आम आदमी पार्टी का आरोप, दिल्ली में आई बाढ़ साजिश का हिस्सा

नई दिल्ली। दिल्ली में यमुना का जलस्तर भले ही कम हो रहा है लेकिन अभी भी कई इलाके बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं। कई जगहों पर लोग खुली आसमान के नीचे रहने को मजबूर हैं। इस बीच दिल्ली में आई बाढ़ को लेकर राजनीति आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति शुरू हो गई है। यमुना में बाढ़ को लेकर राजनीतिक घमासान तेज हो गया है। दिल्ली सरकार में मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली को जानबूझकर डुबाया गया और इसके लिए बीजेपी जिम्मेदार है।
सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ने कहा, दिल्ली को जानबूझकर डुबाया गया, हथिनीकुंड बैराज से अतिरिक्त पानी केवल दिल्ली भेजा गया। सौरभ भारद्वाज का दावा है कि हथिनीकुंड बैराज से केवल दिल्ली के लिए पानी छोड़ा गया जबकि पश्चिमी नहर के लिए कोई पानी नहीं छोड़ा गया। इस पर राजनीति की जा रही है। सुप्रीम कोर्ट समेत दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण संस्थागत इमारतों को डुबाने की साजिश थी।
सौरभ भारद्वाज ने आरोप लगाते हुए कहा कि आपदा प्रबंधन के नोडल अधिकारी जैसे एलजी के पसंदीदा अधिकारी उनके मंत्री आतिशी का फोन नहीं उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राहत शिविरों की हालत खराब है, खाना नहीं है क्योंकि अधिकारी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ऐसे अधिकारी जो राहत शिविरों का प्रबंधन नहीं कर पा रहे हैं उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।
आप सांसद संजय सिंह ने कहा, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा दिल्ली और यूपी पूरी तरह से बाढ़ से प्रभावित हैं। दिल्ली में तीन दिन से बारिश नहीं हुई, फिर बाढ़ का कारण क्या है, इसके पीछे की वजह क्या है। इसका कारण है भाजपा और केंद्र की दिल्ली के प्रति दुर्भावना, दिल्ली को बर्बाद करने की साज़िश, मोदी जी की दिल्ली के प्रति नफऱत। यह आपदा की स्थिति है, देश के किसी भी हिस्से में आ सकती है। यह प्रायोजित बाढ़ है, प्रायोजित आपदा है। मोदी जी देश को अनाथ छोडक़र फ्ऱांस के सैर पर निकल गए जब देश के पांच राज्य बाढ़ की तबाही झेल रहे हैं।
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बाढ़ की स्थिति पर कहा, बैराज पर 32 में ये 5 गेट बंद हैं। इन्हें हरियाणा सरकार सँभालती है। इनके बंद होने से पानी की निकासी आगे की तरफ़ बाधित हो रही है। नेवी और आर्मी के साथ मिलकर हम इन्हें खोलने की कोशिश कर रहे हैं, शाम को मैं खुद मौक़े पर गया और टीम से बात की। इन गेट के खुलने से पानी का बहाव दिल्ली से आगे की तरफ़ तेज़ी से बढ़ पाएगा।’
इससे पहले शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल ने कहा था, दिल्ली में तो इन दिनों बारिश हुई नहीं। अभी पूरा पानी हिमाचल प्रदेश और हरियाणा से आ रहा है। यह हमारा लोकल पानी तो है नहीं। इतना पानी हैंडल करने की दिल्ली की कैपेसिटी आज तक नहीं थी। 1978 के बाद पहली बार इतना पानी आया है। यह राजनीति का समय नहीं है, एक दूसरे पर दोष मढऩे की बजाय सबको मिलकर काम करना चाहिए। मौसम विभाग की तरफ़ से जो सूचना आई है, दिल्ली में कल से फिर बारिश का अंदेशा है। बारिश अगर नहीं आती है, तो एक-दो दिन में सब नॉर्मल हो जाएगा, लेकिन बारिश और आएगी तो फिर देखना पड़ेगा।
पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने आम आदमी पार्टी की सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज दिल्ली में बाढ़ आ गई है। यह स्थिति मेरे लिए आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि वर्तमान सरकार ने शहर में बुनियादी ढांचे के निर्माण पर कोई पैसा खर्च नहीं किया है। सीएम ने दिल्ली को विश्वस्तरीय शहर बनाने का वादा किया था।

 

Related Articles

Back to top button