समर्थन के लिए केजरीवाल ने खडग़े-राहुल का किया धन्यवाद, दिल्ली कांग्रेस के नेताओं ने आप सरकार को घेरा

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली सेवा विधेयक के खिलाफ संसद में उनकी पार्टी का समर्थन करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े और सांसद राहुल गांधी के प्रति आभार व्यक्त किया। विवादास्पद विधेयक केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के लिए विपक्षी दल को एक साथ लाने का एक रैली स्थल बन गया था। हालाँकि, संसद ने सहज मतों से विधेयक को मंजूरी दे दी। खडग़े और राहुल को लिखे पत्र में, दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 को खारिज करने और उसके खिलाफ मतदान करने में उनकी पार्टी के समर्थन के लिए दिल्ली के लोगों की ओर से उन्हें धन्यवाद दिया।
पत्र में, केजरीवाल ने कहा, मैं जीएनसीटीडी (संशोधन) विधेयक, 2023 को अस्वीकार करने और उसके खिलाफ मतदान करने में आपकी पार्टी के समर्थन के लिए दिल्ली के 2 करोड़ लोगों की ओर से आभार व्यक्त करते हुए आपको लिखता हूं। केजरीवाल ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी संविधान को कमजोर करने वाली ताकतों के खिलाफ लड़ाई में गांधी के निरंतर समर्थन की उम्मीद कर रही है। केजरीवाल ने जीएनसीटीडी (संशोधन) विधेयक, 2023 को खारिज करने और उसके खिलाफ मतदान करने में समर्थन के लिए पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के प्रति भी आभार व्यक्त किया। इससे पहले सोमवार को संसद ने दिल्ली सेवा विधेयक पारित किया जो केंद्र सरकार को दिल्ली सरकार में नौकरशाहों पर नियंत्रण देता है। राज्यसभा ने विवादास्पद विधेयक को पक्ष में 131 और विपक्ष में 102 वोटों से मंजूरी दे दी।
दूसरी ओर दिल्ली कांग्रेस के नेता अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का साफ तौर पर कहना है कि ज्यादा पाने के लालच के चक्कर में केजरीवाल ने जो थोड़ी बहुत ताकत दिल्ली को मिली थी, उसे भी खो दिया है। शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित लगातार अरविंद केजरीवाल पर हमलावर हैं और साफ तौर पर कहा कि दिल्ली को कभी भी पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं मिल सकता है। बीजेपी हो या फिर कांग्रेस, कभी इस तरह की स्थिति नहीं बनी लेकिन जब से केजरीवाल सत्ता में आए। उन्होंने गैर संवैधानिक तरीके अपनाएं जिसके बाद झगड़ा इस कदर बढ़ा कि अध्यादेश और बिल लाने की जरूरत पड़ गई। वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अरविंदर सिंह लवली ने साफ तौर पर कहा कि अब सीएम के पास कोई पावर नहीं बच गया, ऐसे में वह जनता को क्या डिलीवर कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि हमेशा पावर एलजी के पास ही थी और जब भी कोई दिक्कत होती थी तो पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित एलजी से बात करती थीं और समस्या का हल निकाला जाता था। लेकिन केजरीवाल ने अपने हाथ की वजह से स्थिति को बदल दिया।

Related Articles

Back to top button