यूपी बोर्ड परीक्षाएं शुरू, परीक्षार्थियों में दिखा जोश

5884745 छात्र शामिल, परीक्षा केंद्रों पर पुलिस जवानों के साथ व्यवस्थापकों ने संभाला मोर्चा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं बृहस्पतिवार से शुरू हो गईं। स्कूलों के बाहर सुबह से परीक्षार्थियों की भीड़ नजर आई। गेट पर लाइन लगाकर खड़े रहे। जांच के बाद उन्हें स्कूल में प्रवेश दिया गया। इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर पुलिस जवानों के साथ केंद्र व्यवस्थापक, वाह्य केंद्र व्यवस्थापक ने मोर्चा संभाला। इससे पहले डीआईओएस कार्यालय में बने कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों का फाइनल ट्रायल कर लिया गया है।
प्रदेश में यूपी बोर्ड में 5884745 छात्र शामिल हो रहे हैं। इनमें हाईस्कूल के 3116457 छात्र और इंटर के 2769258 छात्र हैं। परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए जो इंतजाम गत वर्ष किए थे, वहीं सभी इंतजाम इस बार भी हैं। इस बार 8753 परीक्षा केंद्र बने हैं। प्रत्येक परीक्षा केेंद्र के प्रत्येक कक्ष में दो-दो सीसीटीवी कैमरे, वॉयस रिकॉर्डर, आउटर लगाए गए हैं। इनके माध्यम से परीक्षा की लाइव मॉनीटरिंग की जाएगी। परीक्षा के लिए सभी केंद्र पर स्थानीय व बाहरी दो-दो केंद्र व्यवस्थापक लगाए गए हैं। इतने ही स्टेटिक मजिस्ट्रेट, 1390 सेक्टर मजिस्ट्रेट हैं। 455 जोनल मजिस्ट्रेट, 521 सचल दलों का गठन किया गया है। अगर पेपर लीक न हो, इसके लिए सभी तैयारी की गई है। अगर किसी ने जरा सभी हरकत की, तो रासुका लगाने से भी पीछे नहीं हटेंगे और कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

केंद्र के अंदर अनुचित सामग्री वर्जित

परीक्षा के दौरान किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र के अंदर पाठ्य सामग्री, मोबाइल फोन, पेजर, स्मार्ट वॉच, कैलकुलेटर अथवा कोई भी इलेक्ट्रानिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं थी। जांच के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया गया।

कंट्रोल रूम से पल-पल की निगरानी

डीआईओएस कार्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम में शिक्षकों एवं तकनीकी कर्मियों के साथ सभी परीक्षा केंद्रों का ट्रायल लिया गया। कंट्रोल रूम से परीक्षा शुरू होने से लेकर पेपर बंटने, उत्तर पुस्तिकाओं के संग्रह केंद्रों पर जमा होने तक की पल-पल निगरानी की जाएगी। इसकी सूचना बोर्ड मुख्यालय को भेजी जाएगी।

शिक्षा राज्यमंत्री गुलाब देवी ने छात्राओं का किया स्वागत

संभल। माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभारी गुलाब देवी यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन निरीक्षण के लिए संभल के चंदौसी के बीएमजी इंटर कॉलेज पहुंची। यहां उन्होंने छात्राओं को तिलक लगाकर और मीठा खिलाकर स्वागत किया। निरीक्षण के दौरान माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री गुलाब देवी ने कहा कि मैंने सबसे पहले अपने ही विद्यालय में निरीक्षण किया है। यही (बीएमजी इंटर कॉलेज) से मेरी शिक्षा-दीक्षा पूर्ण हुई है। पूरे प्रदेश में परीक्षा पारदर्शिता से हो, इसकी तैयारी पूरी की गई है।

स्कॉलरशिप फर्जीवाड़ा मामले में ईडी की यूपी में 20 ठिकानों पर छापेमारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में प्रवर्तन निदेशालय की टीम 20 जगहों पर छापेमारी कर कार्रवाई कर रही है। टीम शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा स्कॉलरशिप में फर्जीवाड़ा को लेकर जांच में जुटी है। मिली जानकारी के अनुसार, ईडी की लखनऊ और दिल्ली की टीमों ने यूपी में करीब 20 ठिकानों पर छापेमारी की है। शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा स्कॉलरशिप में फर्जीवाड़ा करने से जुड़ा मामला होने की सूचना है।

