रक्षा क्षेत्र में देश नई ऊंचाई को छू रहा है: मोदी

 

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बेंगलुरु के येलहनका स्थित वायुसेना स्टेशन में ‘एयरो इंडिया 2023’ के 14वें संस्करण का उद्धाटन किया। भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने पीएम के सामने प्रस्तुत किए जाने वाले एयर शो ‘गुरुकुल’ फॉरेमेशन की अगुवाई की। उन्होंने यहां स्वदेशी एयरक्रफ्ट को उड़ाया। इस दौरा पीएम मोदी ने कहा, बेंगलुरु का आसमान इस बात का गवाह है कि देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है। यही न्यू इंडिया की हकीकत है। उन्होंने कहा, एयरो इंडिया 2023 का शो भारत की ग्रोथ स्टोरी का उदाहरण है।
इस वर्ष एयरो इंडिया शो में 100 से अधिक देशों की भागीदारी नए भारत में दुनिया के भरोसे को दर्शाती है। पीएम ने कहा, यह भारत की बढ़ती क्षमताओं का एक उदाहरण है। यहां करीब 100 देशों की मौजूदगी यह बताती है कि दुनिया का भरोसा भारत पर बढ़ रहा है। भारत और विश्व के 700 से ज्यादा प्रदर्शक भाग ले रहे हैं। इसने बीते सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।
पीएम ने कहा, आज भारत दुनिया में रक्षा कंपनियों के लिए मात्र बाजार नहीं है, भारत आज एक संभावित रक्षा साझेदार है। यह साझेदारी उन राष्ट्रों के साथ है जो रक्षा क्षेत्र में काफी आगे हैं। भारत आज उन राष्ट्रों के लिए अहम है जो अपनी रक्षा आवश्यकताओं के लिए एक भरोसेमंद साथी की तलाश कर रहे हैं।
आज भारत की संभावनाओं और सामथ्र्य का प्रमाण हमारी सफलताएं दे रही हैं। आकाश में गर्जना करते तेजस विमान ‘मेक इन इंडिया’ की सफलता का प्रमाण है। 21वीं सदी का नया भारत अब ना कोई मौका खोएगा और ना ही अपनी मेहनत में कोई कसर छोड़ेगा। हम कमर कस चुके हैं।
भारत ने बीते 8-9 वर्ष में रक्षा के क्षेत्र का कायाकल्प किया है। हम अभी इसे केवल एक शुरुआत मानते हैं। हमारा लक्ष्य है कि हम वर्ष 2024 -25 तक डिफेंस एक्सपोर्ट को 5 बिलियन डॉलर तक ले जाएंगे। भारत अब डिफेंस उत्पादक देशों में शामिल होने के लिए तेजी से कदम बढ़ाएगा।

Related Articles

Back to top button