02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 माफिया अतीक अहमद के बेटे उमर अहमद की गुरुवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी की स्पेशल कोर्ट में पेशी हुई. जिसके बाद कोर्ट ने उसे 50 हजार रुपये के मुचलके पर जमानत दे दी है. लेकिन, उमर को अभी जेल से रिहा नहीं किया जाएगा. क्योंकि उसके खिलाफ कई अन्य मुकदमे भी चल रहे है.

2 प्रयागराज में महाकुंभ 2025 को श्रद्धालुओं के लिए सुगम और सरल बनाने की तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रही हैं. ऐसे में इस महाकुंभ में पहली बार उत्तर प्रदेश टूरिज्म की ओर से श्रद्धालुओं को मिनी क्रूज और स्पीड बोट की सुविधा उपल्ब्ध कराई जा रही है.

3 कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि कल बातचीत करके प्रभारी अभिनाश पांडे, जो कि महामंत्री भी हैं, और अजय राय जी, जो प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हैं, ने स्थिति स्पष्ट कर दी है। हम 9 सीटों पर मिलकर लड़ेंगे। जो भी प्रत्याशी इंडिया गठबंधन के लिए खड़े हैं, उन्हें भरपूर सहयोग दिया जाएगा।

4 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानून-व्यवस्था बिगाड़ने का प्रयास करने वालों को कड़ी चेतावनी दी है। योगी ने वरिष्ठ अधिकारियों से कहा कि उपद्रवियों को उन्हीं की भाषा में जवाब दें। आने वाले त्योहारों का समय संवेदनशील है। प्रशासन व पुलिस के अधिकारी 24 घंटे अलर्ट रहें। टीम यूपी पूरी तत्परता बरते। डीएम-एसपी सुनिश्चित करें कि व्यवस्था बनाने में अधीनस्थ अधिकारी व्यापारियों का सहयोग लें और उन्हें अपेक्षित सहयोग दें।

5 उपचुनव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं इसी बीच मिल्कीपुर सीट को लेकर सियासी पेंच फंसा हुआ है। ऐसे में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने अयोध्या के मिल्कीपुर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव मामले में दाखिल जनहित याचिका पर चुनाव आयोग से जवाब मांगा है। मामले की अगली सुनवाई 12 नवंबर को होगी। मिल्कीपुर के प्रभुनाथ तिवारी की याचिका पर न्यायमूर्ति एआर मसूदी और सुभाष विद्यार्थी की खंडपीठ ने ये आदेश दिया।

6 उपचुनाव में भाजपा ने निषाद पार्टी को भले ही एक भी सीट न दी हो लेकिन पार्टी ने भाजपा को समर्थन देने का ऐलान किया है। दरअसल पार्टी के अध्यक्ष और योगी सरकार में मंत्री संजय निषाद ने इसके पीछे निषाद समाज के आरक्षण को वजह बताया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी हाईकमान से उनकी बात हो गई है. हमारे समाज को आरक्षण मिलेगा, इसी आधार पर हमने बीजेपी को समर्थन दिया है.

7 वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में हुए एएसआई सर्वे के मामले में सुनवाई पूरी हो चुकी है. इसके बाद 1991 के मूल वाद से जुड़े दो मामले में फैसला होगा, 1991 के मूलवाद अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी बनाम लॉर्ड विशेश्वर के मामले में आज बड़ा फैसला आ सकता है. कोर्ट आज जो फैसला सुनाएगी, वो इस लिहाज से भी अहम होगा, क्योंकि इससे ज्ञानवापी केस को दिशा मिल सकती है.

8 उपचुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं इसी बीच अलीगढ़ में भारतीय जनता पार्टी को मात देने के लिए समाजवादी पार्टी ने बड़ा विक्टिम कार्ड खेल दिया है. सपा ने बीजेपी के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष तेजवीर सिंह गुड्डू की पुत्रवधू चारु कैन को खैर में टिकट दिया है. बीजेपी ने खैर सीट से पूर्व सांसद स्वर्गीय राजवीर दिलेर के पुत्र सुरेंद्र दिलेर को प्रत्याशी बनाया है. चारु कैन ने चंद दिनों पहले ही कांग्रेस की सदस्य ली थी. उससे पहले चारु कैन ने बहुजन समाज पार्टी से चुनाव भी लड़ा था.

9 बीते कुछ सालों में मदरसों को लेकर चर्चा जोरों पर है। ऐसे में अब फंडिंग को लेकर एक बार फिर मदरसे चर्चा में हैं. गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के फंडिंग की जांच अब एटीएस करने जा रही है. प्रदेश में गैर मान्यता सभी मदरसों के अवैध फंडिंग की जांच अब एटीएस करेगी. इसको लेकर अल्पसंखयक कल्याण विभगा के निदेशक ने अपने विभाग के सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं.

10 पंजाब से बामनहेड़ी जा रही मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। मालगाड़ी में अनाज भरा हुआ है। पता लगते ही अम्बाला से डीआरएम समेत आला अफसर सहारनपुर पहुंचे और घटना की जानकारी ली। कई ट्रेनों को अन्य प्लेटफार्म से निकाला गया।

Related Articles

Back to top button