सीमा पर चीन के साथ झड़प के बाद सरकार ने लिया बड़ा फैसला, तवांग में लगाए जाएंगे 23 नए टावर

  • प्रशासन की थी 43 टावर लगाने की मांग
  • कनेक्टिविटी में सुधार को बीएसएनएल व एयरटेल के लगेंगे टॉवर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
ईटानगर। तवांग सेक्टर में बीते दिनों चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प के बाद भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। एलएसी पर बेहतर कनेक्टिविटी के लिए सरकार 23 नए मोबाइल टावर लगाने जा रही है। तवांग जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, यह फैसला नौ दिसंबर को यांग्त्से में भारत-चीन सैनिकों के संघर्ष के बाद लिया गया है।
तवांग के उपायुक्त केएन दामो ने कहा कि सरकार के फैसले के मुताबिक, बीएसएनएल और भारती एयरटेल तवांग में कनेक्टिविटी में सुधार के लिए 23 नए मोबाइल टावर लगाएंगे। अधिकारियों ने बताया, तवांग जिला प्रशासन की ओर से 43 नए टावर की मांग की गई थी। हालांकि, 23 नए टावर लगाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने कहा, सर्दियों में मोबाइल टावर स्थापित करना एक चुनौती होगी, क्योंकि पहाड़ी इलाकों में हिमपात हो रहा है।

रक्षा बलों को मिलेगी अब बेहतर सुविधा

अधिकारियों ने बताया, इस क्षेत्र में मौजूदा मोबाइल टावर अभी जरूरत के मुताबिक सुविधाएं नहीं दे पा रहे हैं। इससे रक्षा बलों के साथ ही सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले आम नागरिकों को भी परेशानी हो रही है। ऐसे में सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया है। अधिकारी ने बताया, पहले सीमावर्ती इलाकों में मोबाइल नेटवर्क नहीं था, लेकिन अब स्थिति बदल गई है और बुम-ला और वाई-जंक्शन पर भी इंटरनेट सेवा और मोबाइल कनेक्टिविटी मौजूद है। हालांकि, इसमें सुधार की जरूरत है।

‘जैसे चीन भारत में घुसा, हम वैसे कर्नाटक में घुसेंगे’

कर्नाटक और महाराष्ट्र सीमा मुद्दे पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों राज्यों के बीच बढ़ते तनाव पर अब शिवसेना नेता संजय राउत ने एक ऐसा बयान दिया है जिससे सियासी बवाल होना तय है। दरअसल, राउत ने कहा कि हम कर्नाटक में उसी तरह से प्रवेश करेंगे जैसे चीन देश में प्रवेश कर गया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि उन्हें इस मुद्दे पर किसी की अनुमति की जरूरत नहीं है। संजय राउत ने आगे कहा कि हम इसे चर्चा के जरिए सुलझाना चाहते हैं लेकिन कर्नाटक के मुख्यमंत्री आग लगा रहे हैं। महाराष्ट्र में एक कमजोर सरकार है और इस पर कोई स्टैंड नहीं ले रही है।

हरसिमरत कौर बोलीं- नशेड़ी के हाथों में पंजाब की कमान

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद सत्र  के दौरान आम आदमी पार्टी को शिरोमणि अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर ने जमकर घेरा। उन्होंने लोकसभा में पंजाब के सीएम भगवंत मान पर जमकर हमला बोला। इस दौरान लोकसभा में नशीली दवाओं की समस्या और सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर बहस चल रही थी।
इस बीच पंजाब में ड्रग्स के हालात पर आप की सरकार को घेरते हुए हरसिमरत कौर ने कहा कि 6 महीने पहले पंजाब के मुख्यमंत्री उस कोने में बैठते थे। जो पार्लियामेंट में 11 बजे नशे की हालत में आता हो वो आज पंजाब चला रहा है। 11 बजे क्या खा-पी के आते थे, आसपास के सारे सीट बदलने को कहते थे। पंजाब की सडक़ों पर लिखा होता है कि डोन्ट ड्रिंक एंड ड्राइव, लेकिन पंजाब में ड्रिंक करके सरकार चल रही है। ये तो हालात हैं। इसके बाद उन्होंने केजरीवाल को भी नहीं बक्शा। उन्होंने कहा कि पंजाब चुनाव जीतने के लिए मान ने अपनी मां की कसम खाई कि आज के बाद शराब को हाथ नहीं लगाऊंगा।

