घी के आगे सब क्रीम हैं फेल

  • स्किन और बालों के लिए बस एक बूंद ही काफी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
घी का अपना ही महत्व है। इसे चेहरे पर लगाइए या फिर बालों पर, यह आपको पूरा फायदा पहुंचाएगी। यह स्किन को चमका सकती है और घाव भरने में इसका कोई मुकाबला नहीं। यहां जानें इसके फायदे। घी भला किसके घर में प्रयोग नही होता, फिर चाहे वह खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हो या फिर पूजा-पाठ के दौरान। हमारे बजुर्गो ने भी हमेशा से ही घी खाने पर जोर दिया है क्योंकि यह बेहद पौष्टिक होता है और इसे खाने से ताकत बढ़ती है। आयुर्वेद में भी घी का अपना ही महत्व है। ब्यूटिरिक एसिड की उपस्थिति के कारण घी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह ए, ई, डी और के जैसे विटामिन का भी स्रोत है, जो हमारी स्किन को हेल्दी बनाए रखता है। घी में पित्त के संतुलन की क्षमता भी होती है, जो हमारी स्किन से जुड़ी बीमारियों में लाभदायक होता है।

रूखे-सूखे होंठों में देता है राहत

सर्दी के मौसम में जब होंठ रूखे होने लगते हैं और उन पर पपड़ी जमने लगती है, तब उन्हें अंदर से नमी प्रदान करने के लिए आप घी का यूज कर सकती हैं। यह म्यूकस मेम्ब्रेन को आराम पहुंचाती है। घी से रोज मालिश करें क्योंकि इससे उनका कालापन भी दूर होता है।

डार्क सर्कल्स हो जाएंगे गायब

आंखों के नीचे से डार्क सर्कल्स को गायब करने के लिए घी का इस्तेमाल रात को सोने वक्त करना चाहिए, तभी आपको मदद मिल सकती है। इसकी एक छोटी बूंद लें और उससे धीरे धीरे क्लॉक वाइज मालिश करें।

फिशर के दर्द को करे दूर

बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते एनल फिशर की समस्याएं ज्यादा देखने को मिल रही हैं। यदि आपको पाइल्स की समस्या है तो आपको फिशर के दर्द से जरूर गुजरना पड़ता होगा। फिशर पर घी लगाने से घाव भरने में मदद मिलती है।

मॉइश्चराइजर की तरह करे काम

घी में विटामिन ए और फैटी एसिड पाया जाता है इसलिए यह नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है। घी का इस्तेमाल स्किन पर नहाने या शॉवर लेने से पहले या बाद में मॉइश्चराइजर की तरह करें। इससे स्किन की ड्रायनेस दूर होती है। आपकी स्किन घी को आसानी से सोख लेती है। यदि आप इसका इस्तेमाल रोज करते हैं, तो यह आपकी स्किन को रोजाना हाइड्रेट रखने में मदद करेगा। शरीर में प्राकृतिक रूप से सीबम स्रावित होता है जो कि स्किन हाइड्रेट रखता है। सीबम की कमी होने पर मॉइस्चराइजर की मदद से बाहरी रूप से त्वचा को नमी दी जाती है।

बाजार के कंडीशनर से ज्यादा फायदेमंद

बालों को धोने से ठीक पहले इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन जिन लोगों के बाद काफी ड्राय रहते हैं, वह इसका इस्तेमाल बाल धोने के बाद भी कर सकते हैं। घी में हेल्दी फैट पाया जाता है, जो बालों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

स्किन से जुड़ी बीमारी में फायदेमंद

कहा जाता है कि इसमें घाव भरने के गुण होते हैं। इसका उपयोग एक्जिमा जैसी स्किन की बीमारी में मलहम के रूप में भी किया जाता है। घी का उपयोग स्किन पर कई प्रकार से किया जा सकता हैे।

 

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button