द प्रिंट और सौरभ शुक्ला को मिला पत्रकारिता का गौरवशाली सम्मान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। इंटरनेशनल प्रेस इंस्टीट्यूट (आईपीआई) द्वारा एनडीटीवी के पत्रकार सौरभ शुक्ला और न्यूज पोर्टल ‘दिप्रिंट’ को इंडिया अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म 2022 से सम्मानित किया गया। सौरभ शुक्ला को यह अवार्ड हरिद्वार हेट स्पीच मामले को उजागर करने के लिए दिया गया। वहीं कोरोना महामारी के दौरान बेहतरीन रिपोर्टिंग करने के लिए दिप्रिंट को यह सम्मान प्रदान किया गया। दिप्रिंट के युवा पत्रकारों के द्वारा कोरोना महामारी के दौरान साहसपूर्ण रिपोर्टिंग करने और एक्सक्लूसिव रिपोर्ट दुनिया के सामने लाने के लिए दिया गया।
कंस्टीट्यूशन क्लब में आयोजित अवार्ड समारोह में भारत के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस यू यू ललित, जस्टिस मदन बी लोकुर, फिलिप मैथ्यू, एन रवि और दिप्रिंट के एडिटर इन चीफ शेखर गुप्ता मौजूद रहे। इस अवार्ड के लिए सौरभ और दिप्रिंट का चयन सेवानिवृत्त न्यायाधीश जस्टिस मदन बी. लोकुल की अध्यक्षता में एडिटर्स और प्रतिष्ठित लोगों के एक समूह ने किया। सौरभ के अलावा दिप्रिंट में यह पुरस्कार ज्योति यादव, सोनिया अग्रवाल, प्रवीण जैन, मनीषा मोंडल, सूरज सिंह बिष्ट, फातिमा खान और अनीशा बेदी को मिला।
बता दें कि सौरभ को उनकी निडर और निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए जाना जाता है। उन्हें इससे पहले भी कई तरह के सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है। आईपीआई का इंडिया चैप्टर अखबारों, पत्रिकाओं और न्यूज एजेंसियों के संपादकों, प्रकाशकों और सीनियर एग्जीक्यूटिव का एक एक्टिव फोरम है, जो सभी इंटरनेशनल प्रेस इंस्टीट्यूट के सदस्य हैं।
इंडियन चैप्टर 1996 और 2001 में भारत में आईपीआई की वर्ल्ड कांग्रेस और जनरल असेंबली की सफलतापूर्वक मेजबानी कर चुका है, और समय-समय पर प्रेस की स्वतंत्रता से जुड़े तमाम मुद्दे उठाता रहा है।

72 साल पुराना है आईपीआई का इतिहास

72 साल पहले न्यूयॉर्क में 15 देशों के संपादकों के एक समूह की तरफ से स्थापित किया गया आईपीआई अब एक वैश्विक संगठन बन चुका है, जिसका लक्ष्य प्रेस की आजादी को नए मुकाम पर पहुंचाना है। वियना स्थित आईपीआई विभिन्न राष्ट्रों के बीच सटीक और संतुलित खबरों के मुक्त आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रेस की स्वतंत्रता के किसी भी तरह से उल्लंघन और सूचना के मुक्त प्रवाह पर पाबंदी जैसी किसी भी स्थिति में यह सरकारों और संगठनों के खिलाफ विरोध जताकर प्रेस की आजादी की रक्षा करने में सबसे आगे रहा है।

कर्ई प्रतिष्ठित अवार्ड मिल चुके हैं सौरभ शुक्ला को

एनडीटीवी के पत्रकार सौरभ शुक्ला को देश के कई प्रतिष्ठित एवार्ड मिल चुके हैं जिसमें रेड इंक समेत कई अवार्ड शामिल है। सौरभ ने देश के कई हिस्सों में जन सरोकारों को लेकर शानदार स्टोरी की है। उनके कई स्टिंग आपरेशन ने देश भर में तहलका मचाया है। पिछले दिनों सहारनपुर की हवालात में बेकसूरों को पीटने की सौरभ की स्टोरी के बाद ही लोगों को न्याय मिला था।

श्रद्धांजलि

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 55वीं पुण्यतिथि पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर, एमएलसी मुकेश शर्मा, पूर्व मंत्री आशुतोष टंडन, विधायक राजेश्वर सिंह समेत कई भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

