02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने अपने 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. सपा की स्टार प्रचारक लिस्ट में वैसे तो कई नाम हैं लेकिन इस लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम शामिल हैं. सपा द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में सपा मुखिया अखिलेश यादव, सपा सांसद रामगोपाल यादव, सपा नेता शिवपाल यादव, सपा सांसद डिंपल यादव और आजम खान का नाम भी शामिल है.

2 कुश्ती महासंघ विवाद पर बीजेपी नेता बृजभूषण शरण सिंह कहा कि ”यह विवाद ऐसे उठा कि खेल मंत्रालय ने कुश्ती महासंघ पर प्रतिबंध लगा दिया और विश्व कुश्ती संस्था सरकार पर नहीं, बल्कि कुश्ती महासंघ पर विश्वास करती है.” यह मुद्दा, यह स्थिति शुरू से ही रही है लेकिन सरकार और खेल प्रदर्शन ने मिलकर एक रास्ता निकाला, बच्चे ओलंपिक में गए, ओलंपिक में पदक भी जीते और यह ऐसे ही चल रहा था और फेडरेशन अपना काम कर रही थी और इसी वजह से टीम लगातार आगे बढ़ रही थी. ये विवाद साक्षी के पति की वजह से पैदा हुआ.

3 यूपी में एक चौंकाने वाले सर्वे में खुलासा हुआ है कि चौराहों और मंदिरों के पास भिक्षावृत्ति करने वाले भिखारी महीने में 90 हजार रुपये तक कमा रहे हैं। लखनऊ में किए गए इस सर्वे में पाया गया कि कई भिखारियों के पास स्मार्टफोन और पैन कार्ड भी हैं। इस सर्वे के बाद अब इन भिखारियों को विभिन्न योजनाओं से जोड़ने की तैयारी है।

4 आगामी त्योहारों को लेकर सरकार एक्टिव मोड में नजर आ रही है। ऐसे में यूपी में धनतेरस और दीवाली पर बिजली आपूर्ति में कोई व्यवधान नहीं आएगा। यूपीपीसीएल के प्रबंध निदेशक ने सभी वितरण खंडों को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अनुरक्षण माह में पड़ने वाले त्योहारों पर शटडाउन लेने पर रोक लगा दी गई है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

5 प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने सड़क चौड़ीकरण की जद में आने वाले मकानों पर नोटिस चस्पा कर दिए हैं। इससे तीन गांव के 200 से अधिक भवन स्वामी आक्रोशित हैं। उनका आरोप है कि पीडीए मनमानी और तानाशाही कर रहा है। भवन स्वामियों का कहना है कि पीडब्ल्यूडी ने मुआवजा देने का वादा किया था लेकिन पीडीए अवैध निर्माण बताते हुए नोटिस चस्पा कर रहा है।

6 उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के एक कर्मचारी ने पूरे शासन को पानी पिला दिया है. इस कर्मचारी को पिछले 6 महीनों से सैलरी नहीं मिलने बाद उसने शासन के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जिस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने प्रमुख सचिव महिला कल्याण एवं बाल विकास लीना जौहरी को कड़ी फटकार लगाई और 11 नवंबर से पहले उसकी सैलरी जारी करने का आदेश दिया. हाइकोर्ट ने प्रमुख सचिव के हलफनामे को खारिज करते हुए कहा आप अपने दायित्व का निर्वहन ठीक तरीके से नहीं कर पा रही है.

7 उपचुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच नेताओं की संपत्ति का व्यावरा सामने आ रहा है। ऐसे में गाजियाबाद शहर विधानसभा सीट के लिए समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी सिंह राज जाटव करोड़पति हैं और उनके पास दो लाइसेंसशुदा हथियार हैं। उनके पास लगभग 20 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति है। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 19 लाख रुपये से अधिक की कमाई की है। उनके खिलाफ गाली-गलौज से संबंधित एक आपराधिक मामला दर्ज है।

8 मेरठ के एसएसपी विपिन ताडा ने ठेकेदारी प्रथा पर बड़ी कार्रवाई करते हुए तीन थानों के पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया है। एसएसपी को सूचना मिली थी कि ये पुलिसकर्मी थाने में ठेकेदार की भूमिका निभा रहे थे और थाना प्रभारी के करीबी होने के कारण कोई ड्यूटी नहीं करते थे। जांच के बाद इन सभी पर कार्रवाई की गई है।

9 दिल्ली हाई कोर्ट ने राजधानी में बढ़ते बंदरों के आतंक को देखते हुए सभी बंदरों को असोला भाटी वन्यजीव अभयारण्य में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया है। अदालत ने कहा कि आवारा जानवरों को शहर पर कब्जा नहीं करने दिया जा सकता। मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति तुषार राव गेडेला की पीठ ने दिल्ली के मुख्य सचिव को चार नवंबर को बैठक करने का आदेश दिया।

10 उत्तर प्रदेश के संभल जिले में बिजली विभाग ने समाजवादी पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष के खिलाफ बिजली चोरी के मामले में 54 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. बता दें कि बिजली विभाग ने समाजवादी पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष के खिलाफ 20 अक्टूबर को बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज कराया था.

Related Articles

Back to top button