हमेशा सत्ता में नहीं रहेगी भाजपा, कांग्रेस जरूर लौटेगी: राहुल गांधी

राजनीतिक संवाद की बदलती प्रकृति पर ध्यान देना पड़ेगा

  • बोले- पहले हम 10 साल तक सत्ता में थे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। ब्रिटेन की धरती से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एकबार फिर बीजेपी और केंद्र सरकार पर हमला किया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी को यह मानना अच्छा लगता है कि भारत में हमेशा वही सत्ता में रहेगी, लेकिन ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि यह कहना हास्यास्पद है कि कांग्रेस का समय खत्म हो गया है।
ब्रिटेन यात्रा पर पहुंचे राहुल गांधी ने चैथम हाउस थिंक टैंक में एक संवाद सत्र के दौरान इस बात पर भी जोर दिया कि राजनीतिक संवाद की बदलती प्रकृति पर ध्यान न देना कांग्रेस की अगुवाई वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार की विफलता का एक प्रमुख कारण बना। उन्होंने कहा, अगर आप आजादी से लेकर आज के समय को देखेंगे तो कांग्रेस अधिकतर समय सत्ता में रही। राहुल गांधी ने कहा, भाजपा के 10 साल तक सत्ता में रहने से पहले हम 10 साल तक सत्ता में थे। भाजपा को यह मानना अच्छा लगता है कि वह भारत में सत्ता में आई है और हमेशा वही सत्ता में बनी रहेगी, हालांकि ऐसा नहीं है।भाजपा नीत सरकार 2014 से भारत में सत्ता में है। केरल के वायनाड से सांसद गांधी ने भारत में हो रहे बदलावों की ओर इशारा किया, जिसने कांग्रेस और संप्रग सरकार को अचंभित कर दिया था। हम ग्रामीण क्षेत्र पर काफी ध्यान केंद्रित कर रहे थे और शुरुआत में हम शहरी क्षेत्रों को लेकर चूक गए। यह एक तथ्य है, लेकिन यह कहना वास्तव में हास्यास्पद है कि भाजपा सत्ता में है और कांग्रेस का समय खत्म हो गया है। भाजपा ने राहुल गांधी पर चीन की प्रशंसा करते हुए विदेशी धरती पर भारत को बदनाम करने का आरोप लगाया है।

विदेश में भारत को बदनाम कर रहे हैं : अनुराग

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस नेता पर उनके बयानों के लिए निशाना साधा और उनसे देश को धोखा न देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी जी आप भारत के साथ विश्वासघात मत कीजिए। भारत की विदेश नीति पर सवाल उठाना दिखाता है कि आपको मुद्दे की समझ नहीं है। विदेशी जमीन पर जाकर अपने देश को बदनाम करने का आप जो प्रयास करते हैं, झूठ फैलाते हैं… इसे कोई नहीं मानेगा। ठाकुर ने आरोप लगाया कि कि गांधी अपनी नाकामियों को छिपाने के लिए विदेशी धरती पर भारत को बदनाम कर रहे हैं। उधर भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने भी राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला उन्होंने कहा कि वही देश का अपमान कर रहे हैं।

अतीक के बेटे की हो सकती है हत्या: रामगोपाल यादव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में उमेश पाल हत्याकांड पर पुलिस एक्शन मोड में है। पुलिस ने एनकाउंटर में दो अपराधियों को मार गिराया है। वहीं, समाजवादी पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव ने ऐसी आशंका जताई है कि अतीक के एक बेटे की हत्या अगले एक-दो दिन में हो सकती है। रामगोपाल ने कहा कि अगर प्रदेश की व्यवस्था बदली तो सारे फर्जी एनकाउंटर की जांच होगी।
हालांकि, इस हत्याकांड के आरोपी अतीक अहमद ने खुद ऐसी आशंका जताई थी। उसकी ओर से इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका भी दायर की गई है। वहीं, ऐसी भी खबरें सामने आई हैं कि वारदात को अंजाम देने के बाद अपराधियों को भगाने में मुख्तार गैंग के सदस्यों ने मदद की थी, जिसके बाद पुलिस मुख्तार गैंग के सदस्यों पर पैनी नजर रख रही है।

कोनराड ने ली सीएम पद की शपथ

  • लगातार दूसरी बार मेघालय में एनपीपी-बीजेपी सरकार की ताजपोशी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शिलांग। नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रमुख कोनराड संगमा ने लगातार दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली उनके शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और अन्य लोग शामिल हुए। मेघालय के राज्यपाल फागू चौहान ने संगमा को शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण से पहले कोनराड संगमा ने अपनी टीम के साथ प्रार्थन की।
मेघालय में एमडीए 2.0 सरकार में 12 मंत्री होंगे बनाए गए हैं। इन 12 में 8 एनपीपी से, 2 युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) से और एक-एक हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और बीजेपी से हैं। सोमवार को दिल्ली में बीजेपी के बड़े नेताओं के प्रयासों से मेघालय में भी सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया था।

12 कैबिनेट मंत्रियों ने भी ली शपथ

मेघालय के 12 कैबिनेट में मुख्यमंत्री समेत 4 राज्य के गारो हिल क्षेत्र से हैं। बाकी 8 विभागों को खासी-जैंतिया हिल्स क्षेत्र के बीच वितरित किया गया है।रविवार की देर शाम दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी यूडीपी ने एनपीपी को समर्थन दिया है। यूडीपी के शीर्ष नेताओं ने मेघालय में एनपीपी को सत्ता से बाहर रखने के लिए कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के साथ मिलकर वैकल्पिक गठबंधन बनाने की कोशिश की थी। तृणमूल कांग्रेस और अन्य कुछ दलों ने गैरबीजेपी सरकार बनाने की कोशिशें कामयाब नहीं हो पाई। राज्य में पिछली बार के सत्तारूढ़ सीएम कोनराड संगमा की पार्टी एनपीपी को यूडीएफ और पीडीएफ ने समर्थन का पत्र दे दिया था। शपथ ग्रहण में गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा और कुछ अन्य नेताओं की कोशिशों से मेघालय में सरकार का रास्ता बना। एनपीपी के 26 और यूडीएफ यानी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रं ट के 11 विधायक जीतकर आए हैं। 60 सदस्यीय विधानसभा में एनपीपी को बीजेपी के 2 और कुछ अन्य विधायकों का भी समर्थन पहले ही मिल चुका है। कल यूडीएफ के अलावा पीपल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) ने भी कोनराड को समर्थन का पत्र दिया है।

Related Articles

Back to top button