लखनऊ में व्यापारियों पर आयकर विभाग की छापेमारी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कई व्यापारियों पर आयकर विभाग ने रेड डाली है। बताया जाता है कि यहां दिल्ली से आई इनकम टैक्स की टीम ने लखनऊ समेत अन्य कई शहरों में छापेमार कार्रवाई कर रही है।
राजधानी में शंकुतलम प्लाईवुड वाले गुप्ता जी के यहां इनकम टैक्स की टीम कार्रवाई जारी है। इसके अलावा नाका इलाके के व्यापारियों के ठिकानों पर भी छापा मारा है। सूत्रों के अनुसार दिल्ली से आई आईटी की टीम के नेतृत्व में यह कार्रवाई चल रही है। शकुंतलम प्लाईवुड वालों के घर दिल्ली से टीम आई। ज्यादातर यह कार्रवाई प्लाईवुड व्यापारियों के यहां ही चल रही है।

सर्दियों के मौसम में बरतें सावधानी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सर्दियों के मौसम में हम अपनी हेल्थ का ध्यान नहीं रख पाते है। कई लोग ठंड के कारण देर से उठते हैं और कुछ तो अपनी सुबह की सैर या नियमित एक्सरसाइज भी छोड़ देते हैं. पानी का सेवन, खान-पान से लेकर दिन में शारीरिक गतिविधि तक, सर्दियों में सब कुछ प्रभावित हो जाता है, जिससे पेट की बीमारी होने की संभावना भी बढ़ जाती है।
विशेष रूप से युवाओं में जंक और प्रोसेस्ड फूड के सेवन में वृद्धि के साथ कब्ज तेजी से आम होता जा रहा है। सर्दियों में फिजिकल एक्टिविटी की कमी से यह स्थिति और खराब हो जाती है। लेकिन हम यहां आपको ऐसे खानों के बता रहे हैं जिससे बचने से आपमें कब्ज की समस्या ना होने के साथ-साथ आपका सेहत भी तंदुरुस्त रहेगा। सर्दियों के मौसम में लोग पानी पीना कम कर देते हैं। औसत पानी की खपत को याद करना इस मौसम में काफी आसान होता है।

निकाय आरक्षण पर कल फिर सुनवाई

  • ओबीसी कोटे को लेकर हाईकोर्ट में दायर याचिका पर आना है फैसला

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण को लेकर आज लखनऊ बेंच में सुनवाई होनी थी। जिसके बाद कल यानी 22 दिसंबर को अगली सुनवाई होगी है। वहीं अधिसूचना जारी करने पर भी बुधवार तक की रोक लगा दी गई है। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से सारे जवाब पेश कर दिए गए।
इसके बाद याचिकाकर्ताओं के वकील ने उस प्रति के उत्तर दाखिल भी कर दिए। राज्य सरकार का कहना था कि मांगे गए सारे जवाब प्रति शपथ पत्र में दाखिल कर दिए गए हैं। इस पर याचिकाओं के वकील ने आपत्ति करते हुए सरकार से विस्तृत जवाब मांगे जाने की गुजारिश की, जिसे कोर्ट ने नहीं माना। उत्तप्रदेश सरकार ने दाखिल किए गए अपने हलफनामे में कहा है कि स्थानीय निकाय चुनाव मामले में 2017 में हुए अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के सर्वे को आरक्षण का आधार माना जाए। सरकार ने कहा है कि इसी सर्वे को ट्रिपल टेस्ट माना जाए। शहरी विकास विभाग के सचिव रंजन कुमार ने हलफनामे में कहा है कि ट्रांसजेंडर को चुनाव में आरक्षण नहीं दिया जा सकता है। पिछली सुनवाई में हाईकोर्ट ने सरकार से पूछा था कि किन प्रावधानों के तहत निगाहों में प्रशासकों की नियुक्ति की गई है।

Related Articles

Back to top button