संसद में भिड़े खरगे-गोयल, फिर सभापति ने कही ये बात

नई दिल्ली। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बयान पर आज मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी के सांसदों ने संसद में जमकर हंगामा किया. सत्तारुढ़ बीजेपी के नेताओं की ओर से खरगे से उनके बयान के लिए माफी मांगने की मांग की गई तो सांसदों के हंगामा को देखते हुए राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि हम बहुत गलत उदाहरण पेश कर रहे हैं. हम कोई बच्चे नहीं जो लड़ रहे हैं. 135 करोड़ की जनता हम पर हंस रही है. जबकि खरगे ने आज फिर कहा, मैं अभी भी कह सकता हूं कि स्वतंत्रता संग्राम में उनकी कोई भूमिका नहीं थी.
खरगे के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि खरगे को देश से माफी मांगनी चाहिए, उनके पास माफी के अलावा और कोई दूसरा रास्ता नहीं है. उन्होंने कहा कि खरगे को अपनी गलती स्वीकार करनी चाहिए. उन्हें इतिहास का ज्ञान भी नहीं है. उन्हें अपनी इतनी लंबी राजनीतिक यात्रा पर अफसोस होना चाहिए. आजादी के बाद देश की एकता के लिए पहली शहादत श्यामा प्रसाद मुखर्जी की हुई थी.
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी खरगे के बयान की निंदा करते हुए कहा, मैं खरगे के बयान की निंदा करता हूं. वे अपने बयान पर माफी मांगे. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के खिलाफ जैसी भाषा का इस्तेमाल किया वो उनसे जलन का नतीजा है. उन्होंने कहा, कल जो खरगे जी ने पीएम मोदी पर आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया, उसकी मैं घोर निंदा करता हूं. उनको माफी मांगनी चाहिए. देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए.
प्रल्हाद जोशी ने कहा कि हम खरगे साहब के बयान की भत्र्सना करते हैं. वो 10 बार सदन में रहे, उनसे ऐसी अपेक्षा नहीं रहती. इनको गलतफहमी है कि इन्होंने आजादी की लड़ाई लड़ी. गांधी जी ने उस कांग्रेस को बंद करने की मांग उसी वक्त की. ये तो इटली कांग्रेस है जिसमें ये काम कर रहे हैं. वहीं केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा, कांग्रेस इतने निचले स्तर पर गिर जाएगी ये किसी ने नहीं सोचा था. आजादी की लड़ाई में पूरा देश बलिदान देने के लिए तैयार था. वे लोग किसी दल के रूप में काम नहीं कर रहे थे.
बीजेपी सांसदों की ओर से हंगामा किए जाने के बीज मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, जो कुछ भी मैंने कहा वो सदन से बाहर कहा. वो बाहर की बात है. बाहर दिए बयान पर सदन में चर्चा क्यों हो रही है. उन्होंने कहा, मैं अभी भी कह सकता हूं जो आजादी के वक्त फ्रीडम मूवमेंट में उनका कोई रोल नहीं रहा था.
कांग्रेस अध्यक्ष खरगे एक दिन पहले सोमवार को अलवर के मालाखेड़ा में कहा था कि देश की खातिर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने कुर्बानी दे दी और पूछा हमारी पार्टी के नेताओं ने जान दी है, तुम (बीजेपी) ने क्या किया? आपके घर देश के लिये कोई कुत्ता भी मरा है?.. क्या किसी ने कुर्बानी दी है? नहीं, लेकिन फिर भी वे देशभक्त और हम कुछ भी बोलेंगे तो देशद्रोही.
उन्होंने कहा, यह लोकतंत्र को इस तरीके से खत्म कर रहे हैं.. कभी कातिल बदलते हैंज् कभी खंजर बदलता है.. ये लोग लोकतंत्र को, संविधान को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button