मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले वाशिंगटन में रखी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग

नई दिल्ली। 21 जून से शुरू होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा से पहले दो मानवाधिकार समूह विवादास्पद बीबीसी डॉक्यूमेंट्री इंडिया: द मोदी क्वेश्चन: की वाशिंगटन में स्क्रीनिंग आयोजित करेंगे। गुजरात दंगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूमिका पर सवाल उठाने वाली बीबीसी डॉक्यूमेंट्री इंडिया: द मोदी क्वेश्चन को दो हिस्सों में जारी किया गया था। केंद्र की मोदी सरकार ने 21 जनवरी को इस पर प्रतिबंध लगा दिया था। केंद्र सरकार की ओर से जारी आदेश के बाद यूट्यूब और ट्विटर से बीबीसी डॉक्यूमेंट्री के लिंक हटा दिए गए थे।
समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि अब ह्यूमन राइट्स वॉच और एमनेस्टी इंटरनेशनल 20 जून को डॉक्यूमेंट्री की एक निजी स्क्रीनिंग आयोजित करने के लिए तैयार हैं। नीति-निर्माताओं, पत्रकारों और विश्लेषकों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। स्क्रीनिंग की घोषणा करते हुए, ह्यूमन राइट्स वॉच ने कहा कि यह एक अनुस्मारक के रूप में काम करना चाहता है कि भारत में डॉक्यूमेंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।
केंद्र ने यूट्यूब और ट्विटर को डॉक्यूमेंट्री के वीडियो लिंक हटाने का आदेश दिया था और विभिन्न विश्वविद्यालयों में विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों को फिल्म दिखाने की अनुमति से इनकार कर दिया और ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की। प्रतिबंध के बावजूद, छात्र संगठनों और विपक्षी दलों ने जनता के देखने के लिए वृत्तचित्र का प्रदर्शन किया।

 

Related Articles

Back to top button