बीजेपी की फैक्ट फाइंडिंग टीम के जवाब में मणिपुर जाएगा टीएमसी का प्रतिनिधिमंडल

कोलकाता। पंचायत चुनाव को लेकर बंगाल खूनी जारी है। ऐसे में बीजेपी का दिल्ली नेतृत्व चुनावी हिंसा के आरोपों की जांच के लिए चार सदस्यीय तथ्यान्वेषी टीम बंगाल भेज रहा है। इसके जवाब में, तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा शासित मणिपुर के हिंसा प्रभावित इलाकों में चार सदस्यीय तथ्य-खोज टीम भेजने का फैसला किया। तृणमूल के चार सांसद डेरेक ओ’ब्रायन, कल्याण बनर्जी, काकली घोष दस्तीदार और डोला सेन शुक्रवार को मणिपुर जा रहे हैं। पंचायत चुनाव की मतगणना मंगलवार को हो रही है। पंचायत चुनाव परिणाम से यह साबित हो जाएगा कि बंगाल में किसकी पकड़ बनी रहेगी। क्या भाजपा ममता बनर्जी के गढ़ में घुसपैठ कर पाएगी।
राज्य में शनिवार को पंचायत चुनाव हुए। बंगाल जनहानि, रक्तपात, झड़प, बमबारी से प्रभावित रहा है। चुनावी उथल-पुथल को लेकर राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने राज्य चुनाव आयुक्त पर हमला बोला। राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया और जमीन पर स्थिति का व्यक्तिगत रूप से निरीक्षण किया। उन्होंने चुनाव के दिन विभिन्न क्षेत्रों का दौरा भी किया। चुनाव के अगले दिन रविवार को राज्यपाल दिल्ली चले गये। दिल्ली रवाना होने से पहले राज्यपाल ने कहा, ताजी हवा लेने जा रहा हूं। दिल्ली में उनका केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।
चुनावी अशांति के बीच शाह की राज्यपाल बोस से मुलाकात की। मंगलवार को राज्यपाल दिल्ली से कोलकाता वापस लौट गए और कोलकाता लौटते ही राज्यपाल कैनिंग में हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया।इस बीच भाजपा ने बंगाल में चार सदस्यीय तथ्यान्वेषी टीम भेजी है, जिसने इस एपिसोड में एक अलग आयाम जोड़ दिया। बीजेपी के इस घिनौने कदम के जवाब में बंगाल की सत्ताधारी पार्टी ने मणिपुर के अशांत इलाकों का दौरा करने के लिए एक तथ्यान्वेषी समिति का गठन किया। माना जा रहा है कि दोनों पार्टियों के बीच टकराव और तेज होने वाला है। तृणमूल ने जारी बयान में कहा कि 14 जुलाई को तृणमूल के चार सदस्यों की एक तथ्यान्वेषी टीम मणिपुर जाएगी। टीम में काकली घोष दस्तीदार, कल्याण बनर्जी, डेरेक ओ’ब्रायन और डोला सेन शामिल होंगे। वे पीडि़तों से मिलेंगे।
इसके बाद तृणमूल ने कटाक्ष करते हुए कहा कि पिछले तीन महीने से बीजेपी सरकार ने जिस तरह से उपेक्षा की है, उससे निपटने के लिए तृणमूल संसदीय दल ‘डबल इंजन राज्य’ में राहत का माहौल बनाएगा।
मणिपुर में अशांति की शुरुआत से ही ममता बनर्जी, अभिषेक बनर्जी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है। इस बार वे बीजेपी शासित राज्य में बीजेपी की शैली में एक तथ्यान्वेषी टीम भेज रहे हैं।
वहीं, भाजपा की टीम मंगवार को बंगाल आने वाली थी, लेकिन भाजपा की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि चूंकि राज्य में मतगणना चल रही है। इस कारण यह टीम मंगलवार की जगह बुधवार को आएगी।

Related Articles

Back to top button