मंदिर में सिर्फ भगवा रंग की ही सजावट की इजाजत नहीं: कोर्ट

दिया आदेश-प्रशासन व पुलिस तय नहीं कर सकते आयोजनों में कौन सा रंग इस्तेमाल होगा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
तिरुवनंतपुरम। केरल हाईकोर्ट ने गुरुवार को एक मंदिर और पुलिस प्रशासन में विवाद को लेकर बड़ी टिप्पणी की। कोर्ट ने कहा कि जिला प्रशासन और पुलिस इसे लेकर दबाव नहीं बना सकते कि मंदिर के किसी आयोजन में सिर्फ राजनीतिक रूप से तटस्थ रंगों का इस्तेमाल होगा।
दरअसल, केरल हाईकोर्ट में मेजर वेल्लायानी भद्रकाली देवी मंदिर के त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड ने प्रशासन के आदेश को चुनौती दी थी। प्रशासन ने मंदिर बोर्ड से कहा था कि कलीयूट्टु त्योहार के लिए सिर्फ भगवा रंग से सजावट करने की इजाजत नहीं दी जा सकती। इसी को लेकर दायर दो याचिकाओं पर हाईकोर्ट की डिविजन बेंच ने सुनवाई की। इन याचिकाओं पर कोर्ट ने कहा कि लोगों की पूजा-अर्चना, मंदिर में आयोजनों और समारोह में राजनीति की कोई भूमिका नहीं हो सकती। एक पूजा करने वाले या भक्त के पास कोई कानूनी अधिकार नहीं होता कि वह मंदिर को चलाने वाले बोर्ड पर भगवा रंग के इस्तेमाल के लिए दबाव बनाए। इसी तरह जिला प्रशासन और पुलिस भी मंदिर के आयोजनों में राजनीतिक रूप से तटस्थ रंगों के इस्तेमाल का दबाव नहीं बना सकती। मंदिर में कलीयूट्टु त्योहार में परंपरा और मान्यता के तहत कौन सा रंग इस्तेमाल होगा यह त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड का फैसला होगा। अगर ऐसी आशंका है कि मंदिर के परिसर या इसके आसपास कोई गलत घटना हो सकती है, जिससे कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है तो मंदिर बोर्ड पुलिस को जानकारी दे सकता है और पुलिस-डीएम को ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने होंगे।

तुर्किये-सीरिया में 41 हजार से ज्यादा मौतें

95 देशों ने अब तक की मदद

 

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। तुर्किये और सीरिया में भूकंप के 10 दिन बाद भी मौतों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। अब तक 41 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। तुर्की के अधिकारियों ने 35,418 और सीरियाई सरकार ने 5,800 से ज्यादा लोग मारे जाने की पुष्टि की है। दोनों देशों में अब भी राहत ओर बचाव कार्य जारी है। दोनों देशों में दुनियाभर से मदद भेजी जा रही है। इसी बीच तुर्किये की डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसी ने बताया है कि बचाव कार्य को पूरा करने में 1 लाख से ज्यादा बचाव कर्मी हिस्सा लेंगे। इसमें अलग-अलग तरह के 5500 वाहनों का इस्तेमाल किया जाएगा। अब तक 95 देशों ने तुर्किये को मदद ऑफर की है।
तुर्किये और सीरिया में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी हैं। अब भी लोगों को मलबे के नीचे से निकाला जा रहा है। हैरानी की बात यह है कि 8 से 9 दिन बाद भी कई लोग जिंदा मिल रहे हैं। तुर्किये के हताय प्रांत में 26 साल की महिला को 201 घंटे बाद बचाया गया। इधर, अदीयमन शहर में 199 घंटे बाद 18 साल के युवक को रेस्क्यू किया गया।

न्यूजीलैंड के बाद अब फिलीपींस में भूकंप

नई दिल्ली। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने गुरुवार (16 फरवरी) को मध्य फिलीपींस के मसबाते क्षेत्र में 6.1 तीव्रता के भूकंप की पुष्टी की। हालांकि भूकंप की वजह से सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है और इसकी वजह से कोई नुकसान होने या किसी को कोई हानि पहुंचने की कोई खबर रिपोर्ट नहीं की गई। यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र प्रांत के मुख्य द्वीप मसबाते के उसोन नगर पालिका के मिआगा के नजदीकी गांव से 11 किलोमीटर (सात मील) दूर था। स्थानीय समय के मुताबिक दोपहर 2: 00 बजे के बाद यहां बहुत ही शक्तिशाली भूकंप आया जिससे लोग जग गए।

सुल्तानपुर में दो मालगाडिय़ों की भिड़ंत, पटरी से उतरे छह डिब्बे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सुल्तानपुर। सुल्तानपुर रेलवे स्टेशन से करीब दो सौ मीटर की दूरी पर गुरुवार सुबह दक्षिणी केबिन के पास दो मालगाडिय़ों की आमने सामने टक्कर हो गई। हादसे में एक मालगाड़ी का ड्राइवर घायल हो गया। एक मालगाड़ी के छह डिब्बे पटरी से उतर गए। लखनऊ-वाराणसी और अयोध्या-प्रयागराज रेलवे ट्रैक बाधित हो गया है। हादसे के बाद सटल अप डाउन कैंसिल कर दी गई है। बेगमपुरा का रूट बदल दिया गया है।
सुल्तानपुर लखनऊ रूट बंद है। 12237 (बेगमपुरा एक्सप्रेस) बदले मार्ग से चलाई जाएगी। कैंट स्टेशन निदेशक गौरव दीक्षित ने बताया कि बेगमपुरा एक्सप्रेस जौनपुर सिटी, सुल्तानपुर रूट के बजाय प्रतापगढ़, राय बरेली होते हुए रवाना होगी। रेलवे अधिकारी मालगाड़ी के ड्राइवर से पूछताछ कर रहे हैं। साथ ही पटरियों का भी निरक्षण किया जा रहा है। हादसा ड्राइवर की गलती से हुआ या कुछ और कारण था इसका भी पता लगाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button