डीजीसीए ने एयर एशिया पर लगाया 20 लाख का जुर्माना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। डीजीसीए ने एयर एशिया पर 20 लाख रुपए का जुर्माना लगा दिया है। एयर एशिया पर यह जुर्माना डीजीसीए के नियमों के उल्लंघन के चलते लगाया गया है।
दरअसल जांच के दौरान एयर एशिया के पायलट, पायलट प्रोफिशिएंसी चेक के दौरान नियमों के उल्लंघन के दोषी पाए गए। डीजीसीए ने अपनी जिम्मेदारी का ठीक से निर्वाह ना करने के लिए एयर एशिया के आठ जांचकर्ताओं पर भी 3-3 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। बता दें कि यह जांचकर्ता डीजीसीए के सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट नियमों का पालन कराने में असफल रहे।

विधायक अब्बास अंसारी से जेल में मिलने गईं पत्नी निखत गिरफ्तार

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। चित्रकूट के रगौली जिला जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास को जेल से बाहर ले जाने की साजिश रचने में पत्नी निखत को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। निखत शुक्रवार को बंदी मुलाकाती रजिस्टर में नाम दर्ज कराए बिना अपने पति अब्बास से मिलने जेल पहुंची थीं।
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अब्बास अंसारी जिला जेल रगौली में लगभग दो माह से निरुद्ध हैं। शुक्रवार को जिला जेल में डीएम अभिषेक आनंद व एसपी वृंदा शुक्ला ने छापेमारी की जिसमें अब्बास से मिलने आईं निखत की तलाशी में मोबाइल समेत कुछ आपत्तिजनक वस्तुएं बरामद हुईं। तलाशी के दौरान निखत ने पुलिस टीम को देख लेने और परिणाम भुगतने की धमकी भी दी। जिसके बाद महिला सिपाहियों ने निखत को जेल के बाहर से हिरासत में ले लिया गया।
चौकी प्रभारी श्याम देव सिंह ने कर्वी कोतवाली में जेल अधीक्षक अशोक सागर, डिप्टी जेलर, एक सिपाही, अब्बास की पत्नी निखत और उनके ड्राइवर समेत पांच लोगों के खिलाफ धारा 387, 222, 186, 506, 201, 120 क्च समेत अन्य कई गंभीर धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है।

देश में मुस्लिमों को लेकर जमीयत उलेमा-ए-हिंद के प्रमुख का बड़ा बयान

भारत जितना मोदी का, उतना मदनी का भी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। जमीयत उलेमा-ए-हिंद के प्रमुख मौलाना महमूद मदनी ने देश में कथित इस्लामोफोबिया को लेकर चिंता जताई है। मदनी ने कहा कि ये देश हमारा भी है। मदनी ने आगे कहा जितना यह देश मोदी और मोहन भागवत का हैं उतना ही महमूद का भी है। मदनी ने दिल्ली के रामलीला मैदान में जमीयत उलेमा-ए-हिंद के अधिवेशन को संबोधित करते हुए यह बयान दिया।
जमीयत उलेमा-ए-हिंद के प्रमुख मौलाना महमूद मदनी ने कहा, भारत हमारा देश हे। यह देश जितना नरेंद्र मोदी और मोहन भागवत का है, उतना ही यह देश महमूद का भी है। न तो महमूद उनसे एक इंच आगे हैं और न ही वे महमूद से एक इंच आगे हैं।

सबसे पुराना धर्म है इस्लाम
जमीयत उलेमा-ए-हिंद प्रमुख ने कहा, यह भूमि मुसलमानों की पहली मातृभूमि है। यह कहना कि इस्लाम एक ऐसा धर्म है, जो बाहर से आया है, सरासर गलत और निराधार है। इस्लाम सभी धर्मों में सबसे पुराना धर्म है। हिंदी मुसलमानों के लिए भारत सबसे अच्छा देश है।

अलग कानून बनाने की उठाई मांग
जमीयत उलेमा-ए-हिंद के अधिवेशन के दौरान मदनी रामलीला मैदान में मौजूद थे। इस तीन दिवसीय अधिवेशन में उन्होंने देश में अल्पसंख्यकों के खिलाफ दंगा भडक़ाने वालों के खिलाफ सख्त सजा देने के लिए अलग कानून बनाने की मांग उठाई है। मदनी ने आरोप लगाया कि देश में मुस्लिम समुदाय के खिलाफ नफरत और उकसावे वाले मामले बढ़ रहे हैं। यह सेशन रविवार को समाप्त होगा।

सरकार पर भी लगाया आरोप

मौलाना महमूद मदनी ने कहा कि देश में मुसलमानों के खिलाफ नफरत बढ़ रहे हैं। सबसे दुखद बात है कि ये सब सरकार के सामने हो रहा है और वो खामोश हैं। उन्होंने कहा कि वो सरकार का ध्यान इस ओर आकर्षित करना चाह रहे हैं कि देश की अखंडता कैसे सुनिश्चित की जाए और देश की सकारात्मक छवि कैसे बनाई जाए।

Related Articles

Back to top button