अब विधान परिषद चुनाव में भाजपा-सपा का मुकाबला

डिप्टी सीएम केशव मौर्य समेत कई मंत्री चुनाव मैदान में, सपा से स्वामी प्रसाद व तीन अन्य ने किया नामांकन

  • भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट सीएम योगी ने दी बधाई
  • 13 सीटों पर 20 जून को होंगे चुनाव, नामांकन के दौरान मौजूद रहे अखिलेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अब यूपी विधान परिषद चुनाव की जंग शुरू हो गयी है। भाजपा ने आज अपने नौ उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया। भाजपा की ओर से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत कई मंत्री चुनाव मैदान में है। वहीं सपा की ओर से स्वामी प्रसाद मौर्य व तीन अन्य उम्मीदवारों ने आज अपना नामांकन दाखिल किया। इस मौके पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी मौजूद रहे। उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों के लिए आगामी 20 जून को चुनाव होंगे।
यूपी विधान परिषद चुनाव के लिए सत्ताधारी भाजपा ने नौ उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। इनमें डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, जसवंत सैनी, चौधरी भूपेंद्र सिंह, दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’, जेपीएस राठौर, नरेंद्र कश्यप, दानिश आजाद अंसारी, बनवारी लाल दोहरे और मुकेश शर्मा के नाम शामिल हैं। नौ प्रत्याशियों की सूची में सात मंत्रियों के नाम पहले से ही तय थे, जिसमें केशव प्रसाद मौर्य के अलावा पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी का परिषद में कार्यकाल खत्म हो रहा है जबकि सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर, पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण मंत्री नरेन्द्र कश्यप, संसदीय कार्य एवं औद्योगिक विकास राज्यमंत्री जसवंत सैनी, अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी व आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु अभी किसी सदन के सदस्य नहीं हैं। ऐसे में इनके लिए विधान परिषद की सदस्यता हासिल करना अनिवार्य है। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर सभी उम्मीदवारों को बधाई दी है। 13 सीटों में भाजपा के खाते में नौ और सपा के खाते में चार सीटें आ सकती हैं।

सपा से इन्होंने किया नामांकन

यूपी में विधान परिषद के लिए सपा ने चार प्रत्याशी घोषित किए हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य के अलावा पार्टी सोबरन सिंह यादव के बेटे मुकुल यादव, जासमीर अंसारी और शाहनवाज खान उर्फ शब्बू को विधान परिषद भेज रही है। आज अखिलेश यादव की मौजूदगी में स्वामी प्रसाद मौर्य, जासमीर अंसारी, मुकुल यादव और शाहनवाज खान ने नामांकन किया।

भाजपा ने महाराष्ट्र  में पांच और बिहार में दो प्रत्याशी उतारे

नई दिल्ली। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिए पांच प्रत्याशियों प्रवीण यशवंत दारेकर, प्रो. राम शंकर शिंदे, श्रीकांत भारतीय, उमा गिरीश खापरे और प्रसाद मिनेश लाई के नामों का ऐलान किया है। वहीं बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा ने हरि साहनी और अनिल शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है।

अपर्णा का नाम नहीं

सात के अलावा दो अन्य सीटों के लिए भाजपा नेता प्रियंका रावत, संतोष सिंह, अमर पाल मौर्य और अपर्णा यादव के नाम चर्चा में थे। इनमें से एमएलसी सीट के लिए अपर्णा यादव की दावेदारी काफी मजबूत मानी जा रही थी। अपर्णा विधान सभा चुनाव से ठीक पहले सपा छोडक़र भाजपा में शामिल हुई थीं। तब ऐसी अटकलें थीं कि उन्हें विधान सभा चुनाव में टिकट दिया जा सकता है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। ऐसे में अनुमान था भाजपा उन्हें विधान परिषद जरूर भेजेगी। हालांकि अंतिम लिस्ट में उनका नाम नहीं दिखा।

कानपुर हिंसा पर एक्शन में बाल आयोग

पुलिस से पूछा, क्या बच्चों का हुआ इस्तेमाल

  • नाबालिग के थाने में समर्पण का वीडियो वायरल होने पर लिया संज्ञान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कानपुर। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने कानपुर की कमिश्नरेट पुलिस से इस बात की जांच करने को कहा कि क्या कानपुर में हुए उपद्रव में असामाजिक तत्वों ने बच्चों का भी इस्तेमाल किया था। पुलिस द्वारा जारी पोस्टर को देखकर किशोर के थाने में आत्मसर्पण करने का वीडियो वायरल होने के बाद आयोग ने इसका संज्ञान लिया है।
पुलिस ने जो पोस्टर वायरल किए थे, उसे देखकर एक किशोर ने मंगलवार को कर्नलगंज थाने में आत्मसमर्पण कर दिया था। इस पर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीना को पत्र लिखा है। पत्र में नाबालिगो का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा गया है। वहीं पुलिस आयुक्तविजय सिंह मीना ने बताया कि अब तक उनको पत्र प्राप्त नहीं हुआ है।

महंगाई से राहत नहीं, होम, कार और पर्सनल लोन होंगे महंगे

  • आरबीआई ने रेपो रेट में किया 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा
  • रिटेल महंगाई दर के 7.5 फीसदी रहने का अनुमान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज रेपो दर में 50 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि का ऐलान किया। इससे बैंक ग्राहकों को जोरदार झटका लग सकता है क्योंकि जल्द ही बैंक होम, पर्सनल और कार लोन की ईएमआई में बढ़ोतरी कर सकते हैं। आरबीआई गवर्नर ने बताया कि केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने सर्वसम्मति से रेपो दर में 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाने के लिए मतदान किया है। अब यह दर 4.90 फीसदी हो गई है।
भारतीय रिजर्व बैंक ने 8 जून को मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक के बाद पांच हफ्तों में दूसरी बार रेपो रेट में बदलाव किया है। इससे पहले पिछले माह 4 मई 2002 को आरबीआई ने अचानक रेपो रेट में 0.40 बेसिस प्वाइंट के इजाफे का ऐलान किया था। आरबीआई ने ग्लोबल मार्केट में कमोडिटी की बढ़ती कीमतों एवं पेट्रोल-डीजल सहित अन्य ईंधन के बढ़ते दबाव की वजह से रेपो रेट में बदलाव किया है। वहीं रिटेल महंगाई दर अप्रैल-जून की तिमाही में 7.5 फीसदी रहने का अनुमान जाहिर किया है। रेपो रेट वह दर होती है जिस पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है जबकि रिवर्स रेपो रेट उस दर को कहते है जिस दर पर बैंकों को आरबीआई पैसा रखने पर ब्याज देती है। रेपो रेट के कम होने से लोन की ईएमआई घट जाती है जबकि रेपो रेट में बढ़ोतरी से कर्ज महंगा हो जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button