संसद में बस हंगामा- हंगामा और हंगामा…

लोकसभा व राज्यसभा की कार्यवाही फिर नहीं चली

  • कांग्रेस-विपक्ष की ङ्क्षहडनबर्ग रिपोर्ट पर चर्चा करवाने की मांगसत्ता पक्ष चाहता है अभिभाषण पर चर्चा, राहुल भी पहुंचे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बजट सत्र को शुरू हुए एक हफ्ते से ज्यादा हो गए हैं पर संसद की कार्यवाही नियमित नहीं हो पा रही हैं। मंगलवार को सुबह 11 बजे लोक सभा की कार्यवाही शुरू हुई पर विपक्ष व सत्तापक्ष के हंगामें के बाद 12 बजे तक स्थगित कर दी गई। दोबारा 12 बजे कार्यवाही शुरू हो तो गई पर फिर हंगामें की भेट चढ़ गई और सदन को 1.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। उसके बाद दो बजे सदन फिर शुरू हो गई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सदन में अपनी यात्रा से जुड़ी बातें रखी। सत्ता पक्ष , राष्ट्रपति व बजट पर चर्चा करवाना चाहता था। जबकि विपक्ष हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर चर्चा करवाने की मांग कर रहर था। उधर हंगामें की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

भूकंप से जान गंवाने वालों को दी गई श्रद्धांजलि

तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के कारण जान गंवाने वाले लोगों को मंगलवार को लोकसभा और राज्यसभा में श्रद्धांजलि दी गई। भूकंप से दोनों देशों में करीब 4500 से अधिक लोगों की जान चली गई, हजारों की संख्या में लोग घायल हुए हैं और कई लोग अब भी मलबे में दबे हुए हैं।

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सेबी को लिखा पत्र

अदाणी मुद्दे पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि प्रश्न हमारे नियंत्रण वाले संगठन की विश्वसनीयता का है, इसलिए मैंने सेबी के अध्यक्ष को खत लिखा है और कहा कि हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में जो आरोप लगाए हैं वो सही हैं या गलत उसकी निष्पक्ष जांच होनी चाहिए।

सत्तारूढ़ पार्टी जब विपक्ष में थी तो सदन को ठप्प करने में माहिर थी : अधीर

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ये सत्तारूढ़ पार्टी जो आज ज्ञान दे रही है, जब वे लोग विपक्ष में थे तो सदन को ठप्प करने में माहिर थे। इनके दिग्गज नेता अरूण जेटली और सुषमा स्वराज कहते थे कि सदन को ठप्प करना लोकतंत्र का हिस्सा है। हम मुद्दे पर बात कर रहे हैं, जेपीसी पहले भी हो चुका है।

अभिभाषण पर धन्यवाद चर्चा के बाद ही कोई चर्चा : प्रह्लाद जोशी

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि जब भी राष्ट्रपति का अभिभाषण होता है तो सबसे पहला काम राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद चर्चा करनी होती है। पहले आप धन्यवाद चर्चा करो फिर आपको जो चर्चा करनी है करो लेकिन आप सदन चलने ही नहीं देते और कहते हैं कि सरकार उत्तर नहीं देती।

एमसीडी मेयर के चुनाव को लेकर सडक़ पर घमासान

  • आप-भाजपा कर रहे एक दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली में सोमवार को तीसरी बार मेयर का चुनाव टलने के बाद मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी एक दूसरे के सामने सडक़ पर आ गई हैं। उधर यह मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच गया है।
सदन में मतदान टलने के बाद अब दिल्ली के मेयर को लेकर राजधानी की सडक़ों पर घमासान मचा हुआ है। दोनों पार्टियां एक-दूसरे पर चुनाव टलने का ठीकरा फोड़ते हुए प्रदर्शन कर रही हैं। गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी जहां आप दफ्तर पर प्रदर्शन कर रही है, वहीं आम आदमी पार्टी भाजपा दफ्तर पर प्रदर्शन कर रही है। दोनों पार्टियां एक दूसरे पर आरोप लगा रही हैं कि उनकी वजह से सदन में बार-बार मेयर का चुनाव टल रहा है। भाजपा के कार्यकर्ताओं ने हाथ में बैनर ले रखा है जिसमें लिखा है नगर निगम हो या विधानसभा आम आदमी पार्टी कर रही हंगामा, हंगामा, हंगामा। वहीं आम आदमी पार्टी ने अपने हाथ में जो प्लकार्ट ले रखे हैं उसमें लिखा है भाजपा वालों शर्म करो, लोकतंत्र की हत्या बंद करो।

आप ने बीजेपी महिला पार्षदों के साथ बदसलूकी की : प्रवेश वर्मा

प्रदर्शन के दौरान भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा, इनके दो काम हैं पहले संसद नहीं चलने देते, फिर एमसीडी हाउस नहीं चलने देते। एमसीडी हाउस में बीजेपी महिला पार्षदों के साथ बदसलूकी की गई। दो विधायकों को पुलिस जेल में डालने के लिए ढूंढ रही है और वे हाउस में आए हुए थे। दोनों विधायक संजीव झा और अखिलेश त्रिपाठी छुपकर आखिर में बैठे हुए थे। शिखा जी को बताया फिर पार्षदों ने मांग की कि उन्हें यहां नहीं होना चाहिए। उसके बाद एल्डरमैन वोट नहीं डालेंगे ये कहा जाता है, लेकिन आजतक एल्डरमैन हमेशा 6-8 महीने के बाद बनाये जाते थे ये पहली बार हुआ है कि चुनाव होते ही एल्डरमैन बना दिये गए।

बीजेपी को नहीं है संविधान की परवाह : दुर्गेश

वहीं, आप नेता दुर्गेश पाठक ने कहा कि कि एमसीडी चुनाव में हमें 134 सीटें मिली है। बीजेपी को 104 सीटों पर जीत हासिल हुई है, लेकिन ये लोग बार-बार ऐसे मुद्दे उठा रहे हैं जो संविधान की अवहेलना करते हैं। हमने इनकी सभी मांगें मानी, उसके बावजूद ऐसा किया जा रहा है. तीन बार चुनाव टलने के लिए बीजेपी जिम्मेदार है. अब हमने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

कोर्ट पहुंची आप, कल होगी सुनवाई

नई दिल्ली। तीसरी बार मेयर का चुनाव टलने पर आम आदमी पार्टी ने एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने शीर्ष अदालत के सामने यह मामला रखते हुए कहा कि निगम चुनाव परिणाम के 2 महीने बाद भी मेयर का पद खाली है। मनोनीत पार्षदों को मतदान में शामिल किया जा रहा है। कुछ विधायकों को रोका जा रहा है। जिसके बाद चीफ जस्टिस ने इस मसले पर बुधवार को सुनवाई करने की बात कही है।

Related Articles

Back to top button