रैनबसेरों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं, तत्काल दुरुस्त करें व्यवस्था : डीएम

राजधानी के रैनबसेरों में गंदगी पर बिफरे अभिषेक प्रकाश

लखनऊ। सर्दी को देखते हुए डीएम अभिषेक प्रकाश ने शहर के जियामऊ और चकबस्त स्थित रैन बसेरे का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहां गंदगी पाए जाने पर संचालकों को कड़ी चेतावनी देकर व्यवस्था में सुधार के निर्देश भी दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी रैन बसेरे में कोई भी अव्यवस्था को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। लापरवाही बरतने वाले पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही संचालक को निर्देश दिया कि जो भी लोग अभी भी सड़कों पर सो रहे हैं उनको रैन बसेरों में लाने की भी जिम्मेदारी उनकी है। सभी रैन बसेरों के सम्बंधित सभी क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वह अपने आस पास के क्षेत्रों में यह सुनिश्चित करें कि कोई व्यक्ति सड़क पर तो नहीं सो रहा है। सड़क पर सोने वाले लोगों को रात में ही रैन बसेरों में पहुंचाने की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए।

जियामऊ के रैन बसेरे में पर्याप्त मात्रा में साफ-सफाई नही पाई गई, जिसके लिए जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने कड़े निर्देश दिए गए कि तत्काल साफ सफाई की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए, नहीं तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें। इसी तरह चकबस्त रैनबसेरे के निरीक्षण में भी पर्याप्त साफ सफाई नहीं है। जिलाधिकारी द्वारा शौचालय, बाथरूम व किचन आदि का भी निरीक्षण किया गया। बाथरूम की बाल्टी टूटी हुई पाई गई और पर्याप्त साफ सफाई भी नही पाई गई। तत्काल नई बाल्टी और डस्टबिन की व्यवस्था को सुनिश्चित कराते हुए पर्याप्त साफ-सफाई की व्यवस्था का निर्देश दिया गया।

नगर आयुक्त रैन बसेरा में बन गए शिक्षक

दिनभर मेहनत मजदूरी करने के बाद सर्द से बचने के लिए रैन बसेरों में रात बिताने वालों को पढ़ाई का भी मौका मिल रहा है। जियामऊ में नगर निगम के चल रहे रैन बसेरे में शिक्षक बनकर खुद नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी पहुंचे। उन्होंने वहां रह रहे सभी को पढ़ाई का महत्व समझाया। नगर आयुक्त ने कहा कि शिक्षा के ज्ञान से इंसान की जीवनशैली में बहुत बदलाव आ जाता है। उन्होंने नगर निगम की तरफ से चलायी जा रही कई योजनाओं की भी जानकारी उन लोगों को दी। जियामऊ में प्रौढ़ शिक्षा की कक्षा हर दिन शाम छह बजे जियामाऊ रैन बसेरे में आयोजित की जाएगी, जिसके लिए दो अध्यापकों को भी तैनात किया गया है। शेल्टर होम का संचालन उम्मीद संस्था कर रही है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button