त्रिपुरा में भाजपा चल सकती है बड़ा दांव, मुख्यमंत्री का पद मिल सकता है महिला नेता को

नई दिल्ली। त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत का श्रेय सीएम माणिक शाह को जाता है। चुनाव से कुछ वक्त पहले ही सीएम की कुर्सी संभालने वाले शाह जीत के बाद प्रमुख दावेदार हैं। मगर इस तरह की अटकलें भी लगाईं जा रही हैं कि उनकी जगह किसी महिला चेहरे को सीएम पद के लिए चुना जा सकता है। विशेषज्ञों का कहना कि भाजपा राज्य में महिला सीएम बनाकर बड़ा बदलाव लाने का प्रयास कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, महिला उम्मीदवारों में एक नाम सबसे आगे है। ये हैं केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक। इस बीच ऐसा भी कहा जा रहा है कि इस बड़े बदलाव में अभी समय लगेगा। मगर खास बात यह है कि अगर महिला सीएम को लेकर भाजपा कदम उठाती है तो ऐसा पर्वोतर राज्य में पहली बार होगा। इस पर पार्टी के एक नेता कहना है कि किसी भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।
माणिक शाह को केंद्र सरकार में जगह देकर भाजपा इस तरह का फैसला ले सकती है। दरसअल 2024 का लोकसभा चुनाव नजदीक है। त्रिपुरा में भाजपा के लिए महिला मतदाता बड़ा जनाधार है। यहां के आदिवासी बहुल इलाकों में भाजपा की जीत महिला मतदाताओं द्वारा सुनिश्चित की गई है। निर्वाचन आयोग के एक आंकड़े के अनुसार, इस बार पुरुषों के मुकाबले महिला उम्मीदवारों ने ज्यादा मतदान किया है। यहां पर भाजपा सरकार ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया है। इसके साथ सरकार कई क्षेत्रों में महिलाओं को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रही है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी कई रैलियों में यह कहते आए हैं कि भाजपा की जीत में महिलाओं का बड़ा योगदान रहा है। ये साइलेंट वोटर ही भाजपा के लिए सत्ता की चाभी साबित हुई हैं। पिछले साल उत्तर प्रदेश में भी पीएम ने जीत का श्रेय महिलाओं मतदाताओं को दिया था। अब त्रिपुरा में भी भाजपा अपनी नई रणनीति पर काम कर रही है। अगर यहां महिला उम्मीदवार को मौका दिया जाता है, तो यह एक बड़ा कदम माना जाएगा।
कौन है प्रतिमा भौमिक
इस बार त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में धनपुरा सीट पर भाजपा और माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। यहां से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक को खड़ा किया था। वहीं गठबंधन की ओर से कौशिक चंदा को उतारा गया था। कड़े मुकाबले में प्रतिमा भौमिक ने कौशिक चंदा को करीब 3,500 वोटों से मात दी थी। चुनाव में प्रतिमा को 19,148 वोट मिले। वहीं कौशिक चंदा को 15,648 वोट पाए थे।

Related Articles

Back to top button