चुनाव आचार संहिता! जानिए कब होगा तारीखों का ऐलान

Election code of conduct ! Know when the dates will be announced

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के बीच सभी दलों ने विधानसभा चुनाव करवाने के लिए हामी भर दी है। यूपी चुनाव को लेकर बहुत अहम समय आ गया है, अब से एक हफ्ते बाद किसी भी दिन यूपी में चुनाव की घोषणा हो सकती है। इसी के साथ प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी, जनवरी के दूसरे हफ्ते में यदि आचार संहिता लागू होती है। तो ये पिछली बार से एक हफ्ते की देरी से होगी, साल 2017 में 4 जनवरी को चुनाव की घोषणा हो गयी थी। 36 दिनों बाद 11 फरवरी से 8 मार्च तक सात चरणों में वोटिंग हुई थी।

जनवरी के दूसरे हफ्ते में चुनाव की घोषणाके कयास लगाये जा रहे हैं, चर्चा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के लखनऊ कार्यक्रम के बाद किसी भी दिन चुनाव आयोग पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा कर देगा। पीएम मोदी की लखनऊ में 9 जनवरी को एक विशाल रैली होने वाली है। वे भाजपा की जनविश्वास यात्रा का समापन करेंगे. इसके आगे की किसी रैली की अभी तक कोई सूचना नहीं है, ऐसे में ये लग रहा है कि 9 जनवरी के बाद कभी भी चुनाव की घोषणा हो जायेगी।

2017 में 4 जनवरी को हुई थी घोषणा

इससे पहले 2017 में 4 जनवरी को चुनाव की घोषणा हुई थी, 11 फरवरी से 8 मार्च तक सात चरणों में वोटिंग हुई थी। 11 मार्च को नतीजे आये थे, 19 मार्च को योगी आदित्यनाथ ने सीएम पद की शपथ ली थी। 15 मई को विधानसभा की पहली बैठक हुई थी, इस तरह इस साल 14 मई को विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button