

Back to top button