सिद्धारमैया कैबिनेट में सभी जातीय समीकरण साधने की कवायद, आठ विधायक बने मंत्री

नई दिल्ली। कर्नाटक में कांग्रेस की प्रचंड जीत और हफ्तेभर की कुर्सी की लड़ाई के बाद सिद्धारमैया ने आज मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली । उनके डिप्टी के तौर पर डीके शिवकुमार भी शपथ लेंगे। इस बीच 8 विधायकों के नाम सामने आए हैं, जो आज मंत्रिपद की शपथ लेने जा रहे हैं।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 8 नामों को मंजूरी दी है, जो आज मंत्रिपद की शपथ लेंगे। समुदायों, क्षेत्रों, गुटों के प्रतिनिधियों और विधायकों की पुरानी और नई पीढ़ी को ध्यान में रखते हुए मंत्रियों की लिस्ट तैयार की गई है। सिद्धारमैया कुरुबा समुदाय से आते हैं और डीके शिवकुमार वोक्कालिंगा हैं। इनके अलावा लिंगायत, ईसाई, आदिवासी, मुस्लिम, रेड्डी, दलित – पहली लिस्ट में सभी को प्रतिनिधित्व दिया गया है।
आठ नामों में जी परमेश्वर (एससी), केएच मुनियप्पा (एससी), प्रियांक खरगे (एससी), केजे जॉर्ज (अल्पसंख्यक-ईसाई), एमबी पाटिल (लिंगायत), सतीश जारकीहोली (एसटी-वाल्मीकि), रामलिंगा रेड्डी (रेड्डी), और मुस्लिम समुदाय से बीजेड ज़मीर अहमद खान मंत्रिपद की शपथ लेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे खुद शपथग्रहण समारोह में मौजूद होंगे। प्रियांक खरगे उन्हीं के बेटे हैं, कर्नाटक सरकार में आज मंत्री बनेंगे।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सिद्धारमैया के शपथग्रहण समारोह में कई विपक्षी नेताओं को बुलाया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तमिलनाडु सीएम एमके स्टालिन आज कर्नाटक पहुंचेंगे। इनके अलावा तमाम अन्य विपक्षी दलों के नेता भी आज कांग्रेस के मंच पर देखे जा सकते हैं।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बताया कि आज मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री और आठ विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथग्रहण समारोह में हर कोई शामिल हो रहा है। शपथग्रहण समारो के लिए रवाना होने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस की मजबूत सरकार आई है।इससे कर्नाटक को फायदा होगा और देश में अच्छा माहौल बनेगा।

Related Articles

Back to top button