आदिवासियों की जमीन छीन रहे हैं भाजपा-आरएसएस के लोग: राहुल

बोले- दादी ने बताया हिन्दुस्तान के पहले निवासी आदिवासी थे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बांसवाड़ा। बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम में आदिवासियों को संबोधित राहुल गांधी ने कहा कि भारत की जमीन आदिवासियों की जमीन है। देश की इस जमीन पर पहला हक आदिवासियों का है लेकिन बीजेपी और आरएसएस के लोग आदिवासियों की जमीन छीनना चाहते हैं। कांग्रेस ने आदिवासियों को उनका हक देने के लिए कई कानून बनाए लेकिन बीजेपी ने उन्हें रद्द कर दिए। बुधवार 9 अगस्त को संसद में केन्द्र सरकार को घेरने के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने राजस्थान के बांसवाड़ा में भी बीजेपी और आरएसएस को कटघरे में खड़ा किया।
राहुल गांधी ने कहा कि उनकी दादी इंदिरा गांधी ने उन्हें बताया कि हिन्दुस्तान के पहले निवासी आदिवासी थे। यह जो हमारी जमीन है जिसे हम भारत कहते हैं। यह जमीन आदिवासियों की जमीन थी। आज जो मॉर्डन समाज है उन्हें आदिवासियों से सीखना जिन्दगी जीना सीखना चाहिए। जल, जंगल और जमीन के साथ कैसा बर्ताव करना है। यह हमें आदिवासियों से सीखना चाहिए। राहुल गांधी ने बीजेपी की ओर इशारा करते हुए कहा कि ये लोग आदिवासियों को वनवासी कहते हैं। यानी जंगल में रहने वाले लोग। राहुल गांधी ने कहा कि एक तरफ तो आदिवासियों को जंगल की ओर धकेला जा रहा है और दूसरी तरफ जंगलों को काट काट कर खत्म किया जा रहा है। आने वाले दिनों में पूरे जंगल खत्म कर दिए जाएंगे और आदिवासियों की पूरी जमीनें छीन ली जाएगी। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि आदिवासियों की जमीनें छीन कर अडाणी को दी जा रही है।

पूरे देश का अपमान करती है बीजेपी

आदिवासी समाज को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस चाहती है कि आदिवासियों को उनका हक मिले। आदिवासियों के बच्चे भी कॉलेज और युनिवर्सिटी में जाकर पढ़ाई करें। कम्प्युटर चलाएं, बिजनैस करें और तेजी से आगे बढें। आप जो सपना अपने बच्चों के लिए देख रहे हैं, वे सपने पूरे होने चाहिए लेकिन बीजेपी को लोग चाहते हैं कि आप जंगल में ही रहो। वनवासी बताकर जंगल में धकेला जा रहा है। वे चाहते हैं कि आप वहीं रहो। यह केवल आपका अपमान नहीं बल्कि पूरे देश का अपमान है।

आदिवासी को विदेशी बताना अपमान : कमलनाथ

मध्य प्रदेश में आदिवासियों को लेकर सियासत तेज है। विश्व आदिवसी दिवस पर पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कहा कि आदिवासी समाज हमारे प्रदेश के मूल निवासी है, जल, जंगल, जमीन का असली हकदार यही समाज है। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज को विदेशी बताना आदिवासियों को अपमान है। प्रदेश में आदिवासी वर्ग पर अत्याचार में नंबर वन पर है। उन्होंने कहा कि मैं वचन देता हूं कि कांग्रेस की सरकार बनने पर आदिवासी समाज सबसे सुरक्षित होगा। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश का चित्र हमारे सामने है। भाजपा क्या कहेगी आज, भारत छोड़ो आंदोलन दिवस पूरा भारत मना रहा है, पर भाजपा छोड़ो दिवस भी मना रहा है। प्रदेश को कहां घसीटा जा रहा है। पूर्व सीएम कमलनाथ ने इससे पहले आदिवासियों के नाम एक संदेश भी जारी किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने आदिवासियों को हक दिलाने का काम किया। 15 महीने की सरकार में कांग्रेस पार्टी ने आदिवासियों के हित में हर काम किया है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि पेसा कानून कांग्रेस ने बनाया, वन अधिकारों का कानून भी कांग्रेस की देन है। आदिवासी समाज और कांग्रेस पार्टी एक परिवार है।

राहुल गांधी ने आदिवासियों को बचपन की कहानी सुनाई और रवाना हो गए : सीपी जोशी

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए चंद महीनों का समय बचा है। जिसको लेकर बीजेपी और कांग्रेस पुरजोर तरीके से तैयारियां करने में जुटी है। इस बीच राहुल गांधी के मानगढ़ धाम दौरे को लेकर बीजेपी ने राजनीतिक कटाक्ष किया है। भाजपा के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि राहुल गांधी ने आदिवासियों को अपने बचपन की कहानी सुनाई और चले गए। राहुल गांधी ने अपनी मोहब्बत की दुकान में भीलवाड़ा दुष्कर्म हत्याकांड की बात क्यों नहीं की। उन्होंने वागड़ और मेवाड़ की जनता का अपमान किया है, उस क्षेत्र में विकास कार्य का लेखा जोखा भी राहुल गांधी को बताना चाहिए था। जिसको लेकर वह चुप रहें, इसके लिए कांग्रेस को मांफी मांगनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button