सतपुड़ा भवन में आग लगी या लगाई गई: कांग्रेस

मध्य प्रदेश से जा रही भाजपा सरकार : कांग्रेस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सोमवार को सतपुड़ा भवन में आग पर अभी काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है पर राज्य की सियासत में लपटों गर्माहट तेज हो गई। आग के बहाने कांग्रेस ने भाजपा की शिवराज सरकार पर जमकर हमला बोल दिया है। कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा कि शिवराज के दफ्तर की आग बता रही है कि भाजपा सरकार मध्य प्रदेश से जा रही है। वहीं कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साधते हुए कहा कि आग लगी है या लगाई गई है।
आग ने 12 हजार सरकारी फाइलों को अपने आगोश में समेट लिया। इसी के साथ सियासी लपटों का तेज होना शुरू हो गया और सियासी बयानबाजी के तीर चलने लगे। सेना, सीआईएसएफ और दमकल कर्मियों ने करीब 14 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। बताया जाता है कि इस आग से चार मंजिल का करीब 80 फीसद हिस्सा जल गया है।
सतपुड़ा भवन में कुल छह मंजिल हैं। आग तीसरी मंजिल पर आदिम जाति कल्याण विभाग के कार्यालय में लगी। बताया जाता है कि आग शार्ट सर्किट की वजह से लगी। आग लगने के बाद सभी कर्मियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। इससे पहले भी 2018 में यहां आग लगी थी।

सेना की मदद मांगी, शिवराज ने राजनाथ से की बात

रात में आग काबू में नहीं आने की स्थिति में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात की और सेना की मदद मांगी। इसके बाद भोपाल से सेना के अधिकारी दमकल के साथ सतपुड़ा भवन पहुंचे और मोर्चा संभाला। देर रात वायुसेना के अधिकारी भी सतपुड़ा भवन पहुंच चुके हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात की, इसके बाद वायुसेना के मुख्यमंत्री चौहान ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात की। इसके बाद वायुसेना के एएन-32 विमान और एमआई-15 हेलीकाप्टर आग बुझाने के लिए दिल्ली से भोपाल भेजने का निर्णय लिया गया। देर रात एक बजे तक विमान भोपाल नहीं पहुंचे थे। वायुसेना के विमान और हेलीकॉप्टर ऊपर से पानी फेंककर आग बुझाने का प्रयास करेंगे। वायुसेना के विमानों के आने के कारण भोपाल एयरपोर्ट रात भर खुला रहेगा।

प्रधानमंत्री और शाह को भी दी जानकारी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सतपुड़ा भवन में लगी विकराल आग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर बात की है। दोनों नेताओं को आग बुझाने के लिए किए गए प्रयासों की जानकारी देने के साथ किए जाने वाले प्रयासों को बताया। दोनों नेताओं ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आगजनी की इस घटना को लेकर हर संभवव मदद करने का आश्वासन दिया है।

समिति करेगी जांच

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आगजनी की जांच के लिए उच्च स्तरीय समिति गठित कर दी है। यह समिति आग लगने के प्रारंभिक कारणों की रिपोर्ट मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को सौंपेगी। जांच समिति में एसीएस गृह डॉ. राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास नीरज मंडलोई, प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग सुखबीर सिंह और एडीजी अग्निशमन आशुतोष राय को शामिल किया गया है।

Related Articles

Back to top button